वह कौन सा फूल है जिस पर भंवरा नहीं बैठता | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge वह कौन सा फूल है जिस पर भंवरा नहीं बैठता : हमारे बीच में कितने तरह के फूल पौधे होते हैं, जो देखने में बेहद प्यारा और खूबसूरत लेगते हैं, जिनकों देखने के बाद आंखों को अलग से ठंडक मिलती हैं और सारी थकान दूर हो जाती हैं ! हमारे बीच कितनी लोग ऐसे भी हैं जो अपने घरों में कई तरह के फूलों के पौधे लगाना पसंद करते हैं और कई लोग ऐसे जिन्होंने अपने घर में ही एक छोटा सा फूलों का बाग बनाया हो और उसमें कई तरह के फूलों को लगाते हैं !

वह कौन सा फूल है जिस पर भंवरा नहीं बैठता | GK In Hindi General Knowledge

वह कौन सा फूल है जिस पर भंवरा नहीं बैठता यहां जानें GK In Hindi

वह कौन सा फूल है जिस पर भंवरा नहीं बैठता यहां जानें GK In Hindi

हमारे आस-पास लगे फूलों को देख ज्यादा खुशी तब होती है जब आपके फूलों पर तितली और भंवरे मंडराते हुए नजर आते हैं ! वैसे तो भंवरे बसंत ऋतु में काफी ज्यादा संख्या में दिखाई देते हैं ! एक भंवरे का जीनस बॉम्बस में 250 से ज्यादा प्रजातियों में से एक है, जो मधुमक्खी परिवारों में से एक प्रजाति का हिस्सा माना जाता है ! यह जाति जनजाति बॉम्बिनी में एकमात्र विलुप्त होने वाला समूह है ! हालांकि कुछ विलुप्त संबंधित पीढ़ी जीवाश्मों से जानी जाती है !

चंपा के फूलों पर नहीं बैठता भंवरा : GK in Hindi 

भंवरे ज्यादा तर फूलों पर ही पाए जाते हैं वो फूलों में अपने मन मुताबिक सर चुसने का काम करते हैं और गुंजन करते रहते हैं ! भंवरे और फूलों के रिश्ते कों प्यार का रिश्ता भी माना जाता है ! इन दोनों पर न जाने कितने गांने भी बन चुके हैं जो लोग अक्सर गुनगुनाते रहते हैं ! अब यहां एक चौंकाने वाली बात और जानकारी ये सामने आती हैं कि दुनिया में एक ऐसा फूल भी है जिस पर भंवरा कभी नहीं बैढ़ता ! जी हां, और वो फूल हैं चंपा का !

यह भी पढ़ें :-  बिजली कैसे बनती है | यहां जानें पूरी जानकारी GK In Hindi General Knowledge

चंपा के फूल पर भंवरे के अलावा कोई भी किड़ा नहीं मंडराता

हैं ना काफी चौंका देने वाली हैं कि भंवरा चंपा के फूल पर कभी नहीं बैठता और भंवरा चंपा के फूल की उत्कट गंध के कारण इनके आस-पास भी नहीं भटकते ! ना केवल भंवरा बल्कि चांपा के फूल के पास ततैया, मधुमखिया भी नहीं बैठते और इसके पीछे का कारण हैं इसका परागण नहीं होता ! यह फूल वासना रहित माना जाता है ! इसके अलावा अगर चंपा के फूल के बारे में बात की जाए तो इसका पौधा लगभग 6 से 8 मीटर ऊंचा होता है !

ऐसे होता है चंपा का फूल : General Knowledge 

बता दें कि ये पेड़ हमेशा हरा ही रहता है ! पेड़ के तने सीधे, बेलनाकार, गहरे भूरे या भूरे रंग के होत हैं ! इसके पत्ते सीधे, 10-30 सेमी लम्बे, 4 से 10 सेमी चौड़े, नुकीले, चिकने और चमकीले होते हैं ! साथ ही चंपा के फूल सुंदर और बहुत ही ज्यादा से ज्यादा सुगन्धित होते हैं ! इसके अलावा फूल हल्के पीले रंग के होते हैं !

इसके इस पेड़ के फल 7.5 से 10 सेमी लम्बे, अण्डाकार या नुकीले अण्डाकार होते हैं ! फल गहरे भूरे रंग के होते हैं ! चंपा के बीज गोलाकार, चमकीले होते हैं जो पक जाने पर गुलाबी या गहरे लाल पंग के हो जाते हैं ! साथ ही चंपा के पेड़ पर फूल अप्रैल से सितम्बर और फल दिसम्बर से फरवरी तक होता है !

GK In Hindi General Knowledge : वह कौन सा फूल है जिस पर भंवरा नहीं बैठता

यह बहुत ही अद्भुत सवाल है, किस फूल पर भंवरा नहीं बैठता। सभी फूलो और पर भंवरा और तितलियाँ बैठती है। और उन फूलो से रस लेती है। जिसके कारण सभी फूलो का परांगण होता है। लेकिन चंपा का एक मात्र फूल ऐसा है, जिसके ऊपर कभी भी भंवरा या तितलियाँ नहीं बैठती है।

GK In Hindi General Knowledge इसका कारण इस फूल से निकलने वाले सुगंध मैं किसी तरह का कोई पदार्थ हो सकता है। पेड़ पौधे और फूलो की अन्य जानकारी के लिए आप srbpost .Com पर जाकर पढ़ सकते है। आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो कृपया एक उपवोट करना ना भूलें ध्यानवाद।

यह भी पढ़ें :-  कौन सा पक्षी है जो मुंह से भोजन और मल दोनों करता है | यहां जानें GK In Hindi

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े