दो बार असफल का मुंह देखने के बाद तीसरी बार में Anisha ऐसे बनी IAS अफसर

IAS Success Story Of Anisha Tomar : ज्यादातर छात्र Indian Administrative Service Civil Services Examination के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं ! हमने आपको कई ऐसे छात्रों के बारे में बताया है जिन्होंने UPSC Exam को क्लियर कर आज कोई IAS बन रहा है तो कोई IPS बन रहा है ! आज भी देश में कई ऐसे छात्र हैं ! जो Union Public Service Commission ( UPSC ) की परीक्षा देने के लिए तैयारी करते हैं ! और आज हम आपको ऐसे एक लड़की के बारे में बताने जा रहे हें ! जिन्होंने दो बार असफलता का मुंह देखा लेकिन फिर भी हिम्मत नहीं हारी और तीसरी बार में सफलता हासिल की और आज अफसर की कुर्सी पर देश को अपनी सेवा दे रहे हैं !

IAS Success Story Of Anisha Tomar 

IAS Success Story Of Anisha Tomar

IAS Success Story Of Anisha Tomar

आज हम बात कर रहे हैं साल 2019 की IAS Topper Anisha Tomar के बारे में !  जिनको अपनी सफलता Third attempt में मिली ! Indian Administrative Service Civil Services Examination के पहले दो attempt में से पहले में वे pre भी नहीं कर पायी थीं और Union Public Service Commission ( UPSC ) के दूसरे में mains तक पहुंची, लेकिन आगे नहीं बढ़ पायी ! Anisha ने अपने दोनों attempt की गलतियों को समझा और अगले attempt में उन्हें दूर किया ! इसका नतीजा यह हुआ कि Anisha तीसरी बार में न केवल सफलता पा लेती हैं बल्कि वो टॉपर्स की लिस्ट में अपना नाम भी दर्ज करवाती है !

Anisha ने Punjab University से Engineering में graduation किया है ! साल 2016 में उनका graduation पूरा हो गया और तभी से Anisha, UPSC की तैयारियों में लग गईं ! Anisha ने अपना पहला अटेम्पट साल 2017 में दिया, जिसमें बहुत कम अंकों से pre पास करते-करते रह गईं  ! Indian Administrative Service Civil Services Examination के दूसरे अटेम्पट में mains तक पहुंची ! और तीसरे में सारे चरण पार करते हुए मिसाल बनकर निकली !

सबसे पहले करें अपनी गलतियों पर काम ( IAS Success Story Of Anisha Tomar  )

अपने एक इंटरव्यू के दौरान Anisha अपने बारे में बात करते हुए बताती हैं कि उन्हें अपनी कमियों को पहचानकर दूर करने से ही सफलता मिलती है ! यह हर किसी के केस में अलग होती है ! Anisha बताती हैं कि आप देखिये कि आपके प्रयास में क्या है जो पूरा नहीं पड़ रहा है ! IAS Anisha अपने बारे में बात करते हुए बताती हैं कि Indian Administrative Service Civil Services Examination pre के लिए तैयारी करने के बाद वे टेस्ट देती थी ! और टेस्ट में उनके काफी कम नंबर आते थे ! लेकिन बजाय इस बात को Analysis करने के कि नंबर क्यों कम आ रहे हैं ! वे और ज्यादा नंबरों के पीछे भागती थी ! Anisha बताती हैं कि नंबरों का ऑब्सेशन ठीक नहीं, टेस्ट दीजिये, अपनी गलती देखिये और Union Public Service Commission ( UPSC ) के हर questions को Analysis कीजिए !

