छिपकली को भगाने का सबसे आसान तरीका क्या है | GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge छिपकली को भगाने का सबसे आसान तरीका क्या है : वैसे तो हमारे संस्कृति में छिपकली को लक्ष्मी के रुप में माना जाता है, लेकिन फिर भी हम में बहुत से ऐसे लोग हैं जो उसको देख कर डर लगता है। इतना ही नहीं अजीब सा लगता है, लेकिन फिर भी क्या कर सकते है घर में जब ये हमारे घर के किचन में होता है तब शायद कोई भी यह देखना नहीं चाहता, क्योंकि घर में छिपकली होती है तो यह अच्छा नहीं लगता है, लेकिन आप के साथ ये होता होगा बार-बार कि जब भी घर में छिपकली देखते हैं तो उसको भगाने के तरीकों के बारे में सोचते हैं।

छिपकली को भगाने का सबसे आसान तरीका क्या है | GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge छिपकली को भगाने का सबसे आसान तरीका क्या है
General Knowledge What is the easiest way to drive the lizard

आज हम आपको छिपकली को भगाने के कई तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अपना कर आप जब भी आपको किचन मे, घर में कहीं भी या बाथरुम में कहीं भी दिखे थें तो इन तरीकों से भगा सकते हैं। आज के पोस्ट में आपको यही बताने जा रहे हैं कि अगर आप भी ज्यादातर घर की दीवारों पर इधर-उधर भागने वाली छिपकली से परेशान आ चुके हैं तो छिपकली भगने के घरेलू उपाय आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

छिपकली को देखते ही घर से बाहर निकालने में कुछ घरेलू तरीके ये हैं।

1). कपूर (Camphor) – कुछ कपूर को कपडे में बांध कर जहां छिपकली आती है वहां रख दें।

2). अंडे (Egg) – ताजा अंडे के छिलके को कपड़े में बांध कर वहां रखे जहां छिपकली आती है या जहां रहता है। इसको एक दो दिन में बदलते रहना चाहिए है।

3). प्याज (Onion) – प्याज को भी अंडे की तरह ही इस्तेमाल कर सकते है। इसे भी कपड़े में बांध कर छिपकली के आने जाने के स्थान पर रखे।

4). मोर (Peacock)- मोर के पंख का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन यह एक महीने पुराना होना चाहिए।

GK In Hindi General Knowledge

5). लहसुन (Garlic) – इसके अलावा लहसुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी कुछ कलियों को खिड़की और दरवाजों पर टांग दें। इस उपाय से छिपकली आपके घर में नहीं आने पाएंगी।

6). ठंडा पानी (Cold water) – इसके अलावा छिपकली को भगाने के लिए ठंडे पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि ठंड में छिपकलियां कम रह पाती है। ऐसे में जब छिपकली नजर आए तो उस पर ठंडा पानी छिड़क दें। इससे वो भाग जाएंगी।

7). नेप्थलीन बॉल्स (Naphthalene balls) – छोटे कीड़े-मकोड़ों को दूर रखने के साथ ही नेप्थलीन बॉल्स के प्रभाव से छिपकलियां भी दूर चली जाती हैं।

8). कॉफी पाउडर (coffee powder) – इसके अलावा कॉफी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉफी पाउडर और कत्थे को मिलाकर एक गाढ़ा घोल बना लें। इसके बाद इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर वहां रख दें जहां जहां छिपकली आती है। कॉफी और कत्थे की गंध से या तो छिपकली मर जाएगी या फिर भाग जाएगी।

यह भी पढ़ें:- कौनसे जंतुओं का उपयोग औषधीय रूप में किया जाता है | GK In Hindi General Knowledge

Advertisement