अगर आँखों में फेवीक्विक चले जाये तो क्या होगा | यहां जानें GK In Hindi

0
70
What if favikik goes in the eyes
What if favikik goes in the eyes

What if Fevikwik goes in the eyes General Knowledge अगर आँखों में फेवीक्विक चले जाये तो क्या होगा | :- आज हम आपको एक ऐसी जानकारी के बारे में बताने जा रहे है ! जिसे आप सब ने देखा होगा की फेवीक्विक एक बहुत ही मजबूत गम है ! इस से जो भी चीज चिपकाई जाती है वह आसानी से नहीं निकलती है ! तो अगर ऐ अपनी आँखो में चले जाये तो की होगा ! आइये जानते है इस के बारे में पूरी जानकारी क्या है ! इस पोस्ट में हम आपको GK In Hindi जनरल नॉलेज बताने वाले है |

अगर आँखों में फेवीक्विक चले जाये तो क्या होगा | GK In Hindi

Fevikwik एक रासायनिक पदार्थ है जो हवा के संपर्क में आने के बाद वाष्पित और जम जाता है। Fevikwik किन्हीं दो सतहों को काफी मज़बूती से एक साथ रखती है। अगर फेवीक्विक आँखों में चले जाए तो तुरंत आंखों पर पानी के छींटे मारें और आंखों को साफ करने की कोशिश करें जिससे आपको राहत मिलेगी और डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें और इलाज करवाएं आप खुद से कुछ ना करें जो भी करना है डॉक्टर को करने दे।

General Knowledge GK In Hindi

अक्सर Fevikwik का इस्तेमाल करते समय यह उंगलियों में जरूर फंस जाता है और हमारी उंगलियां भी फंस जाती हैं। लेकिन यह अगर शरीर के किसी अंग को छू जाए तो उससे भी चिपके बिना नहीं रोक सकती अगर किसी की आंखों में फेवीक्विक चला जाए तो उसे क्या करना चाहिए। तो ऐसे में हमारे मन में एक सवाल जरूर उठता है कि अगर फेवीक्विक आंखों में पड़ जाए तो क्या होगा? आँखे भी लगेगी? या आंखों को क्या नुकसान हो सकता है?

आँख में फेवीक्विक पड़ जाए तो क्या करना चाहिए? आंखों से Fevikwik निकालने का तरीका | General Knowledge

फेवीक्विक के बारे में तो हम सभी जानते हैं। यह किसी भी चीज को चिपकाने के लिए काम आता है। यह एक ऐसा रासायनिक पदार्थ है जो दो चीजों को बेहद मजबूती से चिपका देता है। कई बार फेवीक्विक हमारी उंगलियों पर लग जाता है और हमारी उंगलियां भी आपस में चिपक जाती है। सवाल यह है कि यदि फेवीक्विक आंखों में चला जाए तो क्या होगा।
और अगर हमारी आँख में गलती से फेवीक्विक चला जाए तो क्या होगा? ऐसी ही जानकारी पढ़ने के लिए SRBpost.com पर प्रतिदिन विजिट करें |

General Knowledge GK In Hindi तो दोस्तों घबराने की जरूरत नही है क्योंकि आँखें अपनी सुरक्षा करने में सक्षम होती हैं जैसे ही हमारे आँख में फेवीक्वक पड़ेगा तो आँसू निकलने लगेगा जिससे फेवीक्विक बेअसर हो जाएगा। यदि आँख में फेवीक्विक पड़ गया हो तो कभी भी अपनी आँखों को बंद नही करना चाहिए और ना ही रगड़ना चाहिए क्योंकि इससे आँखों की पलको का आपस में चिपकने का खतरा बढ़ जाता है। थोड़ी देर बाद मेरी आंख थोड़ी सी खुल गई। मुझे दिखाई देने लगा। मैं तत्काल डॉक्टर के पास गई। मेरी आंख लाल हो चुकी थी।

यदि आँख में फेवीक्विक चला जाए तो क्या होगा? General Knowledge

मुझे दिखाई देने लगा। मैं तत्काल डॉक्टर के पास गई। मेरी आंख लाल हो चुकी थी। जीवन में कई बार ऐसे हादसे हो ही जाते हैं। जैसा कि सब जानते हैं एकबा र कोई हादसा होने पर पीड़ित व्यक्ति को तो शारीरिक व मानसिक कष्ट होता ही है उसके परिजनों को भी आर्थिक व मानसिक कष्ट झेलना पड़ता है। थोड़ी सी सावधानी से ऐसे हादसों से बचा जा सकता है।

सबसे पहले तो फेविक्विक प्रयोग करने वाले व्यक्ति को चाहिए कि वह प्रयोग के समय अपने हाथों को गीला रखे। दूसरा फेविक्विक की ट्यूब को खोलते समय ट्यूब अपने मुँह से दूर रखे। यदि गलती से फेविक्विक आँख में चला जाये तो भूलकर भी ये 2 गलतियाँ न करें | 1. आँख को बंद न करें। याद रहे बंद करने पर पलकें चिपक सकती हैं और फिर आपरेशन के बिना उनको खोला जाना मुश्किल है।

Current Affairs in hindi GK Questions

2.आँख को मसलें नहीं। मसलने से आँख में घाव हो सकता है। घाव अधिक होने पर कईबार आँख की रोशनी जाने का खतरा पैदा हो जाता है। मेरे एक रिश्तेदार के साथ ऐसा हो चुका है। कि आँखों को साफ पानी से छीटे मारकर धो लेना चाहिए इससे राहत मिलेगी और तुरंत ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए डॉक्टर चेक कर के आपको ड्रॉफ देंगे जिसे डालने पर कुछ घंटो या दिनो बाद आँखें एकदम नार्मल हो जाएगी। Samanya Gyan GK In Hindi General Knowledge Current Affairs in hindi GK Questions GK Today Question Answers In Hindi GK Ke Questions.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here