Anisha आगे बताती हैं कि जैसे की कोई questions है और उसके चार option हैं  !और आपको किसी के बारे में अंदाजा नहीं है तो उसे वहीं खत्म मत करिए ! google पर जाइये और पांच मिनट निकालकर उन चारों Option के बारे में पता लगाइये ! हो सकता है ! अगली बार उन चार Option में से किसी से ही questions आ जाए ! ठीक इसी तरह हर टेस्ट देने के बाद देखें कि जो questions गलत हैं, वे क्यों गलत हैं ! और उन्हें सुधारिए ! नंबरों के पीछे मत भागिये, वे धीरे-धीरे सुधर जाएंगे ! अपनी दूसरी बड़ी गलती Anisha मानती हैं बहुत सारे सोर्स इकट्ठा कर लेना पर एंड में उन्हें Revise न कर पाना क्योंकि वे कहीं Consolidate नहीं किए ! इसलिए सीमित सोर्स रखिए और उन्हें बार-बार पढ़िये !

optional को दें सबसे ज्यादा समय

Anisha का optional Public administration था ! वे कहती हैं कि इस विषय में पीजी लेवल की नॉलेज होनी चाहिए इसलिए कम से कम छ महीने तो यह पढ़ना ही पड़ता है ! क्योंकि वे Engineering बैकग्राउंड की थी और IT को कोई विषय UPSC में नहीं होता तो दो-तीन विषय देखने के बाद उन्होंने Union Public Service Commission का चुनाव किया जो उन्हें बाद में और पसंद आया ! इतना कि अपनी तैयारी के दौरान उन्होंने Public administration में IGNOU से PG भी कर लिया ! अपनी तैयारी के विषय में आगे बात करते हुए Anisha कहती हैं ! कि वे नोट्स बनाकर पढ़ने में यकीन करती थी खासकर current affairs क्योंकि उनके पिछले प्रयासों की गलती में से एक थी revision न कर पाना !

Anisha आगे बताती हैं कि इतना सारा Material होता है ! कि आप चाहकर भी एंड में सब कुछ Revise नहीं कर सकते ! बेहतर होगा छोटे-छोटे नोट्स बना लें जो फटाफट Revise हो जाएं !  साथ ही हो सके तो वे रोज अखबार पढ़ते समय, UPSC कि सिलेबस पास में रखती थीं ! और जो भी जरूरी लगता था ! उसे नोट करती चलती थी ! शुरू में इस काम में उन्हें समय लगता था पर धीरे-धीरे वे एक घंटे में पेपर पढ़ने लगीं ! Anisha बताती हैं कि उन्हें Coffee बहुत पसंद है !इसलिए उन्होंने तय किया हुआ था कि कॉफी और पेपर हमेशा साथ-साथ ही पढ़ना है ! इसलिए वे सुबह दोनों को साथ लेकर बैठती थी ! इससे अगर किसी दिन पढ़ाई नहीं भी कि तो news paper नहीं छूटता था.

जब ऐसा हो आपके साथ तो न घबराएं

Anisha अपना अनुभव शेयर करते हुए बताती हैं कि कि शुरू-शुरू में Indian Administrative Service Civil Services Examination के  हर Candidate के साथ कुछ चीजें होती हैं जिनसे बिलकुल न घबराएं क्योंकि वे ज्यादातर सभी के साथ होती हैं ! जैसे शुरुआत में पेपर पढ़ने में तीन-चार घंटे लग जाते हैं ! इससे न परेशान हों, यह धीरे-धीरे सैटल होगा ! पेपर समझ नहीं आता खासकर UPSC Preparation के लिए जरूरी माना जाने वाले एक खास पेपर ! कुछ समय में यह भी समझ आने लगेगा ! अगली समस्या आती है optional में चाहे Coaching ले लो, चाहे कितनी भी सेल्फ स्टडी कर लो शुरू में लगता है कि यह optional है क्या और इसमें क्या लिखा है ! इससे घबराएं न, ये भी कुछ समय में ठीक हो जाएगा !

IAS Success Story : समोसे पर पूछे गए सवाल का जवाब देकर राजकमल यादव बने IAS अफसर, आर्मी का देखा था सपना