आजकल जुगनू क्यों नहीं दिखाई देते है | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge

आजकल जुगनू क्यों नहीं दिखाई देते है GK In Hindi General Knowledge : आज हम आपको एक ऐसी बात बातें जा रहे है की आप ऐ अक्सर सोचते होंगे की अपने बचपन में जो जुगनू को देखते थे ! आज कल वे दिखाई केऊ नहीं देते है तो आज हम आपको उन जुगनू के बारे में बताने जा रहे है ! अगर आपको जुगनू के बारे आज हम आपको पूरी जानकारी बताने जा रहे है ! तो आप इस आर्टिकल को अंत तक बने रहे !

आजकल जुगनू क्यों नहीं दिखाई देते है | Why Firefly Is Not visible Nowadays GK In Hindi

आजकल जुगनू क्यों नहीं दिखाई देते है
आजकल जुगनू क्यों नहीं दिखाई देते है

GK In Hindi General Knowledge जुगनुओं की आबादी के अचानक से घटने के पीछे कई कारण हो सकते हैं ! जैसे कई अन्य जीवों की तरह, जुगनू भी भूमि-उपयोग में परिवर्तन (जैसे निवास क्षेत्र और संयोजकता का नुकसान) से प्रभावित होते हैं, जिसे स्थलीय पारिस्थितिकी प्रणालियों में जैव विविधता परिवर्तन के मुख्य चालक के रूप में पहचाना जाता है!

वहीं दूसरी ओर कीटनाशकों और खरपतवारनाशकों को जुगनू की संख्या में गिरावट के संभावित कारण के रूप में भी देखा गया है! जुगनू प्रजनन के लिए अपने प्रकाश पर निर्भर करते हैं इसलिए वे प्रकाश के पर्यावरणीय स्तर के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं और परिणामस्वरूप प्रकाश प्रदूषण के हमले में आ जाते हैं जुगनू नरम-शरीर वाले भृंग होते हैं जिन्हें आमतौर पर साथी या शिकार को आकर्षित करने के लिए गोधूलि के दौरान बायोलुमिनेसेंस (Bioluminescence) के उनके विशिष्ट उपयोग के लिए जुगनू या बिजली के कीड़े कहा जाता है!

जुगनू “कोल्ड लाइट (Cold light)” का उत्पादन करते हैं | GK In Hindi

जिसमें कोई अवरक्त या पराबैंगनी आवृत्तियाँ नहीं होती हैं! जुगनू के गायब होने के पीछे का कारण विश्व भर में वाणिज्यिक विकास के तहत उनके आवास की हानि, मानव द्वारा खुले खेतों और जंगलों को खत्म करना और जलमार्ग के अधिक विकास और नाव यातायात के शोर को माना गया है! वहीं ऐसा भी माना जाता है कि मानव यातायात जुगनू के निवास स्थान को भी बाधित करता है! वर्तमान समय में जहां पहले जिन क्षेत्रों में कई जुगनू पाए जाते थे उन क्षेत्रों में जुगनू की आबादी काफी कम हो गई है!

वैज्ञानिकों का यह मानना है General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge कि मानव द्वारा किया जाने वाला ऊर्जा प्रदूषण जुगनुओं के फ्लैश पैटर्न (Flash patterns) को बाधित करता है! घरों, कारों (Cars), दुकानों और स्ट्रीट लाइट्स (Street Lights) से आने वाली रोशनी से जुगनुओं के लिए एक-दूसरे को संकेत देना मुश्किल हो जाता है जिससे जुगनू के कम कीटडिंभ पैदा होते हैं! जुगनू काफी आकर्षक कीट हैं जो हमारी रातों को प्रकाश में लाते हैं और हमारे वातावरण में जादू और रहस्य की भावना को उत्पन्न करते हैं! यदि ये गायब हो जाते हैं, तो यह दुनिया भर के लोगों और पीढ़ियों के लिए एक बड़ी क्षति होगी!

यह भी जाने : ये हैं कुछ बेहद पसंदीदा पालतू जानवर, जो मन को देते हैं सुकून | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

Titanic फ़िल्म के बारे में कुछ रोचक तथ्य क्या हैं

Advertisement