रेलवे की ऐसी कौन सी सेवाएं हैं, जिसके बारे में आम लोगों को जानकारी नहीं होती, लेकिन ये सुविधाएं उनके बहुत काम की हो सकती हैं | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge रेलवे की ऐसी कौन सी सेवाएं हैं, जिसके बारे में आम लोगों को जानकारी नहीं होती, लेकिन ये सुविधाएं उनके बहुत काम की हो सकती हैं : आज के समय में हजारों और लाखों ऐसे लोग हैं, जो रेल से ज्यादा सफर करते हैं और वो रेल की हर तरह के सेवाओं की सुविधाओं का लाभ उठाते हैं, लेकिन उन्हीं में कुछ लोग ऐसे हैं जो रेलवे की कई तरग तरह की सेवाओं के बारे में अच्छे नहीं जानते !

रेलवे की ऐसी कौन सी सेवाएं हैं, जिसके बारे में आम लोगों को जानकारी नहीं होती, लेकिन ये सुविधाएं उनके बहुत काम की हो सकती हैं | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge रेलवे की ऐसी कौन सी सेवाएं
General Knowledge रेलवे की ऐसी कौन सी सेवाएं

आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में आपको ऐसे ही कई तरह के सेवाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे और बाद में आप भी इन सेवाओं के लाभ ले सकते हैं ! जी हां, आज के पोस्ट में रेलवे की तरफ से ऐसी ढेरों सेवाएं हैं जिनके बारे में आम लोगों को जानकारी नहीं होती, लेकिन ये सुविधाएं उनके बहुत काम की हो सकती हैं, तो चलिए आपको बताते हैं रेलवे की उनकी सेवाओं के बारे में !

ये हैं रेवले की कुछ खास जानकारियां | GK In Hindi

1). मेडिकल सुविधा की उपलब्धता ( ट्रेन + हॉस्पिटल ) ( Medical facility availability )
2). स्टेशन पर इलेक्ट्रिक कार्ट की सुविधा ( Electric cart facility at the station )
3). व्हील चेयर ( Wheel chair )
4). बल्क बुकिंग ( पूरे डिब्बे/ट्रेन की बुकिंग ) ( Whole coach / train booking )
5). कैब वे ( Cab way )
6). खोए सामान की प्राप्ति ( Lost baggage )
7). क्लॉक रूम ( Clock room )
8). शव का परिवहन ( Carcass transport )
9). मार्ग अवरुद्ध होने पर यात्रा ( Route blocked )
10). रेलवे क्लब की बुकिंग – निजी समारोह हेतु ( Railway club booking – for private function )
11). रेलवे स्कूल कॉलेज ( Railway School College )
12). रेलवे रेस्ट हाउस ( Railway Rest House )

रेलवे अस्पताल की सुविधा ( Medical facility availability – General Knowledge )

लोगों में ये गलतफहमी होती है रेलवे अस्पताल की सुविधा केवल सेवारत और सेवानिवृत्त ( Serving and retired ) रेल कर्मियों ( Railway personnel ) और उनके परिवार के लिए होते हैं ! आम आदमी अपना इलाज नहीं कर सकता ! ऐसी कोई बात नहीं है कोई भी व्यक्ति रेलवे अस्पताल में जाकर ना केवल इमरजेंसी ट्रीटमेंट ( Emergency treatment ) बल्कि सामान्य चिकित्सा जैसे ओपीडी ( OPD ) का भी लाभ उठा सकता है, लैब में जांच करा सकता है ! ये सब अस्पताल पहले हैं और रेलवे अस्पताल बाद में ! बस एक छोटी सी औपचारिकता है !

स्टेशन पर इलेक्ट्रिक कार्ट की सुविधा ( Electric cart facility at the station )

General Knowledge GK In Hindi बड़े बड़े रेलवे स्टेशनों ( Railway stations ) पर जहां आधा किलो मीटर से ज्यादा लंबे दर्जनों प्लेटफार्म हों ! वहां के प्लेटफार्म के एक छोर से दूसरे प्लेटफार्म पर सीढ़ियों के जरिए जाना काफी कष्ट कर हो सकता है ! अगर कुछ बुढ़े इंसान के साथ में हो या कोई शारीरिक रूप से अशक्त हो या ढ़ेर सारे सामान हों ! ऐसी हालत में संबंधित डिप्टी एस एस/कमर्शियल ( Deputy SS / Commercial ) या दूसरे निर्धारित नंबर ( Second fixed number ) पर फोन कर इलेक्ट्रिक कार्ट ( Electric cart ) पहले से बुक करा कर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं !

व्हील चेयर ( Wheel chair )

इसकी बुकिंग भी डिप्टी एस एस/कमर्शियल ( Deputy SS / Commercial ) से करा सकते हैं !

बल्क बुकिंग (पूरे डब्बे/ट्रेन की बुकिंग) ( Whole coach / train booking )

अगर ढे़र सारे लोगों को यात्रा करनी हो आपके पास तीन विकल्प हैं !

1). सारे लोगों का रिजर्वेशन ( Reservation of all people )
2). एक डिब्बे की बुकिंग ( Booking a box )
3). पूरे ट्रेन की बुकिंग ( Full train booking )

कैब वे ( Cab way )

इसके अलावा हावड़ा स्टेशन ( Howrah Station ) पर चार ऐसे प्लेटफार्म है जहां आप अपनी गाड़ी लेकर सीधे प्लेटफार्म पर जा सकते हैं और जिस डिब्बे में चढ़ना/उतरना हो सीधे उसके सामने गाड़ी रोक सकते हैं ! ऐसे 2 कैब वे हैं ! जिनका शुल्क 250 रुपये के आसपास होती है !

खोए सामान की प्राप्ति ( Lost baggage )

GK In Hindi General Knowledge साथ ही बहुत बार ऐसा होता है यात्रा खत्म होने पर हम अपना कुछ सामान ट्रेन में भूल आते हैं ! आमतौर पर यह गलतफहमी होती है कि ये समान वापस मिलने वाला नहीं है, लेकिन हकीकत ऐसा नहीं है अगर आप तुरंत ही फोन कर रेलवे को सूचित करते हैं तो अक्सर सामान की प्राप्ति हो जाती है ! प्लेटफार्म से ट्रेन मेंटेनेंस साइडिंग जाती है जहां आपका सामान सुरक्षित है !

यह भी पढ़ें:- गिरगिट कैसे बदलता है अपना रंग, जानकर होगी हैरानी | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

OTT क्या होता है एवं यह क्यों जरूरी है | यहां जाने GK In Hindi General Knowledge

कंप्यूटर कीबोर्ड के F और J बटन पर उभार क्यों होता है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge