भारत में दस सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरियां कौन सी हैं | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge

GK IN HINDI General Knowledge भारत में दस सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरियां कौन सी हैं : आज के समय में देखा जाए तो सरकारी नौकरी की तुलना में निजी क्षेत्र की नौकरियों में ज्यादा सैलरी ज्यादा मिलने लगी है ! पहले एक जमाना हुआ करता था, जब ज्यादा तर लोग सरकारी नौकरी के लिए दिन रात चक्कर काटा करते थे ! वैसे तो आज के समय में भी काफी लोग सरकारी नौकरी के पीछे भागते हैं, लेकिन अगर देखा जाए तो प्राइवेट नौकरियों में भी अच्छे सैलरी दी जाने लगी हैं !

भारत में दस सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरियां कौन सी हैं | यहां जानें GK IN HINDI General Knowledge

भारत में दस सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरियां कौन सी हैं यहां जानें GK In Hindi

भारत में दस सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरियां कौन सी हैं यहां जानें GK In Hindi

यही वजह है कि अब ज्यादातर लोग निजी कंपनियों में नौकरी को ज्यादा तरजीह देते हैं ! हालांकि आज भी सरकारी क्षेत्र में कुछ ऐसी रुतबेदार नौकरियां हैं, जिनमें सैलरी पैकेज काफी अच्छा है ! आज हम आपको ऐसी कुछ सरकारी नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सैलरी के लिहाज से बेस्ट मानी जाती हैं !

1). इंडियन सिविल सर्विसेज (Indian Civil Services)

इंडियन सिविल सर्विसेज (Indian Civil Services) जैसे कि IAS,IPS और IFS इसमें नौकरियों में सबसे पहले दर्जे पर शामिल हैं ! यह हमारे देश का सबसे बड़ी और जरूरी Indian Govt Jobs जॉब मानी जाती हैं, क्योंकि इसमें जिम्मेदारी बहुत ज्यादा आती है ! हर साल बहुत लाखों की संख्या में लोग सिविल सर्विसेस के लिए एग्जाम देते हैं, जिसमें से बहुत ही कम लोग इस परीक्षा को पास करत पाते हैं GK In Hindi!

यह बहुत ही मुश्किल परीक्षाओं में से एक है, लेकिन इस जॉब को सबसे ज्यादा गौरव वाला माना जाता है ! यह देश को चलाते हैं और बहुत सारे पॉलिसी को काम में लाते हैं ! इनकी मासिक शुल्क करीब 2,00,000 रुपये तक की होती है और केवल यही नहीं सिविल सर्विसेस में काम करने वाले कर्मचारियों को घर, गाड़ी, ड्राइवर, बिजली ऐसे अलग सुविधा भी इनको सरकार की तरफ से की जाती है ! यहां तक की उन्हें विदेशों में पढ़ाई करने के लिए छुट्टियां भी मिलती है !

यह भी पढ़ें:-  डिप्रेशन से कैसे बचा जा सकता है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

2). डिफेंस सर्विसेज (Defense Services – General Knowledge)

डिफेंस सर्विसेस (Defense Services) में आर्मी (Army), नेवी (Navy), एयरफोर्स (Air Force), यह सभी आते हैं ! यह एक सम्मानजनक काम है, क्योंकि यह हमें देश के दुश्मनों से बचाते हैं ! डिफेंस सर्विसेस के लिए अलग-अलग परीक्षाएं होती हैं ! जैसे कि NDA, CDS F-CAT और कई और भी ! यहां पर सैलरी भी काफी ज्यादा होती है !

महीने के आप 50,000 रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक कमा सकते हैं यह आपके पोस्ट पर भी निर्भर करता है ! यहां प्रमोशन मिलने के चांसेस बहुत ज्यादा होते हैं और हर तरह के सरकारी सुविधा भी कैंडिडेट को मिलते हैं ! समय-समय पर सरकार मासिक वेतन भी बढ़ाते रहती है ! General Knowledge Samanya Gyan.

यह भी पढ़ें:-  लड़को के कुछ रोचक तथ्य क्या है, जो लड़कियों को पता नहीं है | GK In Hindi General Knowledge

3). पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग पीएसयू (Public Sector Undertaking PSU)

अगर आपको प्राइवेट सेक्टर पसंद नहीं है तो पीएसयू (Public Sector Undertaking PSU) आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन है ! पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग में सरकार की बड़ी बड़ी कंपनियां जैसे कि BHEL, ONGC और IOC होते हैं ! इनमें काम करने के लिए आपको गेट की परीक्षा देनी होती है General Knowledge !

यहां पर काम करने की एक अच्छी बात यह है की इन कंपनियों में सिफ्ट चलता है और आपको अलग से सिफ्ट अमाउंट भी मिलता है ! यहां पर आप महीने के करीबन 40,000 रुपये से लेकर डेढ़ लाख रुपये तक कमा सकते हैं ! इसके अलावा आपको खाने पीने के लिए कैंटीन में सब्सिडी, लैपटॉप, फर्नीचर, पेट्रोल अमाउंट, भी आपको सरकार के द्वारा मिलेगा !

4). यूनिवर्सिटी प्रोफेसर (University Professor – GK In Hindi)

इसके अलावा ऐसा माना जाता है कि पढ़ाने का काम दुनिया में सबसे अच्छा और शांति वाला होता है ! इसलिए प्रोफेसर की नौकरी किसी भी गवर्नमेंट सेक्टर (Government Sector) में अच्छी होती है और आप को इस काम में सम्मान भी ज्यादा मिलता है ! अगर देखा जाए तो प्रोफेसर के मासिक सैलरी अलग-अलग चीजों पर निर्भर करती है !

अगर आप NIT या फिर IIT के प्रोफेसर हैं तो आपकी सैलरी ज्यादा होगी ! आपने पीएचडी (PHD) किया है तो आपकी स्केल ऑफ पे बाकी प्रोफेसर से अलग होगी ! कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ाने से आपको महीने का लगभग 40,000 रुपये से एक लाख रुपये तक की सैलरी मिलती है ! इसके अलावा आपको मेडिकल और रहने के लिए घर भी सरकार द्वारा दिया जाता है !

5). बैंकिंग (Banking)

वहीं अगर बात बैंकिंग सेक्टर (banking sector) की बात करें तो, आपको आरबीआई (RBI) गवर्नर, प्रोबेशनरी ऑफिसर इन सबके नाम याद आते हैं, क्योंकि इस नौकरी में यह सभी तो सब बनना चाहते हैं ! इसकी खास वजह है कि बैंक की नौकरी में प्रमोशन मिलना आसान होता है और सालाना सैलरी लगभग 18 लाख रुपये तक की होती है !

General Knowledge GK In Hindi इसके अलावा बैंक अपने कर्मचारियों को रहने के लिए घर देती है ! हर 2 साल में बाहर घूमने के लिए 1,00,000 रुपये, बच्चों की पढ़ाई के खर्चे और भी बहुत कुछ ! इतान ही नहीं अच्छी बात यह है कि अगर आप बैंक के कर्मचारी हैं तो आपको लोन आसानी से मिल सकता है ! अब आप ही सोच लीजिए कौन नहीं करना चाहेगा बैंक में नौकरी !

यह भी पढ़ें:-  पान जलाकर खाने वाले का मुंह क्यों नहीं जलता है | यहां पढें GK In Hindi General Knowledge