दुनिया में सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देने वाला पेड़ कोनसा है | GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge GK ke Questions दुनिया में सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देने वाला पेड़ कोनसा है :- आज आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताने जा रहा है ! जिस के बारे में जानते  लेकिन इस खूबियों के बारे में कोई नहीं जनता है ! जी हम पीपल के पेड़ की बात कर रहे है पीपल का पेड़ एक ऐसा पेड़ है दुनिया में सबसे ज्यादा ऑक्सीजन वाला पेड़ अभी आपने देखा होगा की कोरोना कल में कुछ लोगों पीपल के पेड़ के पास ही बैठ योग करते थे ! इस पेड़ की ऑक्सीजन लेते थे कई लोगो ने तो इस पेड़ के ऊपर ही अपना घर बना लिया जैसे की इस पेड़ चार पाई को पेड़ से बंद लिया था ! और वे मानते है की पिलाप के पेड़ में सबसे ज्यादा ऑक्सीजन रहती है इस लिए इस पेड़ को सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देने वाला पेड़ माना जाता है !

दुनिया में सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देने वाला पेड़ कोनसा है | GK In Hindi General Knowledge

यदि पेड़ न होते तो मानव जीवन अब तक विलुप्त हो चुका होता। हम सभी अपने माता-पिता से प्यार करते हैं ! और उनके बहुत आभारी हैं क्योंकि उन्होंने हमें एक नया जीवन दिया है! लेकिन हममें से कितने लोगों ने कभी पेड़ों को धन्यवाद दिया है, या हमें जीवित रखने के लिए उन्हें गले लगाया है ! कही बार GK In Hindi General Knowledge के अंतर्गत यह प्रश्न पूछा जाता है |

GK In Hindi General Knowledge शुरुआत से ही, पेड़ों ने हमें जीवन की दो आवश्यक चीजें, भोजन और ऑक्सीजन प्रदान की हैं! पेड़ ऑक्सीजन प्रदान करके और CO2 को अवशोषित करके हमारे पर्यावरण में योगदान करते हैं! जिससे वायु की गुणवत्ता में सुधार होता है। दुनिया में पेड़ों की 60,000 से अधिक प्रजातियां हैं! प्रत्येक पेड़ अलग-अलग मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ते हैं! अगर अस्पतालों में यही ऑक्सीजन दी जाए तो इसकी कीमत हजारों में होगी ! इसलिए छोटी-छोटी चीजों के प्रति आभारी रहें और अधिक से अधिक पेड़ लगाने का प्रयास करें!

पीपल के पेड़ के बारे में कुछ रोचक तथ्य GK In Hindi General Knowledge

  1. पीपल का पेड़ अपने लंबे जीवनकाल के दौरान अथक 24 घंटे ऑक्सीजन (हाँ! रात में भी) प्रदान करता है!
  2. यह ओजोन परत के संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ! यह कार्बन मोनोऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड आदि हानिकारक गैसों को अवशोषित करता है! इसकी पत्तियाँ वायु प्रदूषण के प्रति अत्यधिक संवेदनशील होती हैं !
  3. पेड़ अपने नीचे घास का एक ब्लेड नहीं उगने देता!
  4. ‘श्री महा बोधि’ बिहार में पेड़ 288 ईसा पूर्व माना जा रहा है ! गौतम बुद्ध इस पेड़ के नीचे बैठ गया enlightment प्राप्त करने के लिए एक रिकॉर्ड रोपण दिनांक होता है !
  5. यह पेड़ दस्त, मिर्गी और गैस्ट्रिक समस्याओं सहित 50 विकारों को ठीक कर सकता है!

बरगद के पेड़ के बारे में कुछ रोचक तथ्य GK In Hindi General Knowledge

  • भारत के आंध्र प्रदेश में एक बरगद के पेड़ थिम्मम्मा मर्रीमनु को दुनिया के किसी भी पेड़ की सबसे चौड़ी छतरी वाला माना जाता है। यह 20,000 लोगों को आश्रय दे सकता है!
  • GK In Hindi General Knowledge क्षेत्र के हिसाब से बरगद दुनिया के सबसे बड़े पेड़ हैं!
  • ‘बरगद’ नाम ‘बनियास’ से लिया गया है! जो व्यापार के संबंध में अपनी रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए पेड़ों के नीचे आराम करते थे!
  • विवाहित हिंदू महिलाएं लंबे और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं!
  • बरगद के पेड़ के कई चिकित्सकीय महत्व भी हैं! यह पुराने दस्त, पेचिश, महिला बाँझपन और कई अन्य के उपचार में सहायक है!
  • GK In Hindi General Knowledge हिंदू धर्म में बरगद के पेड़ के पत्ते को भगवान कृष्ण का विश्राम स्थल कहा जाता है!

यह भी जानें :- लड़कियां कौन सी बात लड़कों से छुपाती हैं | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge

Previous articlePoultry Farming Business ideas – मुर्गी पालन का बिजनेस कर आप कमा सकते है लाखों रुपये
Next articleमोबाइल पानी में गिर जाए तो क्या करें | GK In Hindi General Knowledge