PM किसान सम्मान निधि योजना में हुआ बड़ा बदलाव, 2 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलगा इसका सीधा लाभ

PM किसान सम्मान निधि योजना में हुआ बड़ा बदलाव ! साल 2019 में केंद्र सरकार द्वारा देशभर के किसानों के लिए लागू की गई पीएम किसान योजना बड़ा बदलाव किया गया हैं ! पीएम किसान योजना के तहत देशभर के सभी छोटे से लेकर गरीब किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है ! इसके अंतरगत जिस किसान ने भी इस योजना के तहत खुदा का पंजीकृत करवा रखा है ! उनके खातों में हर साल तिन किस्तों में 6 हजार रूपए डाले जाते हैं ! जो 2-2 हजार किस्त में तीन बार भेजे जाते हैं |

अब तक केंद्र सरकार किसानों को इस योजना के तहत पांच किस्ते दे चुकी है. वहीं इस योजना की छठी किस्त 1 अगस्त 2020 से भेजना शुरू की जाएगी. तो चलिए आपको बताते हैं कि इस योजना में क्या बदलाव किया गया है और किसान कैसे इस योजना में किए गए बदलाव का पता कर सकते हैं. साथ ही इसका लाभ उठा सकते हैं |वहीं मिल रही जानकारी के मुताबिक इस योजना को अब देश के सभी किसानों तक पहुंचाने के लिए इसका विस्तार किया जा रहा है. इस बदलाव की जानकारी केंद्रीय कृषि मंत्री कैलाश चौधरी ने दी है |

PM किसान सम्मान निधि योजना में हुआ बड़ा बदलाव

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब 2 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलगा लाभ
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब 2 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलगा लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नियमों में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं ! जिनकी जानकारी देते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया है कि इसके पहले नियन के अनुसार अधिकतम 2 हेक्टेयर तक की जमीन जो उजाऊ हो की बाध्यता को समाप्त कर दिया गया है, जिसके बाद अब सभी कृषि करने वाले किसानों को और उनके परिवार को इशका फायदा मिल सकेगा.

इससे पहले इस योजना के तहत केवल उन किसानों को इसका लाभ मिलता था ! जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है, जिसके तहत इन किसानों को हर साल 6 हजार रूपए की आर्थिक मदद की जाती है, लेकिन अब केंद्र सरकार द्वारा इस योजना में बदलाव के बाद देश के सभी किसानों को इस योजना में शामिल कीए जाने की योजना बनाई जा रही है.

 2 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलगा इसका सीधा लाभ

यह केंद्र सरकार की एक स्कीम है, जो देश के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए बनाई गई है. इस स्कीम का एलान 1 फरवरी 2019 को किया गया था, लेकिन इस योजना की वेवसाइट के अनुसार ये योजना साल 2018, दिसंबर से लागू है. उस समय के दौरान इस योजना के लिए राज्य सरकारें उन किसानों के परिवार के खोज कर रहे थे, जो इस योजना के लाभ से जुड़ी सभी शर्तें पूरी करते थे, लेकिन इस योजना में अब काफी कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं, जिसके अंतरगत देश के सभी किसान इसका फोयदा उठा सकेंगे.

इस योजना के तहत दी जाने वाले रकम इसका लाभ उठाने वाले किसानों के बैंक खाते मे डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (यानी डीबीटी) के माध्यम भेजी जाती है. वहीं अब इसकी छठी किस्त 1 अगस्त 2020 से भेजना शुरू की जाएगी. इसके अलावा यदी कोई भी किसान इस योजना के लाभ हेतु आवेदन कर चुके हैं, लेकिन फिर भी उनके खाते में 2 हजार रुपये की किस्त नहीं आ रही है, तो किसान अपने आवेदन की स्तिथि की जाँच कर सकते हैं.

कैसे करें पीएम किसान आवेदन की स्तिथि कि जाँच ?

जिन किसानों ने इस योजना के लाभ के लिए आवेदन किया है ! लेकिन फिर भी उनके खाते में किस्त जमा नहीं हो रही है तो वो इस प्रकार अपने आवेदन की स्तिथि की जाँच कर सकते हैं.

1). सबसे पहले किसान पीएम किसान के ऑफिसियल पोर्टल @pmkisan.gov.in पर जाएं.
2). इसके होमपेज पर फार्मर कार्नर के टैब पर क्लीक करें.
3). फार्मर कॉर्नर टैब पर Beneficiary Status के लिंक पर क्लिक करें.
4). अब अपनी आधार कार्ड की सूची से, खाता संख्या या मोबाइल नंबर एक विकल्प चुनकर, गेट डाटा पर क्लिक करें.
5). किसान के सामने आवेदन की स्तिथि आ जाएगी.

इसके अलावा अगर किसी भी किसान ने इस योजना के लाभ हेतु अभी हाल ही में आवेदन किया है तो वे सभी अपना नाम केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची मे जाँच कर सकते हैं. वहीं जानकारी के लिए बता दें कि जिन किसानों का नाम इस सूची में होगा वो ही इस योजना का लाभ ले सकेंगे.

कैसे देखें पीएम किसान लाभार्थी सूची मे अपना नाम ?

सभी किसानों के आवेदन के पीएम किसान योजना के केंद्र सरकार की तरफ से लाभार्थी सूची जारी कर दी गई हैं ! इस सूची मे किसान अपना नाम देख सकते हैं. लाभार्थी सूची मे अपना नाम देखने के लिए बताई गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं.

1). सबसे पहले पीएम किसान के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं.
2). इसके होम पेज पर फार्मर कार्नर सेक्शन के अन्दर Beneficiary List के आप्शन पर क्लिक करें.
3). अब आप अपने राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और अपने गांव का चयन करें.
4). सभी चीजे भरकर गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें.
5). इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी, इस लिस्ट मे किसान को अपना नाम देखना है.

किसान हेल्पलाइन नंबर

इसके अलावा अगर किसी भी किसान के पास पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में कोई प्रश्न हो, या किसी अन्य तरह की जानकारी की आवश्यकता हो, तो वे सीधे इन टोल-फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

1). पीएम किसान टोल फ्री नंबर- 18001155266
2). पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर-155261
3). पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स-: 011—23381092, 23382401
4). पीएम किसान हेल्पलाइन- 0120-6025109
5). ई-मेल आईडी- [email protected]