कुत्ते सबसे ज्यादा बफादार क्यों होते जानें इनके बारे पूरी जानकारी – GK In Hindi General Knowledge

कुत्ते सबसे ज्यादा बफादार क्यों होते जानें इनके बारे पूरी जानकारी GK In Hindi General Knowledge  : जब तक मनुष्य कुत्तों के साथ कुडल साझा करता रहा है ! तब तक हम सबसे वफादार कुत्तों की नस्लों की खोज करते रहे हैं! हम सिर्फ एक कुत्ते (dogs) से प्यार करते हैं जो हमें सही तरीके से प्यार कर सकता है! और कुछ नस्लों हैं जो सबसे वफादार साथी की भूमिका में खुश हैं! विशेषज्ञों के अनुसार, ये पिलर हैं ! जो हमें भीड़ से बाहर निकालेंगे, हमें पृथ्वी के छोर तक ले जाएंगे! और जब हम उन्हें उनके भरोसेमंद पालतू सिट्टर से उठाएँगे, तब तक वे झूमेंगे !

कुत्ते सबसे ज्यादा बफादार क्यों होते जानें इनके बारे पूरी जानकारी – GK In Hindi General Knowledge

कुत्ते सबसे ज्यादा बफादार क्यों होते जानें इनके बारे पूरी जानकारी
कुत्ते सबसे ज्यादा बफादार क्यों होते जानें इनके बारे पूरी जानकारी
 dogs स्वाभाविक रूप से प्यार करने वाले और स्नेही होते हैं, सीज़र का रास्ता बताते हैं ! उनके पैक जानवरों की प्रकृति कुत्तों को उन लोगों के साथ मजबूत बंधन विकसित करना आसान बनाती है ! जिन्हें वे अपने पैक के सदस्यों के रूप में देखते हैं! लेकिन कुत्ते (dogs) सिर्फ दूसरे कुत्तों के लिए ही बंधन नहीं बनाते हैं! किसी भी दिन आपके फेसबुक फ़ीड के माध्यम से एक स्क्रॉल संभवतः उन कुत्तों को दिखाते हुए वीडियो दिखाएगा |

जिन्होंने लोमड़ियों, हिरणों, कछुओं, सूअरों, बतख, जंगली जवानों और नदी के कुम्हारों सहित सभी प्रकार के असंभावित जानवरों से दोस्ती की है! और जिस किसी के पास एक बहु-प्रजाति का घर है, वह जानता है कि, प्राकृतिक दुश्मन होने से दूर, कुत्ते (dogs) और बिल्लियाँ सबसे अच्छे दोस्त हो सकते हैं ! यह बहुत स्पष्ट है कि कुत्ते (dogs) सामाजिक जानवर हैं,वफादारी भी कुत्तों के लिए सिर्फ एक स्वाभाविक व्यवहार है! कुत्ते (dogs) जानवर हैं, जिसका अर्थ है कि वे सामाजिक प्राणी हैं जो अन्य जानवरों की कंपनी को पसंद करते हैं! यह व्यवहार एक उत्तरजीविता तंत्र भी है! पैक्स सफल होते हैं क्योंकि समूह के सदस्य जीवित रहने के लिए एक दूसरे पर निर्भर होते हैं!

तो, एक वफादार कुत्ता क्या करता है (General Knowledge )

GK In Hindi General Knowledge आपके कुत्ते (dogs) की वफादारी कहाँ से आती है ! और यह इतना गहरा क्यों है, इसके कई सिद्धांत हैं! यहां हम आपके कुत्ते (dogs) की वफादारी के बारे में कुछ स्पष्टीकरणों का पता लगाते हैं! जिन्हें सरल से पेचीदा तक रैंक किया गया है!

कुत्ते सबसे ज्यादा बफादार क्यों होते जानें इनके बारे पूरी जानकारी आप उन्हें भोजन देते हैं

अपने कुत्ते (dogs) की वफादारी के लिए सबसे सरल व्याख्या यह है कि आप उन्हें भोजन और आश्रय देते हैं! आपका कुत्ता आपको जीवन की अनिवार्य चीजों के लिए आभारी है! जो आप प्रदान करते हैं और इसलिए आप के प्रति वफादार हैं!

इसके लिए एक वैज्ञानिक आधार है घरेलू कुत्तों को भेड़ियों से उतारा जाता है! जिसे आदमी एक बार में ले जाता था और उनके बदले में आश्रय और भोजन के साथ काम करता था! यह पारस्परिक संबंध आपके कुत्ते (dogs) के जीन में रहता है और उनकी वफादारी इसका एक उप-उत्पाद है!

कुत्ते पैक जानवर हैं ( GK In Hindi )

कुत्ते (dogs) भी जानवरों के पैक होते हैं और एक पैक के होते हैं ! वे उस तरह से इंसानों की तरह हैं – यह कहा जाता है कि कोई भी आदमी एक द्वीप नहीं है ! और एक कुत्ते (dogs) के लिए भी ऐसा ही कहा जा सकता है! अपने वफादार कुत्ते (dogs) के लिए, आपका परिवार उनका पैक है और उन्होंने आपको अपने रूप में अपनाया है

लेकिन वह सब कुछ नहीं समझा सकता है आखिरकार, आपका कुत्ता तब भी आपसे प्यार करता है ! जब आप एक लंबी छुट्टी से लौटते हैं और आप उस दौरान उन्हें नहीं खिलाते हैं! और हचिटो के बारे में, वह वफादार कुत्ता जो काम के बाद ट्रेन स्टेशन पर हर दिन अपने मालिक का अभिवादन करता था – और मरने के बाद नौ साल तक उसका इंतजार करता रहा? न तो वृत्ति को पैक करें और न ही पारस्परिक संबंधों को समझा सकते हैं! लेकिन कुछ और हो सकता है! GK In Hindi General Knowledge

विभिन्न प्रकार की वफादारी  (GK In Hindi General Knowledge)

बेशक, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप अपने कुत्ते (dogs) के साथ जो संबंध बनाते हैं वह आप और आपके कुत्ते (dogs) (dogs) पर निर्भर करता है! एक वफादार कुत्ता कैसा दिखना चाहिए, इसके लिए कोई एक खाका या कोई खाका नहीं है! कुछ कुत्ते (dogs) अन्य कुत्तों की तुलना में नस्ल के प्रति अधिक वफादार होते हैं! व्यक्तित्व के कुछ कुत्ते (dogs) अपनी नस्ल में अन्य कुत्तों की तुलना में अधिक प्यार करते हैं GK In Hindi General Knowledge !

यह भी जानें :

OTT क्या होता है एवं यह क्यों जरूरी है | यहां जाने
कंप्यूटर कीबोर्ड के F और J बटन पर उभार क्यों होता है | यहां पढ़ें
स्पीकर में मैग्नेट क्यों लगाया जाता है | यहां पढ़ें
Advertisement