ट्रैन का इंजन में कितने सिलिंडर होते है | जरूर जानें GK In Hindi

0
37
ट्रैन का इंजन में कितने सिलिंडर होते है
ट्रैन का इंजन में कितने सिलिंडर होते है

ट्रैन का इंजन में कितने सिलिंडर होते है GK In Hindi General Knowledge :- आज हम आपको एक ऐसी जानकारी के बारे में बताने जा रहे है ! जिसे आपने कभी न कभी सोचा ही होगा तो आज हम आपको ट्रेन के के बारे में बताने जा रहे है ! की ट्रेन का इंजन इतनी बड़ी ट्रेन को कैसे हीच लेता है ! तो ट्रेन का इंजन कितने CC का और कितने सिलेंडर का होता है ! तो आज हम इस के बारे में बताने जा रहे है ! की ट्रेन का इंजन कितने सिलेंडर का और कितने CC का होता है ! GK In Hindi General Knowledge GKtoday Question Current Affairs In Hindi जाने पूरी जानकारी

ट्रैन का इंजन में कितने सिलिंडर होते है | GK In Hindi General Knowledge

ट्रैन का इंजन में कितने सिलिंडर होते है GK In Hindi General Knowledge
ट्रैन का इंजन में कितने सिलिंडर होते है | GK In Hindi General Knowledge

लोकोमोटिव बहुत जटिल और बहुत भारी मशीनरी होते हैं, जो उन्हें करना होता है! क्योंकि उन्हें करने के लिए भारी मात्रा में काम करना होता है। एक लोकोमोटिव के अंदर औसत डीजल इंजन में 16 सिलेंडर (V16) होते हैं और लगभग 150 लीटर विस्थापित होते हैं, जबकि एक औसत कार इंजन में 4 सिलेंडर होते हैं और 1 या 2 लीटर विस्थापित होते हैं। कुछ सिलेंडर इतने बड़े होते हैं कि आप उनमें अपना सिर चिपका सकते हैं!

GK In Hindi General Knowledge डीजल ईंधन टैंक में 50,000 लीटर हो सकते हैं, सुपरचार्जर एक टन वजन कर सकते हैं, ट्रांसफॉर्मर और रेक्टिफायर एक हैचबैक कार जितना बड़ा हो सकता है और ट्रैक्शन मोटर्स टाटा नैनो जितना बड़ा हो सकता है! इन चीजों के बारे में सब कुछ बहुत बड़ा है, जिसका कुल वजन 20 टन से ऊपर है ! और इसकी कीमत लगभग 10 करोड़ है! लानत की चीजों को इतना शक्तिशाली होना चाहिए, क्योंकि उन्हें खुद को और पूरी ट्रेन को भी खींचने की जरूरत है!

लोकोमोटिव (Locomotive)

एक वाहन जो ऊर्जा का उत्पादन करता है GK General Knowledge और रेल के साथ एक ट्रेन को शक्ति देता है! ट्रेन का एकमात्र “लाइव” हिस्सा है! लोकोमोटिव द्वारा ट्रेन के डिब्बों को केवल रेल के साथ खींचा या धकेला जाता है। लोकोमोटिव कई प्रकार के होते हैं! लेकिन अधिकांश या तो डीजल ईंधन या ओवरहेड लाइनों या तीसरी रेल से एकत्रित बिजली द्वारा संचालित होते हैं! लोकोमोटिव और इंजन दो अलग-अलग चीजें हैं!

इंजन (Engine)

लोकोमोटिव को लोकप्रिय रूप से “इंजन” कहा जाता है, हालांकि इंजन (डीजल) लोकोमोटिव का केवल एक हिस्सा है! जबकि इलेक्ट्रिक इंजनों में इंजन बिल्कुल नहीं होते हैं! डीजल इंजनों में इंजन सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है! और पहियों को घुमाने की शक्ति प्रदान करता है! इंजन को “प्राइम मूवर” भी कहा जाता है ये इंजन विशाल होते हैं! जिनमें आमतौर पर 16 सिलेंडर, 32 वाल्व और लगभग 100,000 से 150,000 सीसी विस्थापन होते हैं!

बोगी (Bogie)

बोगी रेलवे यात्री वाहन इकाई नहीं है, जैसा कि कई लोग गलत तरीके से कहते हैं! वह है एक कोच, कम्पार्टमेंट, गाड़ी या कार एक बोगी एक कोच या लोकोमोटिव बॉडी के तहत एक इकाई होती है जिसमें पहिए, सस्पेंशन आदि होते हैं! आमतौर पर एक कोच के लिए दो बोगियां होती हैं और एक लोकोमोटिव के लिए दो या तीन होती हैं ! जिसमें प्रत्येक बोगी में चार या छह पहिए होते हैं और यह किसी भी तरह से एक बोगी नहीं है!

व्हील अरेंजमेंट (WA)

निर्दिष्ट करता है कि लोकोमोटिव के कितने बोगियों पर कितने पहिए मौजूद हैं! सबसे आम डब्ल्यूए आज दो बोगियों (3 एक्सल) पर दोनों तरफ तीन पहिए हैं, कुल 12 पहिए और सभी एक्सल संचालित हैं! जिन्हें  को-को कहा जाता है । इसका उपयोग भारी भार ढोने वाले इंजनों में किया जाता है, जो भारत में कुल 80% है! दोनों तरफ दो पहियों वाली दो बोगियां और कुल मिलाकर 8 पहिए बो-बो द्वारा दर्शाए गए हैं ! जो हल्के, तेज भार के लिए अच्छा है WAP5 भारत में एकमात्र प्रमुख Bo-Bo लोकोमोटिव है!

ड्राइविंग कैब (Draving Cab)

लोकोमोटिव का “कॉकपिट”, जहां लोको पायलट (चालक) और सहायक और कोई अन्य बैठकर लोको चलाते हैं! सभी नियंत्रण आदि यहाँ स्थित हैं! लोकोमोटिव को चलाने के लिए नियंत्रण वाले क्लस्टर को “कंट्रोल स्टैंड” कहा जाता है!

पैंटोग्राफ

इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव के शीर्ष पर हाथ की तरह का उपकरण जो ऊपर की ओर फैली हुई लाइनों से करंट इकट्ठा करने के लिए ऊपर की ओर फैला होता है! आमतौर पर लोकोमोटिव के लिए उनमें से दो होते हैं! एक समय में केवल एक का उपयोग किया जाएगा!

शैल

GK In Hindi General Knowledge GK Today Questions Current Affairs GK Ke Questions लोकोमोटिव का आवास निकाय। WAP4 शेल में WAG7 का अर्थ है ! शरीर में रखे गए WAG7 उपकरण जो अन्यथा WAP4 के लिए उपयोग किए जाते हैं ! डीजल इंजनों में, शेल को “हुड” भी कहा जाता है!

यह भी जानें : सबसे पहले बियर का आविष्कार किसने किया था | GK In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here