Health Tips : अगर आप भी खुद को रखना चाहते हैं हेल्दी और फिट, तो इन हेल्थ टिप्स को अपनाएं

Health Tips अगर आप भी खुद को रखना चाहते हैं हेल्दी और फिट, तो इन हेल्थ टिप्स को अपनाएं : वैसे जब भी बात पुरुषों की हेल्थ की आती हैं तो हमाको याद आता है कि वो खुद को फिट रखने के लिए कितने जतन करते हैं ! जैसे- जिम जाना, घर को जिम बना लेना, पूरे दिन अपनी फिटनेस का ध्यान रखना, अपने खाने-पीने का पूरा ध्यान रखना ! हर तर से अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लाखों तरीके उनको पता होते हैं और वो सुबह से शाम तक उसके लिए काफी सोचते हैं !

Health Tips : अगर आप भी खुद को रखना चाहते हैं हेल्दी और फिट, तो इन हेल्थ टिप्स को अपनाएं

Health Tips : अगर आप भी खुद को रखना चाहते हैं हेल्दी और फिट
Health Tips : अगर आप भी खुद को रखना चाहते हैं हेल्दी और फिट

लेकिन कई बार ऐसे होता है कि जरा सी लापरवाही के चलते हमें गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ! महिलाओं की तुलना में पुरुष बहुत कम डॉक्टर के पास चेकअप के लिए जाते हैं ! ज्यादातर बीमारियों के लक्षणों को गंभीरता से नहीं लेते हैं और ना ही Healthy Lifestyle को अपनाना चाहते हैं, लेकिन अगर आप विशेषज्ञों की माने तो पुरुषों को हर उम्र में अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि उसके ऊपर कई जिम्मेदारियां होती हैं ! आज हम आपको कुछ ऐसे Health Tips दे रहे हैं जिनकी मदद से आप खुद को Fit and healthy रख सकते हैं !

1). सफेद खाने को कहें ना

सबसे पहले तो आप अपने खाने से हर तरह के सफेद खाने को हटा दें ! सफेद खाना दैसे- आटा, चीनी और प्रोसेस्ड फूड के अपनी डाइट में शामिल ना करें ! इसमें मौजूद Natural Fiber, Vitamins और Minerals खून में मौजूद Sugar level को काफी बढ़ा देते हैं, जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ सकता है, दिल से संबंधित बीमारियां हो सकती है और साथ ही आप Diabetes के शिकार हो सकते हैं ! इसके अलावा अगर आपको कुछ खाना ही है तो फाइबर से भरपूर फल, सब्जियां, छीमी (लेग्यूम) और होल ग्रेन खा सकते हैं !

2). ट्रांस फैट से दूर रहें

दूसरी बात अगर आप फैट से पीछा छूड़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने फैट वाले खाने पर नियंत्रण रखना चाहिए ! साथ ही इस बात को समझना चाहिए कि आप किस तरहे के फैट वाले खान को खा रहे हैं ! Deep Fry और Hydrogenated Oil से बनी चीजों में ट्रांस फैट होता है, जिसकी वजह से दिल से संबंधित बीमारियां होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है ! हेल्दी फैट को ही खाएं जैसे Olive oil और omega-3 !

3). रोजाना मल्टीविटामिन और मिनरल सप्लीमेंट लें

वैसे तो अगर देखा जाए तो किसी भी एक अच्छी डाइट का कोई ऑप्शन नहीं होता है, क्योंकि हर खाना आपके शरीर में प्रोटिन ही पहुंचा है ! बस तरीका अलग-अलग होता है, लेकिन आप उसे ना ले पाएं तो रोजाना Multivitamins और mineral supplements लें ! ऐसा बहुत कम होता है कि आपके द्वारा खाए गए खाने में शरीर की जरूरत के सभी Vitamins और Minerals मिलते हों !

4). Health Tips :  वेट ट्रेनिंग को एक्सरसाइज में शामिल करें

इसके अलावा आप चाहे तो खुद फिट और हेल्थी रहने के लिए Aerobic exercise कर की रोज प्रैक्टिस कर सकते हैं ! ये आपके दिल के लिए काफी अच्छा होता है, लेकिन याद रहे कि इसको रोजाना ना भी करें ! हफ्ते में एक बार जरूर करें !

5). निश्चित वजन बनाए रखें

Health Tips आखरी बात जहां एक तरफ हर कोई अपना वजन घटाने में लगा रहता है ! ऐसे में एक निश्चित वजन बनाए रखें ! इससे आप बेहतर दिखने के साथ ही महसूस भी करेंगे !

यह भी पढ़ें:- Health Tips : बदलते मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए न करें इन चीजों का सेवन, रखें खुद का ख्याल
Advertisement