Health Tips : डाइबिटीज के मरीज अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, होगा फायदा

Health Tips डाइबिटीज के मरीज अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, होगा फायदा : आज हमारे बीच में या परिवार में कई लोग ऐसे हैं जो डाइबिटीज की बीमारी से परेशान है ! ये एक ऐसी बीमारी है जो बेहद तेजी से बढ़ती जा रही है ! इतना ही ये बीमारी अब जेनेटिक तरीके से भी बढ़ती जा रही है और इस खास बात यह है कि इस बीमारी का इलाज होने के साथ-साथ ही इसके लिए कई तरफ की सावधानियों को भी बरतना पड़ता है, क्योंकि इस बीमारी के दौरान छोटी से चोट भी काफी भारी साबित हो सकती है !

Health Tips : डाइबिटीज के मरीज अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, होगा फायदा

Health Tips : डाइबिटीज के मरीज के अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें
Health Tips : डाइबिटीज के मरीज के अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

इसलिए डाइबिटीज से पीड़ित का काफी ध्यान रखा जाता है ! डाइबिटीज होने की असल वजह होती है ब्लड में शुगर की मात्रा का बढ़ना और इसी के तहत होने वाले उतार-चढ़ाव काफी होता रहता है जो डाइबिटीज के पीड़ित को काफी परेशानियां हो सकती हैं ! इतना ही नहीं जिन लोगों की शारिरीक गतिविधियां कम होती हैं उन्हें इस बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है !

इसकी वजह से पैंक्रियाज प्रभावित होता है और शरीर में Blood sugar लगातार बढ़ता चला जाता है ! वैसे ही डॉक्टर्स भी डायबिटीज के मरीजों को आमतौर पर कम खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आप घर बैठे आराम से Blood sugar control करना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके कुछ घरेलू नुस्खें बताने जा रही हूं जो आपके बेहद कमा आ सकते हैं !

1). रागी रोटी है बहुत फायदेमंद | Health Tips

अगर आप डाइबिटीज के मरीज हैं तो आप रागी (Ragi) की रोटी खाएं ! रागी में पॉलीफेनोल और डाइट्री फाइबर (Polyphenol and dietary fiber in ragi) काफी मात्रा में पाया जाता है ! इसके अलावा इसमें मौजूद Glycemic Index आपके अंदर के Food Craving को कम करता है !

साथ ही आपकी पाचन शक्ति को भी बनाए रखता है, जिसकी वजह से आपका ब्लड शुगर नियंत्रित रहती है ! इसके अलावा अगर आप में से कोई भी अपनी High blood sugar level की परेशानी से भी ज्यादा परेशान हैं, तो आप भी रोजाना रागी रोटी खा सकते हैं !

2). ऑलिव ऑयल है असरदार

आप ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल (Olive oil) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ! इसमें कैलोरी और कार्ब्स (Calories and Carbs) की मात्रा काफी पाई जाती है ! साथ ही इससे blood sugar level को कंट्रोल करने की भी काफी क्षमता होती है और ये इसमें काफी मदद करता है !

इतना ही नहीं डॉक्ट्रर्स डायबिटीज के मरीजों को जैतून के तेल का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, क्‍योंकि इसमें ओलियो प्रोटीन (Olio protein) होता है ! यह जैतून का सबसे शक्तिशाली Polyphenol है ! यह एक शक्तिशाली Antioxidant माना जाता है !

3). इलायची मानी जाती है खास | Health Tips

इसके अलावा आप इलायची (Cardamom) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ! इसको लेकर डॉक्टर्स का मानना है कि इलायची में Hypolipidemic के तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं ! इससे blood sugar level को कंट्रोल किया जा सकता हैं !

इसमें मौजूद कई एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी (Antioxidant and anti inflammatory) तत्व वजन घटाने के साथ-साथ ब्लड शुगर को अपने नियंत्रित में रखने में काफी मदद करते हैं, जिन लोगों को शुगर है उन्हें चाय या काढ़ा में डालकर इलायची का सेवन करना चाहिए ! इसके अलावा आप चाहें तो इलायची को चबा-चबाकर भी खा सकते हैं !

4). सिंघाड़ा का सेवन है जरूरी

Health Tips बता दें कि डॉक्टर्स भी blood sugar को नियंत्रित रखने के लिए सिंघाड़ा (Water chestnut) खाने की सलाह देते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ! सिंघाड़ा एक लो शुगर फल है ! इसमें ऐसे कुछ तत्व होते हैं जिनसे आपके शरीर में पानी की मात्रा काफी तेजी से बढ़ती है !

साथ ही इससे डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है, जिन लोगों को ब्लड शुगर की वजह से फल खाने को मना किया जाता है वह सिंघाड़ा खा सकते हैं ! इसके ज्यादा सेवन से भी नुकसान नहीं पहुंचता है !

यह भी पढ़ें:- Health Tips : दांतों के पीलेपन से हैं परेशान तो आजमाकर देखें ये कुछ घरेलू उपाय, मिलेगा आराम
Advertisement