PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना के तहत आने वाली 10 वीं किस्त की जारी हुई लिस्ट, देखें अपना नाम

PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना के तहत आने वाली 10वीं किस्त की जारी हुई लिस्ट | केंद्र सरकार (Central Government) ने देश के किसानों को खेती और आर्थिक तौर पर मदद की जाती है! इन योजनाओं के लाभ से उनकी जिंदगी काफी आसान हो गई है! अब अपनी परेशानियों के लिए उनको किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत नहीं है! सरकार की इन सभी योजनाओं में से एक पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) भी एक है, जो काफी फेमस योजना मानी जाती है! इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों (Beneficiary Farmers) के खातों में सालाना 6,000 की आर्थिक मदद दी जाती है!

PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना के तहत आने वाली 10वीं किस्त की जारी हुई लिस्ट

पीएम किसान योजना के तहत आने वाली 10वीं किस्त की जारी हुई लिस्ट

पीएम किसान योजना के तहत आने वाली 10वीं किस्त की जारी हुई लिस्ट

ये सालाना आर्थिक मदद किस्तों में आती है, जिसके तहत इस बार लाभार्थी किसानों (Beneficiary Farmers) के खातों 10वीं किस्त जारी की जाने वाली है! किस्त ट्रांसफर करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं! ये किस्त इस बार 15 दिसंबर 2021 तक सभी लाभार्थी किसानों के Bank Account में भेज दी जाएगी! अगर आप भी किसान हैं और योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का लाभ लेना चाहते हैं तो योजना में अपना Registration करा लें, ताकि आप भी योजना का आर्थिक तौर पर लाभ उठा सकें!

Central Government’s PM Kisan Yojana

केंद्र सरकार (Central Government) की पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है, जिसके तहत लाभार्थी किसानों (Beneficiary Farmers) को 6 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं! सरकार ये रकम किसानों के खाते में Online Transfer करती है!

अगर देखा जाए तो योजना के तहत देश भर के करोड़ों किसानों को इसका लाभ मिल चुका है! वहीं योजना के तहत 10वीं किस्त (PM Kisan Yojana 10th Installment) आने वाली है, जिसकी नई लिस्ट (PM Kisan Scheme New List) जारी हो चुकी है! अगर आप भी योजना के तहत अपना नाम देखना चाहते हैं तो योजना की वेबसाइट (Scheme Website) पर देख सकते हैं!

Kisan Samman Nidhi Yojana List Online

अगर आप देश के किसानों (Farmers) में से एक हैं और केंद्र सरकार (Central Government) की पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ उठा रहे हैं और इसके तहत आने वाली 10वीं किस्त का इंतेजार कर रहे हैं और जारी हुई नई लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले आपको कृषि एवं किसान कल्याण विभाग (Agriculture and Farmers Welfare Department) की Official Website (pmkisan.gov.in) पर जाना होगा! इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का Home Page खुल जाएगा !

यह भी जानें :- PM Kisan FPO Yojana : पीएम किसान FPO योजना के तहत दी जाएगी किसानों को 15 लाख की आर्थिक मदद

पेज पर आपको Farmers Corner में Beneficiary List के विकल्प पर क्लिक करना है! इसके बाद आपके सामने एक New Page खुल जायेगा! अब इस पेज पर आपको अपने State, District, Sub District Block और Village आदि का चयन करना होगा! चयन करने के बाद Get Report का बटन दबाएं और एक New Page आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा! इस पेज पर आपकी beneficiary List खुल जाएगी जिसमे आप अपना नाम देख सकते हैं!

PM Kisan Samman Nidhi Scheme Updates

इसके अलावा जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार (Central Government) ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत एक New Update जारी किया है, जिसके तहत देश के लाभार्थी किसानों (Beneficiary Farmers) को अपना किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) दिया जाएगा!

किसान सम्मान (PM Kisan Yojana) के लाभार्थियों को अपने Scheme के लिए Account खोलने वाले Bank में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के लिए Application Form भरना होगा! बैंकों को किसानों से आवेदन करने के 14 दिनों के अंदर ही KCC जारी करने का निर्देश दिया गया है!

Kisan Samman Nidhi Yojana Mobile App

Central Government द्वारा पीएम किसान मोबाइल ऐप (PM Kisan Mobile App) की शुरूआत की गई है! इस App के जरिए देश के जो किसान योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ लेना चाहते हैं वो आवेदन (Online Apply) कर सकते हैं! Kisan App की शुरूआत आवेदन की स्थिति देखने की आसान सुविधा के लिए की गई है!

यह भी जानें :- Small Business Ideas : घर बैठे कमाना चाहते हैं हजारों रुपए, तो ऑनलाइन शुरू करें ये बिज़नेस

PM Kisan Yojana के तहत आने वाली 10वीं किस्त की जारी हुई लिस्ट

अगर किसी वजह से आपके पास योजना के तहत दिए जाने वाली किस्त नहीं पहुंची है तो ऐसे में पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की App से जानकारी ले सकते हैं! इस योजना के App को Install करने के लिए लाभार्थी किसान (Beneficiary Farmers) इसको Google Play Store के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं!

इस दौरान यही भी ध्यान रखना होता है कि ये App फर्जी न हो और Official Confirmation वाले App ही डाउनलोड करें, जिस पर PMKISAN gol दिखेंगे, उसे ही डाउनलोड करें, जिसमे अब तक इस ऐप को 10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया जा चूका है! देश के लोग इस App के जरिए अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी ले सकते हैं |

यह भी जानें :- Pashu Kisan Credit Card Yojana : पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान और पशुपालको को मिलेंगे 1.60 लाख रूपए बिना ग्यारंटी के