जहर कैसे बनता है और इसे क्यों बनाया जाता है | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge जहर कैसे बनता है और इसे क्यों बनाया जाता है : जहर (Poision) ऐसे पदार्थ को कहा जाता है, जो खाए जाने पर श्लेष्मल झिल्ली (mucous membrane), ऊतक या त्वचा (Tissue or skin) पर सीधी क्रिया करके और परिसंचरण तंत्र (circulatory system) में घूल जाता है और घातक रूप से इंसान या किसी भी जानवर के स्वास्थ्य को प्रभावित करने या उसको जान से मारने के क्षमता रखता है !

जहर कैसे बनता है और इसे क्यों बनाया जाता है | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge

जहर कैसे बनता है और इसे क्यों बनाया जाता है | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge
जहर कैसे बनता है और इसे क्यों बनाया जाता है | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge

इसके साथ ही वैज्ञानिसके बारे में बताते हैं कि ये फेफड़ों के जरिए शरीर तक पहुंचता है ! जहर जब आपके शरीर में फैलता है तो सांस लेने में कठिनाई पैदा करता है ! उसके बाद त्वचा या मुंह के जरिए शरीर के अंदर पहुंचने वाले जहर, चाहे वो गलती से गया हो या जान-बूझ कर काफी घातक साबित हो सकता है ! वैसे अगर देखा जाए तो जहर को बनाने के कई तरीके हो सकते हैं, जो अक्सर ही किसी ने किसी वीडियो यो लेकर के जरिए सामने आते रहते हैं !

कई फिल्मों में भी दिया गया है जहर बनाने का फॉर्मूला | GK In Hindi

अगर आपने दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी की फिल्म मॉम देखी होगी तो उसके में जहर बनाने का एक फॉर्मूला बताया गया है, जिसमें दिखाया गया है कि कैसे एक्ट्रेस सेब के बीजों से जहर बनाती है ! इसके अलावा भी कई ऐसे ही तरीके होते हैं जिनसे जहर बनाया जाता है ! इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए इससे जुड़े विशेषज्ञ बताते हैं कि कई लोग रोजमरहा की दवाओं से भी जहर बना सकते हैं ! जी हां, भले ही ये हैरानी वाली बात हैं लेकिन ये सच हैं !

General Knowledge : दवा के गलत इस्तेमाल से बन सकता हैं जहर 

वा बताते हैं कि वैसे तो दवा हमेशा ही लोगों के फायदे के लिए बनाई जाती है जो उसके अंदर पनपने वाली बीमारियों को खत्म करने के काम आती है ! साथ ही वो बताते हैं कि जहर बनाने का कोई कोई फार्मूला नहीं होता और न ही सरकार इसकी इजाजत देती है कि जहर बनाया जाए, लेकिन चंद लोग अपने दिमाग का अच्छा इस्तेमाल कर रोजाना की दवाओंसे ही जहर बना लेते है !

उदहारण कुछ इस तरह से हैं 

GK In Hindi General Knowledge इसका उदाहरण देते हुए विशेषज्ञ बताते हैं कि अगर कोई हाई ब्लड प्रेशर का मरीज है और उसको आप हाई ब्लड प्रेशर बढ़ाने की ही दवा देते हैं तो ये उसके लिए जहर का ही काम करेगी ! जैसे अगर किसी मरीज को लो ब्लड प्रेशर की तकलीफ है और उसको ब्लड प्रेशर लो करने वाली दवा दी जाए तो वो उसके लिए जहर का काम करेगी, जिसका मतलब सीधे तौर पर यह है कि जहर किसी फॉर्मूले से बनाया नहीं जाता, लोग ही दवाओं का गलत इस्तेमाल करके जहर के रूप में उसका इस्तेमाल करते हैं !

यह भी पढे़ं:- बर्फ पानी में तैरती है लेकिन सैनिटाइजर में डूब जाती है | क्यों GK in Hindi Today Question
Previous articleSukanya Samriddhi Yojana SSY Eligibility : सुकन्या समृद्धि योजना में मिलते है 64 लाख रुपए , ये पात्रता जरुरी
Next articleOnline Gift Business : क्रिसमस और न्यू ईयर से पहले शुरू करें अपना ऑनलाइन गिफ्ट बिजनेस, होगी बंपर कमाई