Health Tips : प्रेग्नेंसी के दौरान अगर थकान ज्यादा महसूस होने लगे, तो इन 5 आसान उपायों को अपनाएं

Health Tips प्रेग्नेंसी के दौरान अगर थकान ज्यादा महसूस होने लगे, तो इन 5 आसान उपायों को अपनाएं : आज कल भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर एक चीज में परेशानी का सामना करना पड़ता है ! खास कर तब जब आपकी जिंदगी को ई नन्हा मेहमान आने वाला हो ! जी हां, हां प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों की बात कर रहे हैं ! प्रेग्नेंसी का दौर एक ऐसा समय होता है जब एक औरत कई तरह की परेशानियों का सामना कर रही होती है !

Health Tips : प्रेग्नेंसी के दौरान अगर थकान ज्यादा महसूस होने लगे, तो इन 5 आसान उपायों को अपनाएं

Health Tips : प्रेग्नेंसी के दौरान अगर थकान ज्यादा महसूस होने लगे
Health Tips : प्रेग्नेंसी के दौरान अगर थकान ज्यादा महसूस होने लगे

जैसे- शरीर के किसी न किसी अंगर में दर्द रहना, या कमर में लगातार द्रद रहना, पेरों में दर्द रहना और ज्यादा तो थकान और आसल के परेशानी देखे को मिलती है ! वैसे देखा जाए तो एक औरत की जिंदगी में एक नये मेहमान के आने की खुशी और प्रेग्नेंसी का दौर बेहद खूबसूरत होता है, लेकिन इसी दौरान उसके शरीर और जिंदगी में कई कई दूसरे बदलाव भी आते हैं ! इन 9 महीनों में महिलाएं कई चीजों का अलग-अलग अनुभव करती हैं ! गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को न केवल अपना बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे का भी खास ख्याल रखना होता है !

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर थकान को ऐसे करें दूर

ऐसे में अगर गर्भवती महिला किसी चीज से परेशानी होती है तो इसका सीधा असर गर्भ में पलने वाले बच्चे पर भी पड़ेता है ! फूड क्रेविंग्स, मूड स्विंग्स से लेकर थकान तक, इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते हैं ! साथ ही गर्भ में बच्चे का बोझ और खुद पर पड़ी इस ज्यादा जिम्मेदारी के चलते कुछ महिलाएं थकान की भी शिकायत करती हैं, तो ऐसे में वो इन जरूरी उपाय को अपना कर खुद को स्वस्थ और ऊर्जावान रख सकती हैं !

Pregnancy Health Tips-

1). पूरी नींद लें

सबसे पहले तो जो भी महिलाएं गर्भावस्था से गूजर रही हैं वो इस बात को जान लें कि उनके लिए पूरी नींद लेना बेहद जरुरी है, क्योकि अगर वो पूरी नींद नहीं लेती हैं तो वो कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है ! प्रेग्नेंट महिलाओं को अच्छी नींद के साथ-साथ ही पैरों को आराम देने की भी जरूरत है ताकि गर्भ में पल रहे बच्चा भी रिलैक्स महसूस कर सके ! इसके अलावा दोपहर में कुछ देर की नींद भी आपकी थकान को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है ! इससे गर्भवती महिलाएं ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करती हैं !

2). कम करें कैफीन का सेवन

प्रेग्नेंसी के समय में महिलाओं को काफी कुछ खाने का मन करता है, लेकिन उनको इस बात करा खास ख्याल रखना चाहिए कि वो इस दौरान ऐसा कुछ न खाए जिससे बच्चे और उसके स्वास्थ्य पर इसका सीधे असर पड़े ! इसके अलावा गर्भवती महिलाएं खुद को फ्रेश रखने के लिए आमतौर कॉफी पीना पसंद करते हैं, क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन उनको Energetic रखने में मदद करता है ! हालांकि प्रेग्नेंसी के दौरान कैफीन से महिलाओं को परहेज करना चाहिए ! इससे महिलाओं का Metabolism कम हो सकता है और वो थकान से घिर सकती हैं !

3). भरपूर पानी पीयें

इसके असाला गर्भवती महिला को प्रेग्नेंसी के दौरान भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए ! पानी पीते रहने से Dehydration की समस्या जल्दी नहीं होती है ! दरअसल, डिहाइड्रेशन के चलते थकान होने लगती है ! साथ ही पाचन संबंधी परेशानियां भी बढ़ जाती हैं ! गर्भवती महिलाओं के स्किन में होने वाली प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी ये कारगर है !

4). डाइट में लें प्रोटीन

इसके अलावा गर्भवती महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती हैं ! ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को Balanced diet का सेवन करना चाहिए ! साथ ही उनको Protein को डाइट में जरूर शामिल करें ! इसके सेवन से महिलाएं ऊर्जावान महसूस करेंगी और उन्हें नींद भी कम आएगी ! इसके साथ ही, कुछ-कुछ देर के अंतराल पर खाते रहें ताकि थकान कम महसूस हो !

5). डेली एक्सरसाइज

Pregnancy Health Tips- आखिर में बात करते हैं Daily exercise की ! गर्भवती महिला और बच्चे की सेहत के लिए Daily exercise करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है ! योग, टहलने और कई कई तरह की शारीरिक गतिविधियां करने से उन्हें फायदा होगा ! हालांकि अगर डॉक्टर ने आपको बेड रेस्ट की सलाह दी है तो Work out खुद से न करें !

यह भी पढ़ें:- Health Tips : डाइबिटीज के मरीज अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, होगा फायदा
Advertisement