Health Tips : जामुन के बीजों का सेवन दिलाएगा इन समस्याओं से मुक्ति, जानें इसके क्या हैं जबरदस्त फायदे

Health Tips जामुन के बीजों का सेवन दिलाएगा इन समस्याओं से मुक्ति, जानें इसके क्या हैं जबरदस्त फायदे : आज के समय में स्वास्थ्य से जुड़ी ही कई बड़ी समस्या बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है, जिसका इलाज आप चाहें तो घर पर रह कर भी कर सकते हैं ! आज हम आपको ऐसे ही एक इलाज के बारे में बताने जा रहे हैं ! आप सभी लोगों को जामुन खाना बेहद पसंद हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जामुन के बीज (berries seeds) आपके लिए बेहद लाभदायक होते हैं ! जी हां, जामुन के बीज आपकी सेहत के बेहद अच्छा साबित हो सकता है !

Health Tips : जामुन के बीजों का सेवन दिलाएगा इन समस्याओं से मुक्ति, जानें इसके क्या हैं जबरदस्त फायदे

Health Tips : जामुन के बीजों का सेवन दिलाएगा इन समस्याओं से मुक्ति
Health Tips : जामुन के बीजों का सेवन दिलाएगा इन समस्याओं से मुक्ति

जामुन और उसके बीज कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं ! इसे ‘Indian Blackberry’ भी कहा जाता है ! जामुन के बीजों को आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी (Ayurvedic Herbs) के समान समझा जाता है ! वैसे तो यह गर्मियों का फल होता है, लेकिन इसके बीजों का सेवन किसी भी मौसम में किया जाता है, जो आपकी सेहत के लिए बेहद लाभदायक है ! इसके सेवन से और भी कई फायदे होते हैं ! इसमें Vtamin A, Vitamin C, Calcium, Protein, Iron, Fiber, Potassium, Magnesium और Carbohydrates की अच्छी मात्रा पाई जाती है !

जामुन के बीजों का सेवन दिलाएगा इन समस्याओं से मुक्ति

साथ ही जामुन और इसके बीज मुंह के छाले, एनीमिया, गठिया और लिवर की समस्या को दूर करने में काफी मदद करता है ! ज्यादातर लोग जामुन खाते हैं, लेकिन उसके बीजों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं ! मगर शायद किसी को पता होगा कि जामुन की तरह ही उसके बीज भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं ! इसका सेवन कई समस्याओं से निजात दिलाता है, तो चलिए आइए आपको जामुन और उसके बीजों (berries seeds) से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं !

डायबिटीज में फायदेमंद

जामुन और उसके बीज (berries seeds) डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं ! इतना ही नहीं इसको आयुर्वेद में भी बताया गया है, जिसमें कहा गया है कि जामुन का कसैला स्वाद बार-बार पेशाब आने की समस्या को दूर करने में मदद करता है ! साथ ही साल 2017 में एक रिपोर्ट में बताया गया था कि जामुन के बीज खून में ग्लूकोज के मात्रा को कम करते हैं ! साथ ही Insulin के स्तर को नियंत्रित करते हैं !

Health Tips : पेट की समस्याओं में लाभकारी

इसके अलावा अगर आपको पाचन (Digestion) से जुड़ी कोई समस्या हैं तो वो इसके सेवन से खत्म हो सकती है ! जामुन के बीजों (berries seeds) के पाउडर का रोजना निश्चित समय पर सेवन करने से पेट साफ रहता है ! इससे कब्ज की समस्या भी नहीं होती है ! साथ ही ये डायरिया, पेचिस और आंत में अल्सर की समस्या भी नहीं होती है !

खून को साफ रखने में मददगार

जामुन के बीज (berries seeds) का सेवन करने से खून साफ होता है ! इसके साथ ही शरीर से जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं ! इससे हमारा शरीर एकदम साफ-सुथरा हो जाता है ! इसके अलावा यह आपके अंदर खून की कमी से होने वाली बीमारी Anemia से भी बचाने में मदद करता है ! ऐसे में हर किसी को जामुन के बीजों का रोजाना सेवन करना चाहिए ! आप सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच जामुन के बीज का पाउडर का मिलाकर पी सकते हैं !

ब्लड प्रेशर में कारगर

Health Tips इसके अलावा जामुन के बीज (berries seeds) हाई ब्लड प्रेशर (blood pressure) की समस्या से पीड़ित लोगों को रोजाना इसका सेवन करना चाहिए ! उनके लिए जामुन के बीज किसी वरदान से कम नहीं है ! बता दें कि इसमें इलाजिक एसिड (Acidic acid) नाम का फेनॉल एंटीऑक्सीडेंट (Phenol antioxidant) होता है, जो कि ब्लड प्रेशर के स्तर में होने वाले उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद करता है ! इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मदद करता है !

यह भी पढ़ें:- Small Business Ideas : कम निवेश में शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, घर बैठे होगी अच्छी कमाई
Advertisement