Health Tips : कई बीमारियों को पहचानने में मदद करती हैं आंखें, पीला धब्बा हो सकता है डायबिटीज का संकेत

Health Tips कई बीमारियों को पहचानने में मदद करती हैं आंखें, पीला धब्बा हो सकता है डायबिटीज का संकेत : आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी कि आंखे बोलती हैं और जो आंखों की बातें समझ जाए वो आपको समझ जाता है और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डॉक्टर्स सबसे ज्यादा समझते हैं आंखों की भाषा ! आपने देखा होगा कि जब आप किसी डॉक्टर्स के पास जाते हैं तो वो सबसे पहले आपकी आंखे ही चेक करते हैं, तो आप समझे कि वो आपकी आंखे पढ़ कर बता देते हैं कि आप बीमार है और आपको क्या हुआ है !

Health Tips : कई बीमारियों को पहचानने में मदद करती हैं आंखें, पीला धब्बा हो सकता है डायबिटीज का संकेत

Health Tips : कई बीमारियों को पहचानने में मदद करती हैं आंखें
Health Tips : कई बीमारियों को पहचानने में मदद करती हैं आंखें

आंखों केवल नजारे लेने के लिए ही नहीं बल्कि कई और कामों में भी आती है ! जैसे कि आपकी खूबसूरत आंखें आपके शरीर में पनपने वाली कई बीमारियों की पहचा करवाती हैं ! इसलिए अगर डॉक्टर्स के भाषा में इस बात को आसानी से कहा जाए तो आपकी आंखों को सेहत के दर्पण का दर्जा दिया जाता हैं !

आज हम आपको इसी के बारे में कुछ खास जानकारी देने जा रहे हैं कि कैसे आपकी आंखें बता देती हैं कि आपके शरीर पर किसी बीमारी का कब्जा हो गया है, तो चलिए जानते हैं कि किस बीमारी के प्रभाव से आंखों में क्या बदलाव आते हैं !

1). डायबिटीज (Diabetes)

वैसे देखा जाए तो आज के समय में हर दूसरे आदमी को डायबिटीज (Diabetes) की परेशानी है ! ये एक जीवन शैली से जुड़ा रोग है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) बढ़ने से होता है ! ऐसे कहा जाता है कि इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की आंखें इस बीमारी की अपने आप कहानी बता देती है ! जी हां, बताया जाता है कि अगर आंखों में पीला धब्बा दिखे या फिर रेटिना में छोटे-छोटे आंसू निकले तो समझ लीजिए कि ये डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं !

2). हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol)

ऐसे ही हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) की पेराशनी से आधी दुनिया परेशान है ! शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने से आपको कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं ! हाई कोलेस्ट्रॉल से स्ट्रोक और हार्ट अटैक (Stroke and heart attack) का खतरा बढ़ जाता है ! शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने पर आंखों की पुतलियों के आसपास सफेद रिंग दिखाई देने लगते हैं ! इसके साथ ही कुछ मरीजों को पलकों के भीतर या किसी तरफ सफेद धब्बे होने की भी शिकायत हो सकती है !

3). उच्च रक्तचाप (high blood pressure)

उच्च रक्तचाप (high blood pressure) के मरीजों की आंखें भी इसकी कहानी बता देती हैं ! इस परेशानी से मरीजों की आंखे ब्लड प्रेशर बढ़ने से काफी प्रभावित होती है ! लाल आंखें या फिर आंखों के अंदर नसों का ज्यादा दिखना हाई बीपी (high bp) के कारण हो सकता है !

4). थायरॉयड (Thyroid)

वैसे तो थायरॉयड (Thyroid) एक बड़ी ही बिगड़ेल बीमारी हैं ! ये ग्लैंड के ओवर या अंडर एक्टिव होने पर लोग इस बीमारी से पीड़ित हो जाते हैं ! ये बीमारी शरीर के मेटाबॉलिक रेट (Metabolic rate) को बेहद धीमा बना देती है ! इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की आंखों के चारों तरफ के टिश्यूज में सूजन (Swelling in tissues) आ जाती है ! इससे आंख भी फुले हुए नजर आते हैं !

5). एनीमिया (Anemia)

इसके अलावा शरीर में जब खून की कमी हो जाती है तो एनीमिया (Anemia) की बीमारी हो जाती हैं और इस बीमारी से देश में कई लोग पीड़ित हैं ! इस कारण से रेड ब्लड सेल्स का निर्माण रुक जाता है ! ऐसे में अगर किसी व्यक्ति की आंखों के नीचे वाले हिस्से में सफेदी नजर आए तो वो इस बीमारी का मरीज हो सकता है !

6). लिवर रोग (Liver disease)

Health Tips वहीं हेपेटाइटिस (Hepatitis), फैटी लिवर (fatty liver), सिरोसिस (cirrhosis) या जॉन्डिस ( jaundice) से पीड़ित लोगों की आंखें पीली नजर आने लगती है ! ऐसा शरीर में बिलीरुबिन नामक पिगमेंट (Pigment called bilirubin) की मात्रा बढ़ने से होता है !

यह भी पढ़ें:- Health Tips : अगर आप भी खुद को रखना चाहते हैं हेल्दी और फिट, तो इन हेल्थ टिप्स को अपनाएं
Advertisement