ड्रोन या बाकी उड़ने वाले उपकरण किस तरह मुड़ते हैं | GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge ड्रोन या बाकी उड़ने वाले उपकरण किस तरह मुड़ते हैं : आज के समय में हर एक चीज Technology वाली हो चुकी हैं ! पहले चीजों को अपने हाथों से चवाना पड़ता था, जैस कैमरा और बाकी चीजें, लेकिन फिर भी कई बार ऐसा होता है कि आप कोई अच्छा शॉर्ट लेने की कोशिश करते हैं, लेकिन ले नहीं पाते और अब तो चीजें और ज्यादा आसान हो गई हैं क्योंकि अब ड्रोन (drone) जैसी टेक्नोलोजी आ चुकी हैं, जिससे प्रोफेशनल्स (Professionals) का काम बेहद आसान हो चुका है !

ड्रोन या बाकी उड़ने वाले उपकरण किस तरह मुड़ते हैं | GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge ड्रोन या बाकी उड़ने वाले उपकरण किस तरह मुड़ते हैं
General Knowledge ड्रोन या बाकी उड़ने वाले उपकरण किस तरह मुड़ते हैं

हम सभी अक्सर ड्रोन (drone) के बारे में सुनते हैं उसको कई बार जगह-जगह शूटिंग करते भी देखते हैं, लेकिन उसके बारे में जानकारी बेहद कम रखते हैं ! इतना ही नहीं हमारे बीच कुछ ऐसा भी लोग होंगे जो इसके बारे में कुछ जानते ही नहीं होगे ! दरअसल, Drone के कई अलग-अलग मतलब होते हैं ! यह अंग्रेजी शब्द ड्रान (draw) से लिया गया है, जिसका मतलब होता है ‘नर मधुमक्खी’ (Male bee) होता है !

ड्रोन का पूरा नाम Unmanned Aerial Vehicle

ऐसा इसलिए क्योंकि उड़ते वक्त छोटा ड्रोन (drone) कमोबेश इसी तरह से दिखता है ! इसके लिए एक और दूसरे शब्द UAV का भी इस्तेमाल किया जाता है ! इसका पूरा नाम होता है Unmanned Aerial Vehicle ! जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ड्रोन में मामूली तौर पर 4 पंखे लगे होते हैं ! हालांकि कई ड्रोन ऐसे भी हैं जिन पर कई पंखे लगे होते हैं और कई ऐसे भी हैं जिनमें एक ही पंखा लगता है ! वहीं फिक्स्ड विंग ड्रोन (Fixed wing drone) में एक भी रोटर नहीं लगा होता है !

चार पंखों वाला ड्रोन सबसे ज्यादा चलन में है | GK in Hindi

लेकिन 4 पंखों वाला ड्रोन (drone) सबसे ज्यादा चलन में है ! इसलिए हम इसके उड़ने के प्रोसेस के बारे में आपको थोड़ी जानकारी देंगे ! ये तो आप जानते ही हैं कि ड्रोन 4 पंखों के सहारे ही उड़ता है ! पंखों में लगी पत्तियां हवा को नीचे ढकेलती हैं, जिसकी वजह से ड्रोन ऊपर उठ जाता है और फिर तेजी से उड़ने लगता है ! पंखों में लगी चार पत्तियों में से 2 क्लॉकवाइज (Clockwise) घूमती हैं और दो एंटी-क्लॉकवाइज (Anti clockwise) जिससे हवा के दबाव को नियंत्रित किया जा सके !

ड्रोन या बाकी उड़ने वाले उपकरण इस तरह मुड़ते हैं | General Knowledge 

ड्रोन (drone) को एक जगह स्टेबल रखने के लिए चारों पंखों में समान पावर के साथ घूमते हैं ! वहीं अगर ड्रोन को आगे की तरफ उड़ाना है तो उसके आगे के दोनों पंखे कम तेजी से घूमते हैं, लेकिन पीछे के दोनों पंखे पूरी तेजी के साथ घूमते हैं और ड्रोन को एक तरह से आगे की ओर धक्का देते हैं !

GK In Hindi General Knowledge बता दें कि ठीक इसी तरह अगर ड्रोन को मुड़ना हो तो आमने सामने के क्लॉकवाइज (Clockwise) या दोनों एंटी-क्लॉकवाइज (Anti clockwise) पंखों की रफ्तार धीमी कर देते हैं और ड्रोन मुड़ जाता है ! इसे दूसरे शब्दों में समझें तो ड्रोन की उड़ान पूरी तरह से पंखों की रफ्तार पर निर्भर होती है ! पावर शिफ्ट होता रहता है और ड्रोन उड़ता रहता है !

यह भी पढ़ें:- दुनिया का सबसे बड़ा परिवार, एक ही घर में रहते हैं 181 सदस्य | GK In Hindi General Knowledge
Advertisement