शेर और शेरनी में कौन अधिक शक्तिशाली होता है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge शेर और शेरनी में कौन अधिक शक्तिशाली होता है : अक्सर एक सवाल लोगों के मन में बना रहता है, जिसका जवाब भी कम हो लोगों के पास होता है ! सवाल ये है कि शेर और शेरनी में सबसे ज्यादा ताकतवर कौन होता है ! वैसे तो दोनों ही शिकार करने में सक्षम होते हैं ! दोनों से ही बत पाना किसी के भी लिया काफी मुश्किल होता है, लेकिन अगर देख जाए तो ऐसे वैज्ञानिसकों का भी माना है कि नर शेर से ज्यादा शेरनी ताकतवर होती हैं !

शेर और शेरनी में कौन अधिक शक्तिशाली होता है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge शेर और शेरनी में कौन अधिक शक्तिशाली होता है
General Knowledge शेर और शेरनी में कौन अधिक शक्तिशाली होता है

जी हां, वैसे तो अगर देखा जाए तो नर शेर शारिरिक तौर पर मादा शेर से बड़ा होता है, लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि वह ज्यादा ताकतवर है ! अपने शरीर के हिसाब से मादा की मांसपेशियां अपेक्षाकृत बड़ी हैं ! इसलिए इन दोनों की ताकत उम्र और परिस्थितियों पर निर्भर करेगी ! वहीं अगर देखा जाए तो शेरनियां अपने समूह के लिए शिकार करती हैं, जिसमें पहला हिस्सा नर को मिलता है, जबकि शेरनी बचे-खुचे को खाती है, जब नर समूह में नहीं होता है तो शावकों की रक्षा की जिम्मेदारी शेरनी की ही होती है !

General Knowledge दोनों ही एक दूसरे की तुलना में ताकतरव होते हैं | GK In Hindi 

GK In Hindi General Knowledge आमतौर पर वे अपने बराबर के नरों से ज्यादा चुस्त और फुर्तीली होती हैं ! नर शेर समूह को दुश्मनों से बचाते है ! हालांकि वे कभी-कभी जब शिकार बहुत बड़ा होता है ! मादा शेरों की मदद भी करते हैं ! उनके अयाल दुश्मनों से लड़ते हुए उनकी गर्दन को सुरक्षा देने का काम करते हैं, तो कुल मिलाकर, प्रकृति ने नरों को लड़ने के लिए, जबकि मादाओं को शिकार करने के लिए डिज़ाइन किया हुआ है और दोनों ही एक दूसरे की तुलना में ताकतवर होते हैं !

यह भी पढ़ें:- पक्षियों को बिजली के तार पर बैठने पर करंट क्यों नहीं लगता है | यहां जानें
वे कौन से प्रश्न हैं जिनका उत्तर विज्ञान आज भी नहीं दे पाया है | यहां पढ़ें
एक अकेला शेर सिर्फ हाथियों पर हमला क्यों नहीं करता है | यहां पढ़ें
Advertisement