अगर बिच्छू ने काट लिया हो तो उसके लिए क्या प्राथमिक उपचार करना चाहिए | यहां जानें GK In Hindi

GK IN HINDI General Knowledge अगर बिच्छू ने काट लिया हो तो उसके लिए क्या प्राथमिक उपचार करना चाहिए : वैसे ये बात हर कोई जनाता है कि बिच्छू एक जहरीला जीव होता है ! उसके देखते ही उससे दूर भाग जाना ही सही उपचार है ! ऐसे में कई बार हो जाता है कि आप खेत खलिहान या किसी बिच पर घूमने जाते हैं तो कहीं न कहीं न बिच्छू मिल ही जाता है और आपकी किसी गलती की वजह से काट भी लेता है ! इसके काटने पर बहुत ज्यादा दर्द होता है और कई बार यह दर्द इतना भयानक हो जाता है कि इंसान की मौत तक हो जाती है लेकिन ऐसा बहुत ही कम होता है !

अगर बिच्छू ने काट लिया हो तो उसके लिए क्या प्राथमिक उपचार करना चाहिए | यहां जानें GK IN HINDI General Knowledge

अगर बिच्छू ने काट लिया हो तो उसके लिए क्या प्राथमिक उपचार करना चाहिए GK In Hindi

अगर बिच्छू ने काट लिया हो तो उसके लिए क्या प्राथमिक उपचार करना चाहिए GK In Hindi

आज हम आपको अपने इस पोस्ट में बिच्छू के काटने प आप किसी तरह से घर पर कुछ उपचार कर सकते हैं इस बारे में बताने जा रहे हैं, जो कभी न कभी या आपके आस-पास ऐसा कुछ हो जाए तो काम आ सकते हैं, क्योंकि हादसे कभी भी हो सकते हैं वो बता कर नहीं आते ! अगर ऐसा कुछ हो जाए तो इसके लिए सबसे पहले किए जाने वाले उपचारों में से एक यह है कि आप उस जगह के आगे और पीछे को अच्छे से बांध दें, जिससे जहर शरीर में न फैल सके और वहां का सारा खून निकाल दे ! इसके अलावा कुछ और घरेलू उपचार आप ऐसे कर सकते हैं !

1). सेब

सेब में कई सरे फायदे होते हैं और यह बिच्छू के काटने में भी काफी फायदेमंद होता है ! सेब को पीसकर उस जगह अच्छे से लगा लें जहां बिच्छू ने कटा है और और पीडित को सेव खाने के लिए भी दें ! ऐसा करने से बिच्छू का जहर उतरने लग जाता है !

2). फिटकरी GK In Hindi

किसी भी तरह के जहर को फैलने से रोकने के लिए और उसका आर खत्म करने के लिए फिटकरी बहुत ही अच्छा तरीका है ! फिटकरी को पीसकर उसका लेप बना लें और जिस जगह बिच्छू ने काटा है उस जगह अच्छे से लगा लें, जिससे आपको आराम मिलेगा !

3). लहसुन

इसके अलावा लहसुन एक अच्छी एंटी बायोटिक मानी जाती है और यह बिच्छू के काटने में काफी असरदार साबित होता है ! बिच्छू के काटने पर लहसुन के दो चम्मच रस में दो चम्मच शहद मिला लें और पीड़ित इंसान को पिलाएं, जिससे जहर नहीं फैलेगा और आपको आराम मिलेगा और इसके अलावा लहसुन की छह कलियों को पीसे और उसमे नमक मिलाकर प्रभावित जगह में लगा दें, जिससे दर्द भी कम हो जाता है !

4). माचिस की तीलियां General Knowledge

साथ ही अगर आप माचिस की तीलियों के ऊपर लगे काले भाग को निकालकर पीस लें और उसे हल्के पानी में मिलाकर बिच्छू काटने वाली जगह में लगाते है तो आपको बिच्छू के दर्द और जहर दोनों चीजों में आराम मिलेग, तो ऐसे में अगर आपको या आपके आस-पास किसी को भी बिच्छू ने काट लिया तो आप ये इलाज कर सकते हैं ! इससे फायदा होगा !

5). पुदीने का इस्तेमाल

GK In Hindi General Knowledge इसके साथ ही अगर किसी इंसान को बिच्छू काट ले तो जिस जगह पर बिच्छू ने डंक मारा है उस जगह पर पुदीने के पत्तो का पेस्ट बनाकर लगा दें ! इसके अलावा पुदीने का रस निकालकर पीड़ित इंसान को पीने को कहे इससे भी बिच्छू का जहर उतर जाता है !

6). मूली है फायदेमंद

इसके अलावा मूली को पीस कर उसका पेस्ट बना लें और अब इसमें हल्का सा नमक मिलाकर उस जगह पर लगा लें, जहां बिच्छू ने काटा था और साथ ही रोगी को मूली भी खिलाये ! ये जहर के प्रभाव को कम करने में मदद करेगी !

7). तुलसी

GK In Hindi General Knowledge तुसली एक बहुत फायदेमंद चीज है और कई सारी बिमारियों में इसका इस्तेमाल होने के साथ साथ बिच्छू के काटने पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है ! तुसली के कुछ पत्तो का लेप बनाये और प्रभावित जगह में लगा लें, जिससे दर्द भी कम होगा और जहर भी नहीं फैलेगा ! इसके अलावा डॉक्टर से सलाह जरूर लें !

यह भी पढ़ें :-  कैप्सूल की उपरी परत किस चीज से बनी होती है, जो छूने पर प्लास्टिक जैसी महसूस होती है | यहां जानें

जानें ट्रैक्टरों में पेट्रोल के बजाय डीजल इंजन क्यों लगाया जाता है – GK In Hindi General Knowledge

ये हैं कुछ बेहद पसंदीदा पालतू जानवर, जो मन को देते हैं सुकून | GK In Hindi General Knowledge