जानवरों के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य क्या हैं | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge जानवरों के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य क्या हैं : हमारी इस बड़ी से दुनिया में कई बड़े-बड़े और छोटे-छोटे जानवर रहते हैं ! कुछ डराते हैं, तो कुछ अच्छे लगते हैं ! कुछ के बारे में हम जानते हैं, तो कुछ के बारे में हमे जानने के लिए किताबें पढ़नी पड़ती हैं और कुछ जानवरों की जानकारी आपको हमारी जैसी बेहद साइट्स पर आसानी से मिल जाती है ! आज भी हम आपको ऐसे ही कुछ जानवरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपको कम ही पता होगा !

जानवरों के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य क्या हैं | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge जानवरों के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य क्या हैं
General Knowledge जानवरों के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य क्या हैं

वैसे तो हमारे बीच कई तरह के जानवर रहते हैं, कभी-कभी तो ऐसा होता ही है कि हमारे घर में ही हमारे द्वारा पाले जाने वाले जानवर के बारे में ही कई बातों को जान पाते, क्योंकि जितनी दिलचस्पी हमकों उनको पालने में होती हैं उतनी उनके बारे में जानने में नहीं होती है ! इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि दुनिया भर में हमे जानवरों के बारे में कम ही जानकारी होती है ! इसलिए हमारी साइट्स आपको ऐसे ही जानवरों के बारे में अनोखी जानकारियां देते रहते हैं, ताकि आपको उनके बारे में अच्छे से जानकारी हो जाए !

सिर काट देने के बाद भी जिंदा रहता है कॉकरोच | GK In Hindi

अगर किसी और जीव का सिर कलम कर दिया जाए तो ज्यादा से ज्यादा कुछ सेकेंड तक उसकी सांसे उसका साथ दे सकती हैं ! लेकिन शायद आपको जानकर हैरानी हो कि एक कॉकरोच का सर कट देने के बाद भी कई हफ्तों तक वो जावित रह सकता है !

झींगे का दिल दिमाग में और स्टार फिश के पास दिमाग ही नहीं | General Knowledge

इंसानों के साथ साथ लगभग सभी जीवों का हृदय भी छाती के पास होता है ! लेकिन क्या आप जानते हैं कि झींगे का दिल उसके दिमाग में होता है ! वहीं अगर बात मछलियों की हो तो, स्टार फिश के पास तो दिमाग ही नहीं होता ! डॉलफिन की बात करें, तो डॉलफिन हमेशा अपनी सिर्फ एक आंख बंद कर के सोती है !

18 महीने में 2 लाख वंशज पैदा कर सकते हैं चूहे | 

चूहे हमेशा से दुनिया के लिये परेशानी का सबब बने हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनकी वंश बढ़ाने की रफ्तार कितनी तेज होती है ! आपको शायद ये जानकर हैरानी हो, लेकिन चूहों के बढ़ने की गति इतनी तीव्र है कि वे महज 18 महीनों में 2 लाख से ज्यादा वंशज पैदा कर सकते है !

सांप के कटने से भी ज्यादा मौतों का कारण मधुमक्खी

GK In Hindi General Knowledge लोगों को सांप से बहुत डर लगता है, क्योंकि वे ज़हरीले होते हैं और काटने पर मृत्यु का कारण बन सकते हैं ! लेकिन शायद आपको पता न हो, लेकिन दुनिया में सांप से ज्यादा लोग मधुमक्खी के काटने से मरते हैं !

यह भी पढ़ें:- आखिर सोने और चांदी के ही सिक्के क्यों बनाए गए, जानकर होगी हैरानी | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge
होवरक्राफ्ट क्या होते है, क्या होवरक्राफ्ट भारत में भी इस्तेमाल होते हैं | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge
मछली की आंख लेकर इंसान के सोने तक ये कुछ रोचक तथ्य उड़ा देंगे आपके भी होश | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge
Advertisement