बिजली टेस्टर से टेस्ट करते समय हमें झटका क्यों नहीं लगता | यहां जानें GK IN HINDI General Knowledge

GK IN HINDI General Knowledge बिजली टेस्टर से टेस्ट करते समय हमें झटका क्यों नहीं लगता : आपने अक्सर ही देखा अपना घर पर या कही बाहर आपके घर का बड़ा सदस्य या कोई बिजली ठीक करने वाला कोई इंसान जब भी आपके घर पर बिजली ठीक करता है, तब वो एक छोटे पेंच करने वाले औजार का इस्तेमाल करते हैं और तब उसमें एक लाइट जलती हैं, जिससे वहां बिजली है या नहीं इस चीज का पता चलता है, लेकिन जब हम ये जानते हैं कि ऐसे किसी भी चीज के इस्तेमाल से बिजली का झटका लग सकता है तो इससे क्यों नहीं लगता !

बिजली टेस्टर से टेस्ट करते समय हमें झटका क्यों नहीं लगता | यहां जानें GK IN HINDI General Knowledge

General Knowledge बिजली टेस्टर से टेस्ट करते समय हमें झटका क्यों नहीं लगता
General Knowledge बिजली टेस्टर से टेस्ट करते समय हमें झटका क्यों नहीं लगता

पहले तो ये जान लें कि बिजली चेक करने वाले इस छोटे पेंच करने वाले औजार जैसी चीज को इलेक्ट्रॉनिक टेस्टर (Electric Tester) कहते हैं ! इसके जरिए किसी भी तार, स्विच बोर्ड या बिजली के सामना में बिजली है या नहीं इसका पता किया जाता है ! इसको उस जगह पर रखने से इसके अंदर एक हल्की लाल या पीले रंग की लाइट जलने गलती हैं, जिससे पता चलता है कि इस हिस्से में बिजली हैं या नहीं, तो जैसा कि जब-जब आप ऐसा कुछ देखते होंगे तो आपके भी मन मे ये सवाल आता ही होगा कि जब टेस्टर के एक भाग को फेज से कनेक्ट करते है तो करेंट क्यों नहीं लगता है ! GK IN HINDI.

इस तरह से करता हैं ये काम | General Knowledge

जब हम टेस्टर के आगे वाले को भाग को फेज मे और पीछे वाले भाग को हाथ से टच करते है तो उसमे एक बल्ब जलता है ! ये लाइन टेस्टर मे होता क्या है, जब हम इसको पूरी तरह से खोलते है तो उसमे ये चीजें दिखाई देती हैं ! इसमें एक प्रतिरोध लगा होता है जो पेचकस के ब्लेंड के साथ जुडा होता है और दूसरी तरफ एक नियान लैंप होता है और एक स्प्रिंग होता है ! इसमें सबसे खास होता है प्रतिरोध, जो लगभग 1 मेगा ओम के बराबर होता है !

इसलिए नहीं लगता करेंट

GK IN HINDI General Knowledge जब हम फेज मे टेस्टर को लगाते है तो हमारे हाथ तक करेंट प्रतिरोध से होकर जाता है और प्रतिरोध इतना ज्यादा होता है की हमारे घर मे आने वाली 220 वोल्ट की सप्लाई को 4 या 5 वोल्ट मे बदल देता है ! अब आप खुद इस बात को समझ सकते हैं कि 4 वोल्ट से आपको करेंट बिलकुल नहीं लगेगा ! इसलिए हमे करेंट नहीं लगता है, फेज और हमारे हाथ से दिए गए न्यूट्रल से परिपथ पूरा हो जाता है और उसमे की लाइट जलने लगती है !

यह भी पढ़ें:- बिजली का झटका लगने से इंसान की मौत क्यों हो जाती है | यहां जानें GK IN HINDI General Knowledge
Advertisement