दूध पाउडर किससे और कैसे बनता है | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge दूध पाउडर किससे और कैसे बनता है : जैसा की आप सभी जानते हैं कि आज कल लोग नए जमाने में चाय के लिए ज्यादा तर दूध का पाउडर (milk powder) का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इसको कैसे बनाया जाता है और ये आपकी सेहत के लिए अच्छा है या नहीं ! आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में इसके बारे में कुछ जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपके बेहद काम आ सकती है ! अगर देखा जाए तो पाउडर वाले दूध का इस्तेमाल आज के समय में बेहद आसान होता है !

दूध पाउडर किससे और कैसे बनता है | GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge मिल्क पाउडर किससे और कैसे बनता है
General Knowledge दूध पाउडर किससे और कैसे बनता है

आजकल यह हर घरों में इस्तेमाल होने वाली एक जरूरी सामग्री में शामिल हो गया है ! इसके अलावा चाय और कॉफी के लिए भी व्हाइटनर के साथ-साथ कई तरह के खाद्य पदार्थों के बनाने में भी ये इस्तेमाल किया जाता है ! अगर वैज्ञानिकों की माने तो पाउडर वाले दूध में भी काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं ! साथ ही ये भी कहा जाता है कि अक्सर ये रेगुलर दूध के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जाता है ! इसे इस्तेमाल में लाने के लिए एक ग्लास गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच दूध पाउडर मिलाया जाता है !

कैसे बनता है दूध पाउडर | General Knowledge

चलिए अब आपको बताते हैं कि दूध पाउडर दूध (milk powder) को कैसे बनाया जाता है ! इसको गाढ़ा कर और सुखाकर बनाया जाता है ! दरअसल, कच्चे दूध की तरह ही पाउडर वाले दूध में काफी मात्रा में पोषक तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं ! डक्टर्स की माने तो इसमें Minerals, vitamins such as magnesium, calcium, zinc, potassium, vitamins A, D, E और K भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं !

GK IN HINDI कच्चे दूध में तकरीबन 87 प्रतिशत पानी होता है और लगभग 4 प्रतिशत दूध फैट और लगभग 9 प्रतिशत नॉन फैट दूध होता है ! दूध पाउडर के लिए इस दूध को शून्य नमी होने तक सुखाया जाता है ! इस दौरान नियंत्रित तापमान के अंदर दूध को पाश्चराइज्ड करके बैक्टीरिया (Pasteurized Bacteria) को खत्म करने की कोशिश की जाती है ! दूध सुखाने के दौरान यह सुनिश्चित कर लिया जाता है कि दूध के सभी जरूरी पोषक तत्व उसमें मौजूद रहें !

रेगुलर दूध के मुकाबले दूध पाउडर कितना है बेहतर | GK In Hindi

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पाउडर वाले दूध (milk powder) में रेगुलर दूध के बराबर ही पोषक तत्व होते हैं लेकिन फास्फोरस, सेलेनियम और बी-कॉम्प्लेक्स जैसे जरूरी पोषक तत्वों और खूसबू और फ्लेवर की वजह से पाउडर वाला दूध रेगुलर दूध से थोड़ा ज्यादा बेहतर माना जाता है ! इसके अलावा पाउडर वाले दूध के इस्तेमाल में थोड़ी सावधानियां भी बरतने की जरूरत पड़ती है !

GK In Hindi General Knowledge इसमें मौजूद पोषक तत्वों का पूरा लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि इसके इस्तेमाल से पहले आप यह जान लें कि इसको पानी की कितनी मात्रा के साथ घोलना चाहिए ! साथ ही दूध पाउडर के पैकेट के पीछे उसके इस्तेमाल का तरीका बताया गया होता है ! इसके अनुसार इस्तेमाल करने पर ही यह रेगुलर दूध की तरह फायदेंमंद हो सकता है !

यह भी पढ़ें:- खटमल के बारे में आप क्या-क्या जानते हैं | जानें आवश्यक जानकारी GK In Hindi General Knowledge
Advertisement