ये हैं कुछ बेहद पसंदीदा पालतू जानवर, जो मन को देते हैं सुकून | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge ये हैं कुछ बेहद पसंदीदा पालतू जानवर, जो मन को देते हैं सुकून : आज के समय में ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग अपमे घरों में जीव पालने लगे हैं ! उनमें से कुछ फैशन के लिए पाते हैं, तो कुछ लोगों को जीव पालना पसंद होता है, तो कुछ को जीवों से बेहद प्यार होता है ! हर किसी के पास कोई न कोई रिजन है ही जीव पालने का, लेकिन बेहद ही कम लोग ये जानते हैं कि अगर वो जीव पातले हैं तो उससे घर में आने वाली नेगेटिव एनर्जी नहीं आती है !

ये हैं कुछ बेहद पसंदीदा पालतू जानवर, जो मन को देते हैं सुकून | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge ये हैं कुछ बेहद पसंदीदा पालतू जानवर, जो मन को देते हैं सुकून
General Knowledge ये हैं कुछ बेहद पसंदीदा पालतू जानवर, जो मन को देते हैं सुकून

खास बात ये हैं कि जिन बेजूबान जानवरों की भाषा आफ नहीं समझ पाते वो आपकी हर एक बात को आसानी से समझ पाते हैं और उस पर अमल भी करते हैं ! जीव को घर में पालने से कई तरह के मांसिक रोगों से छूटकारा मिलता है ! साथ ही आपके शरीर के अंदर नई उर्जा का आगमन होता है, जिसके चलते आप मन और दिमाग दोनों से अपना कामों को पूरा कर सकते हैं ! आज हम आपनी इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसे जीवों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके जीवन को खुशहाल बना देते हैं !

1). कुत्ता ( Dog ) | GK In Hindi 

आप समझ ही गए होंगे पहले नबर पर कुत्ता ( Dog ) ही होगा ! ये इंसान के पालतू पशुओं ( Domesticated animals ) में से एक जरूरी प्राणी है ! ये एक ऐसा जीव है जिसके पास रहने से इंसान अपने हर तरह के दुख, दर्द और मानसिक तनाव से दूर होता चला जाता है ! इसके एक स्पर्स से ही इंसान के चेहरे पर मुस्कान आ जाती हैं ! इतना ही नहीं ये एक ऐसा जीव हैं जो औसतन हर किसी के घर में पाला जाता है ! इसका जीवनकाल लगभग 12 साल तक को होता है !

2). बिल्ली ( Cat ) | General Knowledge 

दूसरे नंबर पर आती हैं बिल्ली ( Cats ) ! ये भले ही एक मांसाहारीस्तनधारी जानवर है, लेकिन अपने जीस परिवार में पाली जाती हैं उसके जैसा भोजन करने में हिचकिचाती नहीं ! इसकी सुनने और सुंघने की शक्ति बेहद तेज होती है और ये कम रोशनी और अंधेरे में आसानी से दूर तक काफी देख लेती हैं ! लगभग 9,500 सालों से बिल्लियां इंसानों के साथी के रूप में रह रही हैं ! इनको पालने से बताया जाता है कि घर में नेगेटिव एनजी नहीं रह पाती और ये मानसिक परेशानियों को भी अपने स्पर्स से दूर करती हैं ! प्राकृतिक रूप से इनका जीवनकाल लगभग 15 साल तक का होता है !

3). खरगोश ( Rabbit ) | GK In Hindi 

तीसरा जीव है खरगोश ( Rabbit ) ! ये छोटे स्तनधारी जीव होते हैं ! ये खानाबदोश होते हैं, लेकिन अगर इसको पालले तो ये अपने मालिक का ही बना रहता है ! पालतू खरगोश की दुनिया में खनखरहा शशबिल में यूरोपीय खरगोश और उसके वंशजों को मिला कर 305 नस्ले शामिल हैं ! सिल्वीखरहा में तेरह वन्य खरगोश भी इसमें शामिल हैं, जिनमें से सात कपासपुच्छ के तरह हैं ! ये बेहद ही सुखदायक माने जाते हैं और इसके देखने, सुनने और सुंधने की शक्ति काफी अच्छी और तेज होती है ! इनता जीवन 12 साल तक का होता है ! GK In Hindi General Knowledge

4). हैम्स्टर्स ( Hamsters ) | General Knowledge 

अगला है हैम्स्टर्स ( Hamsters ) ! ये एक सांध्यचर जीव होते हैं ! ये जीव ज्यादा तर जंगली क्षेत्रों में रहते हैं और वो शिकारियों से बचने के लिए जमीन के निचे बिल बना कर रहते हैं ! उनको सूखे बेर, बादाम, ताजे फल और सब्जियों सहित और कई तरह की चीजों को खाना का शौक होता है ! जंगली क्षेत्रों में ये गेहूं, बादाम और थोड़ी-बहुत फल और सब्जियां खाएंगे जो उन्हें जमीन पर पड़े मिल सकते हैं और कभी-कभी ये छोटे-छोटे फल मक्खी, कीट-पतंग और आहार-कृमि जैसे छोटे-छोटे कीड़े खा जाते हैं ! ये जीव अक्सर ही अपने क्यूट हरकतों से आपको हंसाने का काम करते हैं ! इनकी उम्र भी 10 साल तक की होती है !

5). मछ्ली ( Fish )

GK In Hindi General Knowledge आखिर में बात करते हैं मछली ( Fish ) के बारे में ! दुनिया में मछलियों की कम से कम 28,500 प्रजातियां पाई जाती हैं जिन्हें अलग अलग स्थानों पर कोई 2,18,000 अलग-अलग नामों से जाना जाता है ! लोग अमूमन नारंगी, गोल्डन, काली, लाल मछली अपने एक्वेरियम में रखते हैं ! वैसे आठ सुनहरी और एक काले रंग की मछली पालना सबसे अच्छा माना गया है ! वास्तुशास्त्र के हिसाब से फिश एक्वेरियम रखने से घर में खुशहाली आती है ! उत्तर-पूर्व दिशा में फिश एक्वेरियम रखना धन, संपत्ति और स्मृद्धि का प्रतीक माना जाता है !

यह भी पढ़ें:- ‘@’ सिंबल किसने बनाया था| यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge
आजकल ट्रायल रूम में लोग कैमरा छुपा कर रखते है उसका पता कैसे लगाया जा सकता है | यहां पढ़ें GK In Hindi
पान जलाकर खाने वाले का मुंह क्यों नहीं जलता है | यहां पढें GK In Hindi General Knowledge