Health Tips : दांत दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

Health Tips दांत दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिलेगा आराम : शरीर मे अगर कहीं भी दर्द हो तो परेशानी बढ़ ही जाती हैं, लेकिन केवल एक दांत का दर्द ऐसा होता है, जो दवाइ लेने के बाद भी काफी देर तक दर्द होता रहात है ! वैसे दांतों का दर्द हर उम्र में आपको परेशान करता है ! जैसे ही आपको कुछ ठंडा या गर्म खाते हैं वैसे ही आपके दांतों में तेज दर्द होने लगता है, क्योंकि अगर दांत में हल्का दर्द भी होगा तो वो आपको असहनिय ही लगता है !

Health Tips : दांत दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

Health Tips : दांत दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिलेगा आराम
Health Tips : दांत दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

वैसे दांतों में ये दर्द किसी इंफेक्शन की वजह से ही होता है ! दांत दर्द के कारण मसूड़ों में दर्द और सूजन की समस्या भी काफी बढ़ जाती है ! कई बार तो दांत में होने वाले दर्द के कारण खाने में दिक्कते होने लगती हैं ! इतना ही नहं इसकी वजह से ही सिर और कान में दर्द की समस्या भी होने लगती है ! आमतौर पर लोग इससे निजात पाने के लिए लोग तरह-तह की दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन उससे जल्दी निजात नहीं मिल पाता ! ऐसे में लोग दांत दर्द से पीछा छुड़ाने के लिए कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं !

दांत दर्द के लिए कुछ घरेलू उपाय | Health Tips

1). लहसुन (Garlic)

लहसुन के इतने गुण है कि इसके कई तरह की परेशानियों का इलाज किया जा सकता है ! इसको लोग खाने में स्वाद के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनके असल गुण आपकी सेहत ही होता है ! दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए भी लहसुन का इस्तेमाल बेहद कारगर होता है ! एक शोध में ये बात सामने आई गै कि लहसुन में मौजूद एलिसिन तत्व में Antiviral and anti-microbial तत्व पाए जाते हैं ! इसलिए इसके सेवन से दांतों में दर्द पैदा करने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं ! मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को मारकर यह दातों को कैविटीज और दर्द से बचाते हैं !

2). नमक के पानी से कुल्ला (Rinse with salt water)

इसके अलावा जैसा कि आप जानते हैं कि नमक से आप अपने दांत भी साफ कर सकते हैं ! अगर आप भी दांत दर्द से परेशान है तो आप से में नमक के पानी का कुल्ला कर सकते हैं ! इससे दांत दर्द में काफी आारम मिलेगा ! नमक में मौजूद जीवाणुरोधी तत्व होते हैं जो दांत और मसूड़ों को सूजन से बचाते हैं, ऐसे में दांत इंफेक्शन से सुरक्षित रहते हैं ! इसके अलावा दांतों में फंसे खाद्य पदार्थ भी कुल्ला करने से निकल जाते हैं !

3). अदरक (Ginger)

इसके अलावा आप अदरक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ! अदरक दांतों में लगे Harmful bacteria को मारता है ! साथ ही यह दांत दर्द को भी खत्म कर देता है ! इसके लिए आप अदरक के एक छोटे टुकड़े का पेस्ट बना लें और प्रभावित जगह पर लगाएं !

4). पुदीने की चाय (Mint tea)

ये तो आप जानते ही हैं कि पुदीने की चाय से या पानी से पेट दर्द ठीक हो जाता है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे दांतों के दर्द से भी छुटकारा मिलता है ! पुदीने की चाय दांत के दर्क में काफी कारगर उपचार साबित होती है ! दांतों के बीच में पुदीने के रस को लगाने से भी कुछ समय के लिए आराम मिलता है ! सामने आई शोध की माने तो पुदीने में Anti-bacterial और anti-oxidate तत्व मेंथॉल मौजूद होता है जो कि सेंसिटिव हिस्सों को सून्न करने में कारगर होते हैं !

5). टी बैग्स (Tea bags)

Health Tips बता दें कि चाय पत्ती के बैग्स यानी टी बैग्स के इस्तेमाल से भी दांत का दर्द कम हो सकता है ! उसमें मौजूद टैनिन नामक तत्व दर्द से आराम दिलाता है और सूजन को भी कम करता है !

यह भी पढ़ें:- Health tips Sabudana Benefits : साबूदाना गुणों से भरपूर, सेहत के लिए लाभदायक
Advertisement