संसार में सबसे छोटा पक्षी कौनसा है | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge संसार में सबसे छोटा पक्षी कौनसा है : आपने कई तरह के पक्षी देखें होंगे, जो बेहद खूबसूरत होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया का सबेस छोटा पक्षी कौन सा है ! इतना छोटा जो आपको दो उंगलियों के बीच में आराम से आ जाए ! नहीं पता तो कोई बात नहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं ! इस पक्षी का नाम गुंजन पक्षी कहा जाता है ! इसके अलावा आप इसको फुलचुही या हमिंग बर्ड (Humming Bird) के नाम से भी जाना जाता है ! ये दुनिया की एक प्रजाति बी हमिंग बर्ड संसार का सबसे छोटा पक्षी है !

संसार में सबसे छोटा पक्षी कौनसा है | GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge संसार में सबसे छोटा पक्षी कौनसा है
General Knowledge संसार में सबसे छोटा पक्षी कौनसा है

इतना ही नहीं ये पक्षी मधुमक्खी से जरा सा ही बड़ा होता है बस ! यह पक्षी पूरे क्यूबा द्वीप समूह और वेस्ट इंडीज के आयल ऑफ यूथ में पाया जाता है ! इसका वजन 1.6 ग्राम तक होता है ! साथ ही नर की लंबाई सिर से पूंछ तक 2.24 इंच होती है ! उसकी लंबाई के आधे भाग में पूंछ और चोंच आती है ! ये अपने पंखों को इतनी तीव्र गति से फड़फड़ाते हैं ! इसी के चलते इन्हें हमिंग बर्ड (Humming Bird) कहते हैं ! इनके पंख इंद्रधनुष की तरह रंगीन होते हैं, जो देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं ! हमिंग बर्ड छोटे पक्षियों के ट्रोचिलीडाय परिवार का हिस्सा है !

फूलों का रस पीने कि लिए फूलों में घूसाल लेती हैं मुंह

हमिंग बर्ड (Humming Bird) की चोंच आगे से थोड़ी मुड़ी हुई होती हैं और काफी लचीली भी होती है ! यह फूलों का रस पीने के लिए फूलों के अंदर आसानी से अपना मुंह घूसा सकती हैं ! इनकी जीभ काफी लंबी और डब्ल्यू के आकार में होती हौ और दो भागों में बंटी होती है ! जीभ पर छोटे-छोटे बाल होते हैं, जो फूलों का रस चूसने में इसकी मदद करते हैं ! इनके पैर बहुत कमजोर होते हैं ! इसलिए ये काफी मुश्किल से ही चल पाती हैं, लेकिन अपने पैरों की मदद से ये पेड़ की टहनियों को कसकर पकड़ लेती हैं और खड़े-खड़े सो सकती हैं !

फूलों का रस पीते समय यह 22-72 बार अपने पंख फड़फड़ाती हैॆ | GK In Hindi

हमिंग बर्ड (Humming Bird) दुनिया की अकेली ऐसा फक्षी है, जो आगे, पीछे, दाएं-बाएं, किसी भी दिशा में आसानी से उड़ सकता है ! साथ ही फूलों का रस पीते समय यह 22-72 बार अपने पंख काफी तेजी से फड़फड़ाती है, जिससे हवा में एक ही जगह उड़ती रहती है ! इसी कारण इसकी अपनी पहचान है ! यह 60 से 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ सकती है और साथ ही 60 मील की दूरी पर डाइव लगा सकती है ! यह छोटी-सी बर्ड दिन भर में हर 10 मिनट में खाना खाती है !

ये पक्षी केवल 4 से 5 साल तक जिंदा रहती हैं |  General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge बता दें कि ये अपने शरीर के वजन का 50 प्रतिशत तक खाना खा लेती हैं ! हमिंग बर्ड (Humming Bird) मुख्य रूप से फूलों का रस पीती हैं ! दिन भर में यह करीब 1,000 फूलों का रस पीती हैं ! इन्हें लाल और नारंगी रंग के ट्यूबलर प्रकार के फूल खास प्रिय हैं, क्योंकि इनमें इनकी चोंच आसानी से चली जाती है ! ये छोटे कीड़े भी खाती हैं, जिनसे इन्हें प्रोटीन मिलता है ! हमिंग बर्ड (Humming Bird) 4 से 5 साल तक जिंदा रहती हैं ! ये इतनी छोटी होती हैं कि अकसर किसी न किसी सांप, उल्लू या बड़े पक्षियों का शिकार बन जाती हैं !

यह भी पढ़ें:- यहां खूबसूरत लड़कियां को नहीं मिल रहा दूल्हा, आपके लिए है मौका | GK In Hindi General Knowledge
Advertisement