Health Tips : दांतों के पीलेपन से हैं परेशान तो आजमाकर देखें ये कुछ घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

Health Tips दांतों के पीलेपन से हैं परेशान तो आजमाकर देखें ये कुछ घरेलू उपाय, मिलेगा आराम : आपने अक्सर ही देखा होगा कई लोगों को दांतों की काफी परेशानी होती है ! ज्यादातर को दांत पीले होने की परेशानी होती है, जिसके लिए वो कई तरह के इलाज करवाते हैं और दांतों का पीला रंग साफ कराने के लिए हजारों रुपये लगा देते हैं, लेकिन फिर भी उनकी ये परेशानी ठीक नहीं होती ! वैसे आप ये जानते हैं कि लोगों को ये दांतों की परेशानियां क्यों होती हैं !

Health Tips : दांतों के पीलेपन से हैं परेशान तो आजमाकर देखें ये कुछ घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

Health Tips : दांतों के पीलेपन से हैं परेशान तो आजमाकर देखें ये कुछ घरेलू उपाय, मिलेगा आराम
Health Tips : दांतों के पीलेपन से हैं परेशान तो आजमाकर देखें ये कुछ घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

दरअसल, दांतों को अच्छी तरह साफ न करना, ज्यादा चाय-कॉफी पीना, सिगरेट, गुटखा या तम्बाकू का सेवन दांतों के पीलेपन की वजह बन जाता है ! वहीं विशेषज्ञों की मानें तो कई बार जेनेटिक कारणों के चलते भी दांत पीले हो जाते हैं ! इसके अलावा कुछ बीमारियों की दवाईयों की वजह से भी दांतों में पीलापन आ जाता है !

कई बार दांतों का पीलापन दूर करने में केमिकल युक्त दवाइयों (Chemical Containing Medicines) भी कारगर साबित नहीं हो पाती है ! ऐसे में घरेलू उपायों को कारगर माना जाता है, तो चलिए आपको बताते हैं वो कुछ घरेलू उपाय !

दांतों का पीलापन दूर करने का उपाय (How to Remove Yellowness of Teeth)

1). नमक को माना जाता है कारगर

अगर आपके दांतों में भी पीलापन आ गया है तो आप नमक (Salt) के इस्तेमाल से इसे ठीक कर सकते हैं ! जी हां, घरेलू उपायों में ऐसा बताया जाता है कि नमक से दांतों में चिपका हुआ बैक्टीरिया (Bacteria) मरता है ! दांतों के लिए नमक का इस्तेमाल सालों से किया जा रहा है ! इसलिए ही टूथपेस्ट में भी नमक को इतना ज्यादा महत्व दिया जाता है ! इसके लिए आधा चम्मच सरसों के तेल के में एक चुटकी नमक मिलाकर उससे ब्रश करें, जरूर आराम मिलेगा !

2). बेकिंग सोडा से दांत बनेंगे चमकदार

इसके अलावा आप चाहे तो बेकिंग सोडा (Baking soda) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ! इसको अच्छा ब्लीचिंग एजेंट (bleaching agent) माना जाता है ! इससे दांतों के ऊपर की पीली परत को हटती है ! इसके इस्तेमाल से दांत सफेद और चमकदार बनते हैं ! बेकिंग सोडा पाउडर में नींबू का रस और सेब का सिरका मिलाएं फिर इससे दांतों को हल्के हाथ से ब्रश करें ! टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिलाकर भी ब्रश किया जा सकता हैं लेकिन ध्यान रहे कि इसके ज्यादा इस्तेमाल से दांतों की इनेमल लेयर को काफी नुकसान पहुंचता है !

3). Health Tips : संतरे के छिलकों का करें इस्तेमाल

इसके साथ ही आप संतरे के छिलकों (Orange peel) का नुस्खा भी अपना सकते हैं ! पहले इनको अच्छे से सुखा लें ! फिर इन्हें मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें ! इस पाउडर को रोज सुबह और रात को सोने से पहले दांतों पर कुछ देर रगड़ें फिर कुल्ला करें ! आप चाहें तो संतरे के छिलकों भी दांतों पर रगड़ सकते हैं ! संतरे के छिलके में Calcium और vitamins सी पाया जाता है ! कैल्शियम दांतों को मजबूत बनाता है और विटामिन सी Bacteria से लड़ता है ! एक हफ्ते तक लगातार इसको करने के बाद आपको खुद इसका असर दिखेगा !

4). नीम की डंडी से करें दातुन

Health Tips आखिर में आप नीम (Neem) का इस्तेमाल कर सकते हैं ! जैसा की आप सभी जानते होंगे की नीम की दातुन तो सदियों से हमारे देश में इस्तेमाल की जाती आ रही हैं ! इससे दांत एक दम स्वस्थ रहते हैं ! साथ ही इसकी डंडी में Antiseptic properties पाए जाते हैं ! इससे दांतों में चिपके हुए कीटाणु मर जाते हैं, जिन लोगों की पीले दांतों की समस्या है उन्हें नीम की डंडी से दातुन करना चाहिए !

यह भी पढ़ें:- Health Tips : जामुन के बीजों का सेवन दिलाएगा इन समस्याओं से मुक्ति, जानें इसके क्या हैं जबरदस्त फायदे
Advertisement