एक रुपए में हुआ था इस रेलवे स्टेशन का सौदा | जानें क्या है मामला GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge एक रुपए में हुआ था इस रेलवे स्टेशन का सौदा : समय तेजी से बदल रहा है और समय के साथ बहुत कुछ बदल गया और समय के साथ-साथ वो बातें भी कई गुम सी हो कर रह गई जो आज के समय में हमारे लिए चौंकाने वाली हुआ करती हैं ! हमारे देश में बहुत से ऐसी जगहें हैं जिसके बारे में हम कुछ नहीं जानते बस उनका नाम जानते हैं ! बस उसके पीछे क्या इतिहास रहा है कैसे उसकी शुरूआत हुई थी !

एक रुपए में हुआ था इस रेलवे स्टेशन का सौदा | GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge एक रुपए में हुआ था इस रेलवे स्टेशन का सौदा
General Knowledge एक रुपए में हुआ था इस रेलवे स्टेशन का सौदा

ये सब बातें शायद ही आझ के समय में किसी को पता हो ! इन बातों का जानना उतना ही जरूरी हैं जितना कि आप किसी और चीज के बारे में पता करना चाहते हैं ! आप जानते हैं एक जमाना था जब लोगों के पास इतने पैसे भी नहीं हुआ करते थे जिससे वह अपने जीवन को आसानी बिता सकें ! उस वक्त में पैसा बेहद मायने रखता था, लेकिन धीरे-धीरे आज का समय आते-आते पैसे की वैल्यू में भी गिरावट आती जा रही है !

ऐसा है आज का समय  

जैसे कि हर कोई जानता है कि महंगाई लगातार बढ़ती ही जा रही है ! आज के समय को देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि आज एक रुपए की कोई कीमत नहीं हैं ! आज मामूली सी लगने वाली रकम में ही पहले के जमाने में आलीशान भवन तैयार हो जाते थे ! हम आज इस बारे में बात क्यों कर रहे हैं आप यही सोच रहे होंगे !

एक रुपये में बिक गई थी नागपुर स्टेशन की जमीन : GK In Hindi

दरअसल, आज हम आपको एक ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जिसे सुन कर आप हैरान हो जाएंगे कि ऐसा भी हुआ था कभी ! क्या आप जानते हैं कि नागपुर स्टेशन (Nagpur Railway Station) बनाने के लिए जमीन का सौदा केवल एक रुपये में किया गया था ! क्या हुआ चौंक गए ना ! वैसे हमे पता था कि ये यह पढ़कर हर किसी को अजीब और झटक लग सकता है, लेकिन यह बिल्कुल सच है !

खास बलुआ पत्थरों का हुआ था इस्तेमाल : General Knowledge 

दरअसल, यह बात आजादी से पहले की है, जब खैरागढ़ के राजा ने इस जमीन का सौदा अंग्रेजों के साथ केवल एक रुपए में ही कर दिया था ! बाद में यहां पर नागपुर रेलवे स्टेशन (Nagpur Railway Station) बना था ! नागपुर रेलवे स्टेशन की स्थापना 15 जनवरी 1925 की गई थी, जिसको आज कम से कम लगभग 93 साल हो गए हैं !

इस रेलवे स्टेशन की स्थापना तत्कालीन गवर्नर सर फ्रैंक (Governor Sir Frank) ने कराई थी ! इतना ही नहीं नागपुर का ये रेलवे स्टेशन भी कोई आम नहीं है ! बताया जाता है कि इसको बनाने के लिए खास बलुआ पत्थरों का इस्तेमाल किया गया था ! जिन्हें सावनेर से लाया गया था !

देश के सबसे व्यस्ततम रेलवे स्टेशनों में से एक

बता दें कि नागपुर रेलवे स्टेशन (Nagpur Railway Station) पर आपको 8 प्लेटफॉर्म हैं ! इतना ही नहीं ये ये स्टेशन सबसे ज्यादा व्यस्ततम रेलवे स्टेशनों में से एक माना जाता है ! फिलहाल के समय में यहां से रोजाना लगभग 92 सवारी गाड़ी और लगभग 200 मालगाड़ी गुजरती हैं और 22 ट्रेनें तो यहां से बनकर चलती हैं !

GK In Hindi General Knowledge अगर आज के समय में आपसे कहा जाए कि नागपुर रेलवे स्टेशन की कीमत क्या होगी तो शायद आप संख्या के पीछे जीरो लगाते समय कनफ्यूज हो जाएं ! करोड़ों लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचाने के लिए ट्रेनें मुहैया कराने वाला नागपुर स्टेशन है !

यह भी पढ़ें:- किस देश में एक साथ पांच सूर्य को देखा गया है | GK In Hindi General Knowledge
Advertisement