क्या आप जानते हैं इन उड़ने वाले सांप, मेंढक और गिलहरी के बारे में | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge क्या आप जानते हैं इन उड़ने वाले सांप, मेंढक और गिलहरी के बारे में : आपने उडने वाले पक्षियों के बारे में सुना है और आप इस पक्षियों के बारे में जानते भी होंगे, लेकिन क्या आप भारत में उड़ने वाले जानवरों के बारे में जानते हैं ? क्या आपको पता है कि हमारे बीच कई जीव ऐसे भी हैं जो पक्षियों की तरह ही उड़ने में काफी सक्षम होते हैं !

क्या आप जानते हैं इन उड़ने वाले सांप, मेंढक और गिलहरी के बारे में | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge क्या आप जानते हैं इन उड़ने वाले सांप, मेंढक और गिलहरी के बारे में
General Knowledge क्या आप जानते हैं इन उड़ने वाले सांप, मेंढक और गिलहरी के बारे में

क्या आप अब तक यह सोच रहे होंगे कि आप उड़ने वाले जानवरों को केवल विदेशों में देख सकते हैं, तो ऐसा नहीं जनाब! भारत में जानवरों की कई ऐसी प्रजातियां पायीं जाती है, जो हवा में उड़ सकती है, तो बिना देरी किए इन जानवरों के बारे में जानते हैं और जानते है कि आखिर ये अजीब प्रजाति कहां-कहां देखी जा सकती है, तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे जीवों के बारे में !

फ्लाइंग फॉक्स ( Flying Fox )

फ्लाइंग फॉक्स ( Flying Fox ) नाम पढ़ने के बाद ही आपने इस बात का अंदाजा लगा लिया होगा कि हम किस उड़ने वाले जानवर की बात कर रहे हैं ! हम बात कर रहे हैं उड़ने वाली चालाक लोमड़ी की ! ये पूरी तरह लोमड़ी नहीं होती है, बल्कि एक तरह का चमगादड़ होता है, जिसका चेहरा और सिर लोमड़ी से काफी हद तक मिलता-जुलता होता है ! इसीलिए इसे उड़ने वाली लोमड़ी के नाम से ज्यादा जाना जाता है ! ये जीव देखने में बेहद ही खतरनाक होता है, ये फ्लाइंग फॉक्स उष्णकटिबंधीय जंगलों और दलदल ( Tropical forests and marshes ) में रहते हैं !

उड़ने वाला मेंढक ( Flying frog ) GK In Hindi

बारिश के मौसम टर्र-टर्र करने वाले मेढ़क को कभी आपने कभी उड़ते हुए देखा है अगर नहीं तो आज हम आपको उड़ने वाले मेंढ़कों ( Flying frog ) के बारे में बताने जा रहा है, भारत में पाए जाते है, जो रानिडे परिवार ( Ranidae Family ) की एक प्रजाति है ! उड़ने वाला मेढ़क भारत में पाई जायी जाने वाली एक दुर्लभ प्रजातियों में से एक है ! ये मेढ़क उपोष्णकटिबंधीय या उष्णकटिबंधीय नम ( Subtropical or tropical moist ) निचले जंगल, उपोष्णकटिबंधीय या उष्णकटिबंधीय नम पहाड़ और नदियों में पाए जाते हैं !

पैराशूट वाली गिलहरी ( Parachute Squirrel ) General Knowledge

इसके अलावा हम आपको अब बताने जा रहे हैं पैराशूट वाली गिलहरी ( Parachute Squirrel ) के बारे में ! आपने गिलारियां तो खूब देखी होगी पेड़ पर दौड़ भाग करती हुई, लेकिन क्या कभी पैराशूट लेकर उड़ने वाली गिलहरी के बारे में सुना या फिर उड़ती हुई गिलहरी को देखा है ! आपको बता दें पूरे दुनिया में उड़ने वाली गिलहरी ( Squirrel ) की 45 प्रजातियां है, जिसमे 12 केवल भारत में पायी जाती हैं !

उड़न गिलहरी ( Parachute Squirrel ) के नाम से जानी जाने वाली ये गिलहरी केवल रात को ही निकलती है ! ये रात के अंधेरे में अपनी बड़ी-बड़ी आंखों से साफ-साफ देख सकती हैं, ये आम गिलहरी के मुकाबले काफी बड़ी होती है ! उत्तर पूर्वी भारत इन उड़ान गिलहरी प्रजातियों ( Flying squirrel species ) में से कुछ का घर है !

उड़ने वाला सांप ( Flying snake )

GK In Hindi General Knowledge वैसे तो सांप का नाम सुनते हर कोई सरपट भाग जाते हैं, लेकिन आपने कभी उड़ने वाले सांप के बारे में सुना है ! जी हां, भारत में सांप की एक ऐसी प्रजाति, जो हवा से बातें करता है, जिसे क्रिसोपेलिया ( Chrysopelia ) के नाम से जाना जाता है ! 3 से 4 फीट के ये सांप एक पेड़ से दूसरे पेड़ तक जाने लिए अपनी उड़ान का इस्तेमाल करते हैं !

ये सांप एक पेड़ से दूसरे पेड़ तक उड़ान भरने के लिए अपने सिर से पूंछ की तरफ तक अपने शरीर को चपटा कर लेता है ! इस आकार में आकर ये अपनी पसलियों को सिर की दिशा में आगे की ओर और रीढ़ की दिशा में ऊपर की ओर घुमा पाता है ! अपनी इसी अवस्था में इसकी चौड़ाई दोगुनी हो जाती है और क्रॉस सेक्शन कर ये एक खास आकार पा लेता है जिसके चलते इसका उड़ना संभव हो पाता है !

यह भी पढ़ें:- फेवीक्विक अगर आंख में चला जाए तो क्या करना चाहिए | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge
धीरे-धीरे आंख की रोशनी जाने लगे और दूर की चीजें कम दिखाई देने लगे तो क्या करना चाहिए | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge
प्राण क्या है जिसके निकल जाने से मृत्यु हो जाती है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge
Advertisement