Cent Kalyani Scheme : ये बैंक महिलाओं को अपने व्यवसाय के लिए बिना गारंटी देगा 1 करोड़ तक का लोन, जानें क्या है इस योजना के लाभ और आवेदन की प्रक्रिया

Cent Kalyani Scheme ये बैंक महिलाओं को अपने व्यवसाय के लिए बिना गारंटी देगा 1 करोड़ तक का लोन, जानें क्या है इस योजना के लाभ और आवेदन की प्रक्रिया : आज के समय में हर इंसान चाहें वो कोई पुरूष हो या महिला ! हर कोई अपने आत्मसम्मान के साथ ही जिंदगी जीना चाहता है और सरकार भी इसी आत्मसम्मान को बनाएं रखने के लिए नागरिकों के लिए ऐसी ही योजनाओं की शुरूआत करती हैं, जिसके जरिए वो जैसी चाहें वैसे जिंदगी जी सकता है वो भी अपने दम पर !

Cent Kalyani Scheme : ये बैंक महिलाओं को अपने व्यवसाय के लिए बिना गारंटी देगा 1 करोड़ तक का लोन, जानें क्या है इस योजना के लाभ और आवेदन की प्रक्रिया

Cent Kalyani Scheme : ये बैंक महिलाओं को अपने व्यवसाय के लिए बिना गारंटी देगा 1 करोड़ तक का लोन
Cent Kalyani Scheme : ये बैंक महिलाओं को अपने व्यवसाय के लिए बिना गारंटी देगा 1 करोड़ तक का लोन

इसी कड़ी में सरकार का साथ अब देश के सभी बड़े बैंक भी निभा रहे हैं ! आज हम आपको देश की महिलाओं के लिए लागू की गई एक योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके भी काफी काम आ सकती है ! जैसा की हमने आपको बताया है कि सरकार और निजी सेक्टर दोनों ही देश के ऊभरते हुए बिजनेसमैन्स (Entrepreneurs) को आर्थिक मदद देकर देश की अर्थव्यवस्था (Economy) को और मजबूत बनाने का काम कर रही हैं !

महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए शुरू की गई योजना

उन्हीं में से एक और ऐसी ही एक पहल सेंट कल्याणी योजना महिला उद्यमियों (Cent Kalyani Scheme for Women Entrepreneurs) के लिए मददगार साबित हो रही है ! इस योजना का उद्देश्य देश की महिलाओं को अपने खुद के बिजनेस को स्थापित करने या मौजूदा का विस्तार करने में मदद करने का काम करेगी ! साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) महिला उद्यमियों के लिए सस्ती दरों पर खास लोन की सुविधा उपलब्ध कराती है !

इस योजना से आत्मनिर्भर बनेंगी महिलाएं

बता दें कि इस योजना की खास बात यह है कि इसको महिला सशक्तिकरण और महिलाओं की उद्यमशीलता (Woman Entrepreneur Schemes) को देखते हुए लागू की गई है ! इसके अलावा सरकार और बैंकों द्वारा इस तरह की कई सारी ऐसी योजनाएं चलाई जा रही है ! इन सभी योजनाओं (Schemes for Women Entrepreneurs) के तहत देश की सभी महिलाएं न केवल खुद का बिजनेस शुरू कर सकेंगी, बल्कि आत्मनिर्भर भी बन सकेंगे !

क्या है सेंट कल्याणी योजना

सेंट कल्याणी योजना (Cent Kalyani Scheme) सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) की तरफ से दिया जाने वाला एक खास लोन है ! ये एक तरह की लोन योजना (Loan scheme) है ! इस योजना का उद्देश्य महिलाओं के खुद के व्यावसायिक सपनों का साकार करने के साथ उन्हें अपने व्यवसाय का विस्तार करने में मदद करता है ! इस योजना के तहत सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा उन्हें लोन की डीएचएस योजना (DHS Plan) का लाभ दिया जाता है ! यानी कि महिला अपनी कार्यशील पूंजी, क्रय मशीनरी या उपकरण या दूसरी प्रासंगिक व्यावसायिक जरूरतों के लिए इस योजना के तहत आसानी से आवेदन कर सकती हैं !

सेंट कल्याणी योजना के फायदे

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) की तरफ से लागू की गई इस योजना के तहत महिलओं को मैन्युफैक्चरिंग (Manufacturing) और सर्विस इंडस्ट्री (Service Industry) में माइक्रो (Micro) और स्मॉल-स्केल बिजनेस (Small-Scale Businesses) के लिए लोन दिया जाता है ! इसमें हैंडीक्राफ्ट मेकर्स, टेलर्स, डॉक्टर्स, ब्यूटी पार्लर्स, गारमेंट मेकिंग, ट्रांसपोर्ट जैसे बिजनेस शामिल है !

सेंट कल्याणी योजना की ब्याज दर

बता दें कि सेंट कल्याणी योजना (Cent Kalyani Scheme) के तहत महिला उद्यमी को एक करोड़ तक लोन दिया जाता है ! इस योजना के तहत ब्याज दर 9.70% है ! अगर महिला अपना नया उद्यम शुरू करना चाहती हैं या फिर उसे संशोधित करना चाहती हैं, तो सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) के द्वारा उन्हें लोन की डीएचएस योजना (DHS Scheme) का लाभ दिया जाता है ! साथ ही इस योजना के तहत यह लोन उन महिला उद्यमियों द्वारा लिया जा सकता है जो गांव, लघु और मध्यम उद्योगों, स्वरोजगार, कृषि खुदरा व्यापार जैसे व्यवसायिक उद्यमों में शामिल होती हैं !

यह भी पढ़ें:- Sukanya Samriddhi Account Calculator for All : 29 लाख रुपए की राशी पाने के लिए कितनी राशी करना होगी जमा , ऐसे करें ऑनलाइन गणना
Advertisement