PM Vaya Vandana Yojana : योजना के तहत हर महीने मिलेगी 10 हजार रुपये की पेंशन, ऐसे करें निवेश

PM Vaya Vandana Yojana योजना के तहत हर महीने मिलेगी 10 हजार रुपये की पेंशन, ऐसे करें निवेश : केंद्र सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PM Vaya Vandana Yojana) की शुरूआत की गई है। यह 60 साल और उससे अधिक उम्र के नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है। वहीं अब इस योजना के तहत भी निवेश किया जा सकता है। इस योजना में 31 मार्च 2023 तक निवेश किया जा सकता। PM Vaya Vandana Yojana का लाभ एकमुश्त राशि का भुगतान करके लिया जा सकता है। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PM Vaya Vandana Yojana) एक नॉन-लिंक्ड, नॉन -पार्टिसिपेटिंग, पेंशन स्कीम है, जिसे भारत सरकार ने सब्सिडी दी है।

PM Vaya Vandana Yojana : योजना के तहत हर महीने मिलेगी 10 हजार रुपये की पेंशन, ऐसे करें निवेश

10 thousand rupees pension will be given every month under PM Vaya Vandana Yojana
10 thousand rupees pension will be given every month under PM Vaya Vandana Yojana

जैसा की आप सभी जानते हैं कि भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए हमेशा से ही बचत करना बेहद जरूरी रहा है। ऐसे आप भी केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई इस प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PM Vaya Vandana Yojana) में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें एक बार निवेश करने पर आपको हर महीने एक निश्चित राशि पेंशन के रूप मिलती रहेगी। साथ ही ज्यादातर निवेश पर आप हर महीने 10 हजार रुपये की मासिक पेंशन (Pension Scheme) पा सकते हैं। इसके अलावा हाल ही में केंद्र सरकार ने इस योजना की डेडलाइन बढ़ाकर 31 मार्च 2023 कर दिया है। ऐसे में आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

क्या है PM Vaya Vandana Yojana

केंद्र सराकर लगातर देश के तमाम नागरिकों के लिए कई तरह की योजनाओं को लागू कर रही है। इसी के तहत देश में 4 मई 2017 को प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PM Vaya Vandana Yojana) की शुरुआत हुई थी। यह योजना देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपलब्ध एक पेंशन योजना है। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PM Vaya Vandana Yojana) के तहत वरिष्ठ नागरिकों को मासिक पेंशन का विकल्प चुनने पर 10 साल तक एक तय दर से पेंशन मिलती है।

इन लोगों को मिलेगा फायदा? ( PMVVY Benefits )

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PM Vaya Vandana Yojana) के तहक वरिष्ठ नागरिक जिनकी उम्र 60 साल और उससे ज्यादा है। उनको सदस्यता राशि पर सुनिश्चित रिटर्न के आधार पर न्यूनतम पेंशन (Minimum pension) मिलेगी। साथ ही इस योजना में 10 साल के पालिसी टर्म तक पेंशनर के जिंदा रहने पर जमा धनराशि के साथ-साथ पेंशन भी दी जाएगी।

क्या योग्यता होनी चाहिए? (Eligibility For PMVVY)

साथ ही प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PM Vaya Vandana Yojana) में वरिष्ठ नागरिक की उम्र कम से कम 60 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए। वहीं पॉलिसी का टर्म 10 साल का होगा। सीनियर सिटीजन (Senior citizen) ज्यादातर 15 लाख रूपये का निवेश कर सकते है। इसके अलावा योजना के तहत आपको न्यूनतम पेंशन (Minimum pension) एक हजार रुपये तो वहीं ज्यादा से ज्यादा 10,000 रुपये पेंशन मिलेगी।

किन डॉक्युमेंट की जरूरत होगी (Documents For PMVVY)

अगर आप भी इस योजना के लाभ हेतु फॉर्म भर रहे है तो इसके लिए इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी।

1). पैन कार्ड।
2). एड्रेस प्रूफ।
3). पासपोर्ट की फोटो कॉपी
4). बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी।
5). इसी के आधार पर अकाउंटहोल्डर को पेंशन ट्रांसफर की जाएगी।

कैसे करें आवेदन (How To Apply For PM Vaya Vandana Yojana)

अगर आप भी प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PM Vaya Vandana Yojana) के तहत लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म के साथ जरूरी सभी दस्तावेज भी लगाने होंगे।

1). इसके लिए इस आधिरकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2). फिर यहां आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन दिखाई देगा।
3). उस पर क्लिक करने के बाद आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
4). यहां आपको फॉर्म में सभी जानकारी भरनी होगी।
5). इसके बाद आपको सब्मिट पर क्लिक करना होगा।
6). इस तरह आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा।

यह भी पढ़ें:- Haryana CM Parivar Samridhi Yojana : योजना के तहत हर साल खाते में आएंगे 6000 रुपये, ऐसे उठाएं लाभ
Advertisement