अगर पानी वाला सांप काट ले तो क्या होगा | यहां जानें GK IN HINDI General Knowledge

GK IN HINDI General Knowledge अगर पानी वाला सांप काट ले तो क्या होगा : ये तो सभी जानते हैं कि दुनिया भर में सांपों की कई अलग-अलग तरह की प्रजातियां पाई जाती हैं ! ऐसे ही होते हैं पानी वाले सांप, जो ज्यादा तर नदियों या किसी भी तरहे जलिये इलाकों में पाया जाता है ! आपमें से कई लोग इस बात को जानते होंगे कि मानसून के समय में बारिश शुरू होते ही हर तरह के सांप अपने-अपने बिलों और बाकी जगहों से बाहर आ जाते हैं और इसके पीछे का कारण होता है उनकी रहने वाली जगहों पर पानी भर जाता है !

अगर पानी वाला सांप काट ले तो क्या होगा | यहां जानें GK IN HINDI General Knowledge

General Knowledge अगर पानी वाला सांप काट ले तो क्या होगा
General Knowledge अगर पानी वाला सांप काट ले तो क्या होगा

इसकी वजह से जहरीले और कई तरह के सांप जगह-जगह निकलकर फुफकारी मारने लगते हैं ! ऐसे समय में चारों तरफ सांप नजर आते हैं ! इसके साथ ही सांप काटने की घटनाएं भी सामने आती रहती हैं ! सांप का काटना सुनने के साथ-साथ काफी डरावना होता है ! इसके इलाज को लेकर तरह-तरह की बातें कही जाती हैं ! ऐसे में तमाम जगहों पर सांप के काटने पर झाड़ फूंक जैसी जगहों पर ऐसे मामले भी सामने आते रहते हैं ! सांप के काटने के बाद फौरन अस्पताल ले जाना चाहिए !

सांपों की होती हैं कई प्रजातियां | GK In Hindi

कोबरा और करैत सांपों में न्यूरो टोक्सीक जहर पाया जाता है ! यह जहर ब्रेन को डैमेज करता है ! वाइपर प्रजाति के सांपों में हिमोटोक्सीक होता है ! ये सीधे किसी भी इंसान या जानवर के हार्ट को नुकसान पहुंचाता है ! चौथी जहरीली प्रजाति रसल वाइपर है ! भारत में वाटर सील बैग या चिकड़ स्नेक की संख्या ज्यादा है, जो जहरीले नहीं होते हैं ! इसी तरह से पानी वाला सांप भी होता है ! इसके काटने से आदमी मरता नहीं है ! गंभीरता के तौर पर बात की जाए तो, उसके काटने पर शायद काफी दर्द होता है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता कि इससे कोई अनहोनी नहीं होगी !

General Knowledge : पानी वाले सांप जहरीला नहीं होता

पानी वाले सांपों में रक्षात्मक स्वभाव होता है, जिससे वो किसी को काट सकता है, लेकिन बस पट्टी बांधने से पहले आप उस घाव को अच्छी तरह से धो लें ! साथ ही काटने से थोड़ा खून बहेगा, लेकिन वास्तव में कुछ भी बुरा नहीं होना चाहिए ! आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर इंसान के किसी भी अंग पर काट लिया तो उसके आसपास किसी भी तरह का कट न लगाएं ! इससे टिटनेस हो सकता है ! कपड़ा या धागा बांधते समय थोड़ा गैप रखें !

सांप काट ले तो ऐसे करें बचाव

GK IN HINDI General Knowledge जहां काटा है वहां कपड़ा या धागा टाइट बांधने, लेकिन अंग काटने की स्थिति भी बन सकती है ! घाव को पानी से साफ कर लें ! तनाव बिल्कुल भी नहीं लें, जिस अंग पर सांप काटा है उसे स्थिर रखने का कोशिश करें ! सांप काटे तो उसका फोटो जरूर खींच लें ! बता दें कि सांप के काटा हुआ रोगी तीन घंटे तक तो नहीं ही मरेगा, जब पूरे दिमाग के एक एक हिस्से में जहर पहुंच जाएगा तभी उसकी मौत होगी !

यह भी पढे़ं:- दूध पाउडर किससे और कैसे बनता है | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge
Advertisement