बालों के बारे में ये रोचक बातें नहीं जानते होंगे आप | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge बालों के बारे में ये रोचक बातें नहीं जानते होंगे आप : जैसा की आप सभी जानते हैं कि बाल हमारी शरीर एक अहम हिस्सा होते हैं, जो हमारी खूबसूरती की पहचान करवाते हैं, लेकिन बालों के बारे में ऐसी बहुत सी बातें जिनके बारे में लोगों को कम ही जानकारी होती है ! आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हर छह महीने में बाल बदल जाते हैं ! बालों के बनाने में शरीर के हार्मोन्स ( Body hormones ) की अहम भूमिका होती है !

बालों के बारे में ये रोचक बातें नहीं जानते होंगे आप | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge बालों के बारे में ये रोचक बातें नहीं जानते होंगे आप
General Knowledge बालों के बारे में ये रोचक बातें नहीं जानते होंगे आप

सिर के बाल हर महीने लगभग डेढ़ इंच की दर से बढ़ते हैं और इनकी उम्र दो से आठ साल तक होती है ! उसके बाद वो बाल झड़ जाते हैं और दोबारा नए बाल आते हैं ! वहीं बालों के बारे में वैज्ञानिक बताते हैं कि बालों के बनने के लिए कई कारक जिम्मेदार होते हैं ! बालों का 95 फीसदी हिस्सा कैरोटीन नामक प्रोटीन ( Protein called carotene ) का बना होता है ! कैरोटीन एक ऐसा हार्मोन ( hormone ) है, जो 18 तरह के अमीनो एसिड ( Amino acids ) से बनता है !

बालों में मौजूद होती हैं कई तरह की गैसेस | GK In Hindi 

साथ ही जानकारी के लिए बात दें कि बालों में कार्बन ( Carbon ), ऑक्सीजन ( oxygen ), नाइट्रोजन ( nitrogen ), हाइड्रोजन ( hydrogen ) और सल्फर ( Sulfur ) मौजूद होते हैं ! सिर की त्वचा के अंदर वाले हिस्से को हेयर फॉलिकल ( Hair Follicle ) कहते हैं, जबकि ऊपर वाले हिस्से को हेयर शाफ्ट ( Hair Shaft ) कहते हैं ! हेयर फॉलिकल बनने में 22 सप्ताह का समय लगता है ! शरीर में लगभग 5 मिलियन (50 लाख) हेयर फॉलिकल होते हैं !

सिर पर कुल दस लाख हेयर फॉलिकल होते हैं | General Knowledge 

क्या आप जानते हैं कि सिर पर कुल दस लाख हेयर फॉलिकल ( Hair Follicle ) होते हैं ! जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं ! हमारे सिर के बालों का घनत्व ( Hair density ) कम होता जाता है और इसका कारण ये है कि जब बड़े होते हैं, तो हमारे सिर का आकार भी बड़ा होता जाता है, क्योंकि बालों के निर्माण में हार्मोन्स ( hormones ) की मुख्य भूमिका होती है ! इसलिए महिलाओं और पुरुषों में बाल निर्माण की प्रक्रिया कई तरह की होती है ! सिर के बाल हर महीने लगभग डेढ़ इंच की दर से बढ़ते हैं !

शरीर के बाल हर छह महीने बाद बदलते रहते हैं

GK In Hindi General Knowledge दूसरी ओर शरीर के दूसरे भागों के बाल एक निश्चित वृद्धि के बाद रुक जाते हैं ! शरीर के बाल हर छह महीने बाद बदलते रहते हैं ! इंसान ज्यादा कपड़े लादकर बालों को शुद्ध हवा खींचने से रोकता है ! फलस्वरूप बीमार पड़ता है ! शरीर में दूसरे स्थानों की अपेक्षा सिर के बालों का महत्व ज्यादा है ! शायद यही वजह है कि किसी प्रतिज्ञा को पूर्ण करने के लिए बाल रखने की प्रथा है ! इसके सूक्ष्म कारणों पर विचार करने से विदित होता है कि बाल रखने से मनोबल की वृद्धि होती है और दृढ़ता आती है !

यह भी पढ़ें:- दुनिया के कुछ बेहद जहरीले जानवरों के बारे में रोचक बातें, जो कर देंगी आपको भी हैरान | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge
तेंदुआ ( Leopard ) के बारे में कुछ रोचक जानकारियां | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge
आजकल पति पत्नी के रिश्तों में इतना तनाव क्यों आ रहा है | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge
Advertisement