रात के समय जानवरों की आंखें क्यों चमकती है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge रात के समय जानवरों की आंखें क्यों चमकती है : अगर आपके घर मं जानवर है या आपने कभी रात में जानवरों को देखा है तो आपने इस चीज पर ध्याने दिया होगा कि अंधेरें में या रात में उनकी आंखें चमकती हैं ! जैसे कि कुत्ता, बिल्ली, शेर, चीता, तेंदुआ, लेकिन क्या आपने कभी इस बात को सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है ! कई बार ऐसा होता है कि अंधेरा होने पर जानवर का शरीर नहीं दिखाई देता, लेकिन उनकी आंखे जुगनू-सी चमकती हुई दिखाई देती हैं, लेकिन आखिर कुछ जानवरों की आंखें अंधेरे में क्यों चमकती हैं !

रात के समय जानवरों की आंखें क्यों चमकती है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge रात के समय जानवरों की आंखें क्यों चमकती है
General Knowledge रात के समय जानवरों की आंखें क्यों चमकती है

आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में इस बारे में कुछ जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपके काम आ सकती हैं ! दरअसल, कुछ जानवरों की आंखें रात में चमकती हैं क्योंकि उनकी आंखों की पुतली या आंखों के पर्दे के पीछे एक खास तरह की चमकदार परत ( reflective layer ) पाई जाती है, जिसे टेपिटम लुसिडम ( tapetum lucidum ) कहा जाता है जो उनकी आंखों में फोटोरिसेप्टर्स ( photoreceptors ) के द्वारा अवशोषित रोशनी की मात्रा को बढ़ा देती है, जिससे उनकी आंखे अंधेरें में चमकती है !

इसलिए चमकती हैं जानवरों की रातें | GK In Hindi 

साथ ही बताया जाता है कि जिन जानवरों की आंखें चमकती है, उनकी आंखों में एक खास तरह का मणिभीय पदार्थ ( Crystalline Sbstance ) की पतली परत भी होती है ! ये पतली परत आंखों पर पड़ने वाले रोशनी को परावर्तित कर देती है ! ये ठीक उसी तरह की क्रिया है, जैसे किसी दर्पण पर सूर्य की किरण पड़ते ही चमकने लगती है ! वहीं, बिल्ली की आंखों पर किये गए प्रयोग से ये पता चलता है कि उसकी आंखों के पर्दे के पीछे एक चमकदार पदार्थ की परत होती है, जिसे ल्यूमिनियस टेपटम ( Luminous tepetum ) कहते हैं !

जानवरों की आंखों में चमकने के लिए होता है एक पदार्थ | General Knowledge 

ये पदार्थ रोशनी को परावर्तित करता है ! इस परत के कारण बहुत कम रोशनी में भी बिल्ली आसानी से चीजों को देख लेती है ! वे सभी जानवर जिनकी आंखें रात में चमकती हैं और वे अंधेरे में भी अच्छी तरह से देख सकते हैं ! इसके अलावा एक और बात गौर करने लायक है कि जिन जानवरो की आंखे रात में चमकती है, उन सबकी चमक का रंग एक जैसा नहीं होता है ! इसका कारण ये है कि जिन जानवरों की आंखों में खून की नसें ज्यादा होती हैं, उनकी आंखों की चमक लाल रंग की होती है !

जानवरों की आंखों के चमकने का होता है ये फयदा

GK In Hindi General Knowledge वहीं जिन जानवरों की आंखों में खून की नसें कम होती हैं, उनकी आंखों की चमक सफेद या हल्का पीलापन लिए हुए होती है ! बता दें कि जानवरों की आंखों के चमकने से एक फायदा ये भी है कि जब हम कही बहार जाते है या कोई रास्ता पार कर रहे होते हैं और अगर कोई जानवर वहां से गुजर रहा हो तो गाड़ी की रौशनी उस पर पड़ते है उसकी आंखें चमकने लगती हैं तो हमको पता चल जाता है कि जानवर गुजर रहा है !

यह भी पढ़ें:- बालों के बारे में ये रोचक बातें नहीं जानते होंगे आप | यहां पढ़ें
क्यों आपको याद नहीं रहता कि सपना कहां से शुरू हुआ | यहां पढ़ें
लद्दाख की रहस्यमयी पहाड़ियों के बारे में कुछ रोचक बातें, जानकर आएगा मजा | यहां पढ़ें GK In Hindi
Advertisement