Health Tips : व्यायाम की कमी युवाओं में तेजी से बढ़ा रही है गठिया का खतरा, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Health Tips व्यायाम की कमी युवाओं में तेजी से बढ़ा रही है गठिया का खतरा, जानें लक्षण और बचाव के उपाय : आज के समय में कोरोना तेजी से फैलता जा रहा है और ऐसे में ही कई सारी बीमारियां सामने आ री हैं, तो सबसे पहले ये जान लें अगर आप घंटों एक ही दगब पर बैठे कर काम करते हैं तो आपको अपनी इस खतरनाक आदत में थोड़ा बदलाव लाएं और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको इसका बेहद खतरनाक और दर्दभरा अंदाज भूगतना पड़ सकता है ! जी हां, अगर आप अपनी इस लगातार बैठे रहने की आदत को नहीं बदलते तो आप गठिया रोग (Arthritis) के शिकार हो सकते हैं !

Health Tips : व्यायाम की कमी युवाओं में तेजी से बढ़ा रही है गठिया का खतरा, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Health Tips : व्यायाम की कमी युवाओं में तेजी से बढ़ा रही है गठिया का खतरा
Health Tips : व्यायाम की कमी युवाओं में तेजी से बढ़ा रही है गठिया का खतरा

जी हां, जैसा की आप सभी जानते हैं कोरोना के इस समय में सभी लोग घर पर बैठे ही काम कर रहे हैं, तो इस वर्क फॉर्म होम में भी आपको अपनी सेहत को लेकर कई तरह की सावधानियां बरतने की जरूरत है ! दरअसल, आमतौर पर 50 साल की उम्र के बाद होने वाला ये गठीया रोग (Arthritis) अब युवाओं को भी अपना शिकार बना रहा है और इसके पीछे की वजह है उनका लगातार बैठे रहना और इस बात का दावा बड़े हड्डी रोग विशेषज्ञों ने किया है ! अगर विशेषज्ञों की माने तो गठिया रोग दो तरह का होता है !

युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है Arthritis

पहला ऑस्टियो आर्थराइटिस (Osteoarthritis) और दूसरा रहूमटॉइड आर्थराइटिस (Rheumatoid arthritis) है ! पहला आर्थराइटिस बढ़ती उम्र वालों को ज्यादा होता है और दूसरा हूमटॉइड आर्थराइटिस कम उम्र में भी हो जाता है ! यह ज्यादा तक Genetic होता है ! करीब बीस फीसदी युवा भी इस बीमारी से पीड़ित हैं ! वहीं जिला राजकीय नागरिक अस्पताल में बीते साल 2019 में करीब 14 हजार गठिया रोगी मरीजों का इलाज किया गया था और आप यकीन नहीं करेंगे कि इनमें से कम से कम 2855 मरीज 35 साल से कम उम्र के युवा थे !

साथ ही विशेषज्ञों की माने तो ये बीमारी घंटों एक ही जगह बैठकर काम करने और बढ़ती धुम्रपान की लत और तनाव की वजह हा होती है ! साथ ही अस्पताल के विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. रवि शंकर गौड़ (Expert Doctor Dr. Ravi Shankar Gaur) इस बारे में बताते हैं कि युवाओं की बदलती लाइफ स्टाइल के चलते अस्पताल में आर्थाराइटिस (Arthritis) के मरीज लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं और इसमें बीस फीसदी से ज्यादा युवा मरीज हैं !

वहीं दूसरे विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. सुरेश अरोड़ा (Specialist Doctor Dr. Suresh Arora) इस बारे में बताते हैं कि बढ़ती उम्र में सर्दियों में होने वाला यह रोग जोड़ों के घिसने और कमजोर होने के चलते होता है, लेकिन अब यह किसी भी उम्र और मौसम में हो सकता है ! हड्डी जोड़ों में यूरिक एसिड के जमा होने से जोड़ों में संक्रमण हो जाता है !

व्यायाम-उपचार जरूरी

विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. सुरेश अरोड़ा (Dr. Suresh Arora) आगे बताते हैं कि सबसे पहले शरीर का वजन को नियंत्रित करना बेहद जरूरी होता है ! हर दिन Exercise, regular treatment और physiotherapy के जरिए इस बीमारी की रोकथाम की जा सकती है ! सात ही गंभीर रोगियों को घुटने में इंजेक्शन देकर दर्द काबू किया जा सकता है !

Health Tips : ऐसे घेरती है बीमारी

इसके अलावा ज्यादा धुम्रपान, तनाव और घटों एक ही जगह पर बैठकर काम करना ! मादक पदार्थों का सेवन, खाने में पौष्टिक तत्वों की कमी, Exercise नहीं करना इसके मुख्य कारणों में आते हैं ! ऐसे में हाथ पैरों में दर्द होना शुरू हो जाता है ! दर्द होने पर फौरन ही अपने पास के किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें ! शुगर, यूरिक एसिड की नियमित जांच कराएं !

गठिया के लक्षण

Health Tips इसके साथ ही जोड़ों में अकड़न और सूजन, तेज दर्द, जोड़ो से तेज आवाज आना, उंगलियों या दूसरे हिस्से का मुड़ने लगना ! डॉक्टरों की माने तो शुरुआत में अर्थराइटिस (Arthritis) के लक्षण भी नहीं होते हैं, लेकिन इस रोग में हड्डियों के जोड़ में अकड़न के साथ दर्द होना शुरू होता है ! इसके अलावा कुछ समय बाद जोड़ों में असहनीय दर्द होने लगता है ! जोड़ों में सूजन आने लगती है !

बचाव के उपाए

1). वजन कम करें और नियमित रूप से Exercise करें !
2). सूरज निकलने से पहले उठकर सैर करें !
3). सुबह की धूप जरूर लें !
4). ज्यादा देर एक जगह और एक ही स्थिति में न बैठें !
5). उठने, बैठने और चलने में सही स्थिति का पालन करें !
6). गुनगुना पानी और पौष्टिक आहार लें !

यह भी पढ़ें:- Health Tips : इन स्वास्थ्य टिप्स को फॉलो कर पूरे दिन रहें एक्टिव और एनर्जेटिक
Advertisement