डायनासोर का अंत कब और कैसे हुआ | GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge डायनासोर का अंत कब और कैसे हुआ : डायनासोर (dinosaurs) हमेशा से ही सभी के अकार्षण का केंद्र रहा है ! ऐसे कहा जाता है कि धरती पर सबसे पहले dinosaurs का ही उत्पत्ति हुई थी ! इतना ही नहीं न जाने इन पर कितने फिल्में भी बन चुकी हैं, जिनमें इनकी अलग ही दुनिया दिखाई है ! कुछ अच्छे दिखाए तो कुथ बेहद बुरें, लेकिन आज भी dinosaurs लोगों के लिए अक रहस्य ही बनए हुए हैं !

डायनासोर का अंत कब और कैसे हुआ | GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge डायनासोर का अंत कब और कैसे हुआ
General Knowledge डायनासोर का अंत कब और कैसे हुआ

दरअसल, हमारे बीच कई ऐसे लोग भी मौजूद हैं जो इस बात को नहीं मानती की पृथ्वी का पहला प्राणी dinosaurs हुआ करता था ! उनका मानना है कि वो केवल एक कहानी मात्र ही है, जिसमें कोई सच नहीं है ! धरती पर पहले मानव का ही जन्म हुआ था और उनका दिल बहलाने के लिए इनके नाम का इस्तेमाल किया जा रहा है और कुछ लोग ऐसे ही जो आज भी विज्ञानिक तरीकों से खोज कर इस बात की सच्चाई निकालना चाहते हैं कि धरती पर dinosaurs हुआ करते थे !

Asteroid के धरती से टकराने के चलते हुआ था dinosaurs युग का अंत

इतना ही नहीं कई देश-विदेश के विज्ञानिकों ने तो इसके कई सबूत भी पेश किए हैं, जिनका कहना है कि dinosaurs धरती का पहला ही प्राणी जो धीरे-धीरे लुप्त हो कर खत्म होता चला गया ! इतना ही नहीं इनके खत्म होने पर भी कई तरह की कहानिया बताई जाती हैं ! dinosaurs के युग के अंत को लेकर कहा जाता है कि एक बहुत बड़ा Asteroid धरती से टकराया था जिससे पैदा हुए विस्फोट ने इन विशालकाय जानवरों का वजूद खत्म कर दिया !

dinosaurs युग के अंत पर बनी थी Documentary | General Knowledge

इतना ही नहीं इस Asteroid से होने वाले इस विस्फोट की टाइमिंग को लेकर भी एक Documentary बनाई गई थी, जिसमें बहुत दिलचस्प तथ्य सामने आया है ! दरअसल, The day dinosaur dyed नाम की इस डॉक्युमेंट्री में बताया गया है कि जिस ऐस्टरॉइड ने dinosaurs का अंत किया ! अगर वह धरती से 30 सेकंड पहले या 30 सेकंड बाद से टकराता तो उसका असर धरती की पूरी जमीनी भूभाग पर इतना कम होता कि dinosaurs कभी खत्म नहीं होते !

6.6 करोड़ साल पहले गिरा था ये Asteroid : GK in Hindi

और ऐसा इसलिए क्योंकि 30 सेकंड की देरी या जल्दी गिरने की स्थिति में वह जमीन की बजाय समुद्र में गिरता ! साथ ही ये भी बताया जाता है कि ये Asteroid करीबन 6.6 करोड़ साल पहले मेक्सिको के युकटॉन प्रायद्वीप से टकराया था, जिससे वहां 111 मील चौड़ा और 20 मील गहरा गड्ढा बन गया था ! इसके अलावा अगर रिपोर्ट की माने तो वैज्ञानिकों ने इस गड्ढे की जांच भी की, जिसके दौरान वहां की चट्टान में Sulfur compound भी पाया गया था !

इस धमाके में परे थ कई सारे जीव जिसमें से एक थे dinosaurs

General Knowledge GK In Hindi बता दें कि Asteroid की टक्कर से यह चट्टान वाष्प में बदल गई थी जिसने हवा में धूल का बादल बना दिया था और इसका नतीजा यह रहा कि पूरी धरती नाटकीय रूप से ठंडी हो गई और पूरे एक दशक तक इसी स्थिति में रही ! उन हालात में ज्यादातर जीवों की मौत ही हो गई थी ! उनमें dinosaurs की मौत विस्फोटक के चलते पैदा हुई सुनामी के कारण खाने की चीजों के खत्म होने या आसामान से गिरीं पिघली चट्टानों की वजह से नहीं हुई थी !

यह भी पढ़ें:- आइंस्टीन का जीभ दिखाते हुए फोटो इतना मशहूर क्यों है | GK In Hindi General Knowledge
Advertisement