Health Tips : सर्दियों में सौंफ वाली चाय पीने से दूर होती हैं ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं, यहां पढ़ें गुण

Health Tips सर्दियों में सौंफ वाली चाय पीने से दूर होती हैं ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं, यहां पढ़ें गुण : आपने सौंफ के लिए गुणों के बारे में सुना होगा ! इतना ही नहीं कई लोगों को खाने के बाद सौंफ खाना पसंद करते हैं ! इसके अलावा आपने कई रेस्टॉरेंट्स में और शादी की पार्टियों में भी खाने के बाद सौंफ परोसी जाती है, लेकिन हम घर में आम खाने के बाद के बाद सौंफ खाना पसदं नहीं करते, लेकिन आपको ये जान कर काफी हैरानी होगी कि अगर आप घर पर भी खाने के बाद सौंफ का सेवन करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए लाभदायक साबित होगा !

Health Tips : सर्दियों में सौंफ वाली चाय पीने से दूर होती हैं ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं, यहां पढ़ें गुण

Health Tips : सर्दियों में सौंफ वाली चाय पीने से दूर होती हैं ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं, यहां पढ़ें गुण
Health Tips : सर्दियों में सौंफ वाली चाय पीने से दूर होती हैं ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं, यहां पढ़ें गुण

देखा जाए तो आज की Unhealthy Lifestyle के चलते लोग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित होते जा रहे हैं, तो इन सभी तरह की बीमारियों में सौंफ आपके काफी काम आ सकता है ! ये न केवल चबाने के बल्कि इससे बनी चाय को पीने से भी स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे होते हैं ! इस चाय को लोग न केवल दोपहर खाने के बाद किसी भी समय पी सकते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं कि इससे होने वाले फायदों के बारे में !

1). सर्दी-जुकाम से मिलेगी निजात

सबसे पहले जिन लोगों सर्दी-जुकाम से परेशान रहते हैं वो सौंफ से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं ! ये सर्दी-जुकाम में काफी लाभदायक मानी जाती हैं ! इसमें Anti-bacterial गुण पाए जाते हैं ! एक कप सौंफ वाली चाय पीने से लगातार होने वाली खांसी और सर्दी में भी काफी आराम मिलता है ! साथ ही सर्दी के चलते शरीर पर जो भी प्रभाव पड़ता है, उन्हें कम करने में भी सौंफ बेहद जरूरी भूमिका निभाता है ! आप चाहें तो दूध वाली चाय में भी सौंफ मिलाकर सेवन करना चाहिए !

2). फैटी लिवर को करता है दूर

इसके अलावा सौंफ फैटी लिवर को दूर करने का काम भी करता है ! इसमें मौजूद तत्व लिवर के आसपास फैट की मात्रा को बढ़ने से रोकते हैं और उसको बढ़ने नहीं देते, जिससे लिवर ज्याजा समय तक हेल्दी बना रहता है ! सौंफ में Detoxifying elements भी होते हैं जो शरीर में मौजूद Toxic substances को बाहर निकालने में मदद करता हैं ! इसके अलावा, सौंफ के दानों में Anti-inflammatory गुण मौजूद होते हैं जो लिवर के सूजन को कम करने में मददगार होते हैं !

3). उच्च रक्तचाप रहेगा नियंत्रित

इसके अलावा सौंफ वाली चाय पीने से High bp की परेशानी को काबू करने में भी काफी मदद मिलती है ! इसमें मौजूद Potassium ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ ही ब्लड वेसल्स में ब्लड के फ्लो को सुचारू रूप से बनाए रखने में काफी मददगार होता है ! इसके अलावा सौंफ में Detoxifying properties होती हैं जिससे खून साफ होने में मदद मिलती है !

4). दूर होंगी पाचन समस्याएं

इसके अलावा सौंफ में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके पेट से संबंधी कई तरह की परेशानियों को दूर करने में कारगर साबित होता है ! जैसे- कब्ज, गैस और पेट में सूजन की परेशानी से जो लोग परेशाना रहते हैं ! उनके लिए सौंफ के चाय का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है !

5). पीरियड्स क्रैम्प्स होंगे दूर

इसके अलावा सौंफ की चाय का सेवन महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंस साबित हो सकता है ! दरअसल, मसल स्पास्म के कारण आमतौर पर महिलाओं को माहवारी के दौरान Periods cramps होते हैं ! ऐसे में सौंफ की चाय पीने से शरीर को गर्माहट मिलती है और पीरियड्स के दर्द को कम करने में मदद मिलती है !

कैसे बनाएं सौंफ की चाय

अब आपको इसको बनामें बारे में बताते हैं ! इसे बनाने के लिए आपको तकरीबन 250 मिली. पानी और एक छोटा चम्मच सौंफ के दानों की जरूरत पड़ेगी ! सेहत के लिए बेहद फायदेमंद इस चाय को बनाना बहुत आसान है !

1). एक बर्तन में पानी डालकर उबालें, जब पानी की मात्रा आधी हो जाए तो उसमें सौंफ डाल दें !
2). साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि सौंफ डालने के बाद पानी को ज्यादा देर तक न उबालें, नहीं तो सौंफ में मौजूद गुण खत्म हो जाएंगे !
3). गैस बंद करके कुछ समय के लिए उसे बर्तन में ही रहने दें !
4). उसके बाद छानकर इसका सेवन करें !

यह भी पढ़ें:- Health Tips : सर्दी के मौसम में बुखार-जुकाम की समस्या से ये 4 घरेलू नुस्खे दिलाएं निजात, ऐसे रखें अपना ख्याल
Advertisement