Zia Mody Biography : कॉर्पोरेट लॉ में निर्विवाद नेता के रूप में पहचान बनाने वाली जीया मोदी के बारे में जानिए

Zia Mody : जीया मोदी का जीवन परिचय – देशभर में हज़ारों लोग प्रति वर्ष लॉ ग्रेजुएट होकर आते हैं। अलग अलग राज्यों की अधिवक्ता सूची में शामिल होकर विधि व्यवसाय आरंभ करते हैं, परन्तु वकालत नितांत चुनौतीपूर्ण पेशा है। एक अच्छा वकील होने का क्या मतलब होता है? यह प्रश्न, एक वकील के पूरे करियर को प्रेरित कर सकता है, चिंतन करने पर मजबूर कर सकता है या कुछ को शायद परेशान भी कर सकता है। हालाँकि, यदि इस प्रश्न का उत्तर देने का थोडा सा प्रयास किया जाए तो यह स्पष्ट हो सकता है कि, एक अच्छा वकील होना, एक महान वकील (Great lawyer)होने से कहीं ज्यादा कठिन है।

Zia Mody Biography : जीया मोदी का जीवन परिचय

Life introduction of jia modi
Biography : जीया मोदी का जीवन परिचय

भारत में ऐसी ही एक महिला जिया मोदी कॉर्पोरेट लॉ (Corporate law) में निर्विवाद नेता के रूप में जानी जाती है, जीया के अनुसार चर्चित मामलों को जीतना और प्रशंसा अर्जित करने की तुलना में, कोर्ट में वर्षों तक याद किये जाने वाला कौशल, दृष्टिकोण, मनोवृत्ति व उत्तम आचरण का निर्माण करना कहीं ज्यादा कठिन होता है और यही एक उत्तम वकील की विशेषता होती है।

जिया मोदी जी एक भारतीय कानूनी सलाहकार (legal adviser) हैं। जिनका जन्‍म 19 जुलाई 1946 को हुआ था। जिया कॉर्पोरेट विलय और अधिग्रहण कानून, प्रतिभूति कानून निजी इक्विटी और परियोजना वित्त के क्षेत्र में महतवपूर्ण मानीजाता है।जिया का एक पारसी परिवार में जन्म हुआ था, भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी (Former Attorney General Soli Sorabjee) के लिए, वह बहाई समुदाय में सक्रिय सदस्य हैं। जिया मोदी की शुरूआती शिक्षा एलफिंसटोन कॉलेज, मुंबई से हुई थी। उन्होंने कानूनी शिक्षा सिलविन कॉलेज, कैंब्रिज (Silwyn College, Cambridge) से व 1979 में मास्टर की डिग्री होवार्ड लॉ स्‍कूल से  की थी।

Zia Mody Life Information In Hindi 

उन्होंने स्टेट बार की परीक्षा पास की और न्यू यॉर्क में बतौर वकील की योग्यता प्राप्त की। जिया भारत लौटने से पहले अपने पति के कहने पर, न्यूयॉर्क शहर में बेकर और मैकेन्ज़ी के साथ पांच साल तक काम किया था। जीया मोदी भारतीय राजनीतिज्ञ (Indian politician) सोली सोराबजी की बेटी हैं, पारसी होने के बाद भी वह बहाई समुदाय की सक्रिय सदस्य हैं। जिया मोदी की 3 बेटियां हैं जिसमें से एक का व्यवसायी जयदेव मोदी के साथ हुआ। जो कि अब वह मुंबई में रहती हैं।

जिया मोदी शक्तिशाली भारतीय व्यावसायिक महिलाओ के रूप में सूचीबद्ध हैं | 

भारत में जिया मोदी कॉर्पोरेट लॉ में निर्विवाद नेता के रूप में जानी जाती है।  बिजनेस टुडे ने मोदी को सितम्बर सन् 2004  में भारत की सबसे शक्तिशाली भारतीय व्यावसायिक महिलाओ में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था तथा जिया मोदी जी को सन् 2006 में द इकोनॉमिक टाइम्स (The Economic Times) द्वारा उन्हें भारत के 100 सबसे शक्तिशाली सीईओ के रूप में सूचीबद्ध किया गया।

उनकी फर्म AZM & Partners को विलय और अधिग्रहण के लिए शीर्ष लॉ फर्मों के बीच पहला स्थान मिला है| प्रसिद्ध भारतीय कानूनविद और भारत के पूर्व अटार्नी जनरल (Former attorney general) , सोली सोराबजी की बेटी जिया कबूल करती हैं कि बड़े होते समय, डिनर टेबल पर चर्चा का विषय केवल लॉ था| वह जानती थीं कि उन्हें अपना करियर लॉ में बनाना है| स्वाभाविक रूप से, उनके पिता ही उनकी प्रेरणा और संरक्षक हैं।

यह भी जाने – IAS Success Story Of Aditya Negi : आदित्य नेगी IAS बनने का देखते थे सपना जिसको अपनी मेहनत से पूरा किया
Low Investment Business Ideas : मोबाइल रिपेरिंग का बिजनेस शुरू कर आप कमा सकते है हजारों रुपये
Jaya Kishori : साध्वी जया किशोरी कौन हैं, स्टार कथावाचिका जिनके भजनों के करोड़ों हैं दीवाने
health Tips : बारिश के मौसम में खुद को रखे स्वस्थ्य, खाएं ये चीजें
Advertisement