Health Tips : सर्दी के मौसम में बुखार-जुकाम की समस्या से ये 4 घरेलू नुस्खे दिलाएं निजात, ऐसे रखें अपना ख्याल

Health Tips सर्दी के मौसम में बुखार-जुकाम की समस्या से ये 4 घरेलू नुस्खे दिलाएं निजात, ऐसे रखें अपना ख्याल : सर्दी का सीजन शुरू हो चुका है ! हल्की-हल्की ठंड आ चुकी हैं ! थोड़े बहुत गर्म कपड़े निकल चुके हैं, लेकिन के आते ही सर्दी, बुखार और जुकाम की समस्या सबसे ज्यादा रहता हैं ! इसके अलावा बदलते मौसम में बदन दर्द और कई तरह की समस्या हो सकती हैं ! खास कर ऐसे में जब सारी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने अपना कब्जा जमा रखा है !

Health Tips : सर्दी के मौसम में बुखार-जुकाम की समस्या से ये 4 घरेलू नुस्खे दिलाएं निजात, ऐसे रखें अपना ख्याल

Health Tips : सर्दी के मौसम में बुखार-जुकाम की समस्या से ये 4 घरेलू नुस्खे दिलाएं निजात
Health Tips : सर्दी के मौसम में बुखार-जुकाम की समस्या से ये 4 घरेलू नुस्खे दिलाएं निजात

लोगो को बीमारी होने से भी डर लग रहा है और उससे बड़ा डर लोगों को डॉक्टर्स के पास जाने से लग रहा है ! इस मौसम में आपने खुद भी महसूस किया होगा कि आपके शरीर में ऊर्जा की भी कमी होती जाती है ! इन दिनों में आप पूरे समय थकान महसूस करते हैं ! इतना ही नहीं, इस सीजन में सबसे ज्यादा परेशानी फीवर की होती है, जिसकी वजह से शरीर में कंपकंपाहट, भूख नहीं लगना, कमजोरी और डिहाइड्रेशन जैसे समस्या पैदा होने लगती हैं !

सर्दी के मौसम में होती हैं कई बीमारियां

बता दें कि जब शरीर का तापमान 99 डिग्री फॉरनहीट से ज्यादा हो जाता है तो डॉक्टर्स उसे बुखार की श्रेणी में गिनने को कहते हैं ! वैसे देखा जाए तो इस मौसम में शरीर का टेम्प्रेचेर कम करने के लिए ज्यादातर लोग दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन कई घरेलू नुस्खे भी हैं जो बुखार को दूर करने में कारगर माने जाते हैं और इससे होने वाली समस्याओं को कम करने में भी सक्षम है, तो चलिए आपको बताते हैं उन घरेलू नुस्खे के बारे में जो सर्जी, बुखार और जुकाम में काम आते हैं !

बीमारी दूर भाने के घरेलू नुस्खे | Health Tips

1). अदरक (Ginger)

पहले नंबर पर आता है अदरक (Ginger) ! अदरक में कई तरह के गुण पाए जाते हैं, जो खास कर सर्दी-जुकाम में काफी फायदेमंद साबित होता है ! अदरक से सबसे ज्यादा फायदेमंद बुखार में माना जाता है ! इससे बुखार में काफी आराम मिलता है ! इसमें Antiviral और anti-bacterial गुण पाए जाते हैं, जो किसी भी तरह की बीमारी के संक्रमण को शरीर से दूर कर Immunity को बढ़ाने का काम करते हैं !

साथ ही बुखार से निजात पाने के लिए आप चाहें तो अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं ! इसके अलावा आप एक कप उबलते पानी में जरा सा अदरक कद्दूकस कर उसका सेवन कर सकते हैं, उससे भी आपको काफी फायदा होगा ! वहीं एक चम्मच अदरक का रस, नींबू का रस और शहद मिलाकर सेवन करने से भी बुखार उतरने में मदद मिलती है !

2). तुलसी (Tulsi)

अब बात करते हैं तुलसी (Tulsi) की ! तुलसी को एक औषधीय गुणों वाला पौधा माना जाता है ! ये एक आयुर्वेदक पौधा हैं ! साथ ही तुलसी को कई तरह की दवाइयों में भी इस्तेमाल किया जाता है ! तुलसी के हरे पत्ते बुखास को कम करने का काम करता है ! बता दें कि इसको एक Antibiotic दवा के रुप में माना जाता है ! इसके सेवन के लिए सबसे पहले मुट्ठी भर तुलसी के पत्ते और चम्मच पिसी हुई अदरक लें ! अब इसे पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए ! आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं ! दिन भर में 3 से 4 बार इस पेय का सेवन करने से बुखार से राहत मिलेगी !

3). सेब का सिरका (Apple Vinegar)

अब बात आती हैं सेब का सिरका (Apple Vinegar) की, तो इसको बुखार दूर करने में काफी कारगर माना जाता है ! ये तरल पदार्थ Acidic nature का होता है जो शरीर में मौजूद गर्मी को कम करने में मददगार होता है ! इसके अलावा, इसमें पाए जाने वाले Vitamins और Minerals शरीर में ऊर्जा भरने का काम करती है ! एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच शहद मिलाकर इस्तेमाल करें !

4). लहसुन (Garlic)

Health Tips आखिर में आप लहसुन (Garlic) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ! लहसुन में कई तरह के Anti-bacterial गुण पाए जाते हैं ! एक शोध में पता चला है कि लहसुन में मौजूद Diallyl sulfide शरीर के तापमान को कम करने में मददगार है ! साथ ही एक लहसुन को क्रश करके एक कप गर्म पानी में डालें ! 10 मिनट के बाद पानी को छान लें और दिन भर में दो बार पीयें !

यह भी पढ़ें:- Health Tips : डायबिटीज के मरीजों के लिए नाश्ते में इन चीजों का सेवन है लाभदायक, आज ही शुरू करें
Advertisement