Aadhar Card Update : आधार कार्ड मे करें मोबाइल नंबर ऐड जाने पूरी प्रकिया

Aadhar Card Update आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट के लिए पंजीयन- अभी हाल ही मे देश मे कोरोना वायरस जैसी महामारी के चलते देश की बहुत सी सुविधाये ऑनलाइन और घर बैठे सेवा का लाभ लेने के लिए हो चुकी है लोगो को आधार कार्ड से जुडी परेशानिओ को देखते हुए UIDAI आधार कार्ड मे मोबाइल नंबर ऐड करवाने की प्रकिया शुरू कर दी है। अब यूजर आसानी से घर बैठे ही अपना आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर ऐड करवा सकता है और सरकारी योजनाओ का फायदा उठा सकता है क्योकि आधार कार्ड मे बिना मोबाइल नंबर ऐड किये ओटीपी की परेशानी आती थी इसलिए आप लोगो को अपने आधार कार्ड मे मोबाइल नंबर ऐड करवाना बहुत ही जरुरी है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट के लिए पंजीयन

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट के लिए पंजीयन
आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट के लिए पंजीयन

मोबाइल नंबर ऐड करवाने के लिए नहीं देना होगा कोई दस्तावेज 

यूआईडीएआई की तरह से आधार कार्ड को लेकर बहुत से बदलाव किये गए है पहले किसी भी तरह का बदलाव करने के लिए आप लोगो को दस्तावेज लगाना अनिवार्य था मगर लोगो को परेशानिओ को देखते हुए UIDAI की तरफ से आधार कार्ड मे बदलाव जैसी नाम मोबाइल नंबर बायोमैट्रिक फोटो जीमेल जेंडर मे किसी भी तरह का बदलाव करने के लिए दस्तावेज की आवश्यता नहीं पड़ेगी मगर वही अगर आप अपना एड्रेस पता बदलवाना चाहते है तो इसके लिए आपको UIDAI आधार कार्ड मे बदलाव करने के लिए सरकारी दस्तावेज की जरुरत पड़ेगी।

Aadhar Card Update UIDAI : मोबाइल नंबर अपडेट करने की प्रकिया

वैसे तो आधार कार्ड मे मोबाइल नंबर ऐड करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी किसी आधार कार्ड सेण्टर मे जाकर अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते है। लेकिन अभी हाल ही मे कोरोना मे बहुत से  बदलाव किये गए है। जाने पूरी प्रकिया कैसे करे आधार कार्ड मे मोबाइल नंबर ऐड

  1. सबसे पहले आपको यूआईडीएआई के ऑफिसियल वेबसाइट uidai.gov.in पर विजिट करना होगा।
  2. वेबसाइट ओपन होने के बाद आधार का कैप्चा और मोबाइल नंबर डालना पड़ेगा।
  3. कैप्चा कोड डालने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा फिर ओटीपी डालना है।
  4. ओटीपी डालने के बाद वेबसाइट मे आधार कार्ड सर्विस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  5. सर्विस वाले सेक्शन मे जाने के बाद आधार कार्ड की अपडेट होने की प्रकिया शुरू हो जाएगी आप अपने हिसाब से बदलाव कर सकते है।
अपनी आधार कार्ड हिस्ट्री चेक करें 

आधार कार्ड UIDAI मे बदलाव करने के बाद सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आधार अपडेट हिस्ट्री वाले सेक्शन पर क्लिक करना रहेगा इसके बाद आवेदनकर्ता को आधार नंबर या वर्चुअल आईडी और सिक्योरिटी कैप्चा को स्क्रीन पर डालना रहेगा। उसके तुरंत बाद आपके रेगिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा ओटीपी डालने ही आपके आधार कार्ड से जुडी सभी तरह की हिस्ट्री को आप स्क्रीन पर चेक कर सकते है। अभी हाल ही मे कोरोना वायरस के समय यूआईडीएआई की तरह से बहुत से बदलाव किये गए है ताकि यूजर को आसानी से अपना काम कर सके

यह भी जाने –    आधार कार्ड मे मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें यहाँ से जाने पूरी प्रकिया
Aadhar Card Update : अब आधार कार्ड में बदलाव के लिए नहीं जाना होगा आधार सेंटर, ऑनलाइन बदलने की जानें पूरी प्रक्रिया
आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से घर बैठे करें लिंक, इन दो तरीकों से आसानी से हो जाएगा काम
आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड यहाँ से डाउनलोड कर सकते है
Advertisement