Aadhaar Card Big Update : Aadhaar Card के जरिए किया जा सकता है बैंक अकाउंट हैक, जानें क्या है सच्चाई

Aadhaar Card Big Update : बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए भी आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) की जरूरत पड़ती ही है। वहीं बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करना भी अनिवार्य है। बैंक अकाउंट की केवाईसी कराने में भी UIDAI ( Unique Identification Authority of India ) आधार कार्ड का प्रयोग होता ही है !

Aadhaar Card Big Update

Aadhaar Card Big Update

Aadhaar Card Big Update

ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल उठना लाजमी है कि क्या कोई हमारे आधार या फिर आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) के नंबर के जरिए हमारे बैंक अकाउंट को हैक करके उससे UIDAI ( Unique Identification Authority of India ) पैसे उड़ा सकता है !

आपके मन में भी यह सवाल उठना लाजमी है कि क्या कोई हमारे आधार या फिर आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) के नंबर के जरिए हमारे बैंक अकाउंट को हैक करके उससे पैसे उड़ा सकता है ! UIDAI ( Unique Identification Authority of India ) आधार कार्ड आज के समय में सबसे अहम और जरूरी दस्तावेजों में से एक है।

Unique Identification Authority of India

यहां तक कि बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ती ही है। वहीं बैंक अकाउंट को आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) से लिंक करना भी अनिवार्य है। बैंक अकाउंट की केवाईसी कराने में भी UIDAI ( Unique Identification Authority of India ) आधार कार्ड का प्रयोग होता ही है !

ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल उठना लाजमी है कि क्या कोई हमारे आधार या फिर आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) के नंबर के जरिए हमारे बैंक अकाउंट को हैक करके उससे पैसे उड़ा सकता है ! UIDAI में ( Unique Identification Authority of India ) ऐसे में आइये जानते हैं इस दावे से जुड़ी हर एक तरह की डिटेल के बारे में।

आधार से हैक हो सकता है बैंक अकाउंट?

आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) या फिर आधार नंबर के जरिए बैंक अकाउंट को हैक करने के दावों पर UIDAI ने स्पष्टीकरण जारी किया है। UIDAI ( Unique Identification Authority of India ) ने कहा है कि जैसे केवल ATM पिन जानने से कोई मशीन के जरिए आपके अकाउंट से पैसे नहीं निकाल सकता है उसी तरह से आधार नंबर पता चल जाने से कोई आपके बैंक अकाउंट से पैसे नहीं निकाल सकता है !

Aadhaar Card Big Update

इसके अलावा आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) नंबर पता चल जाने से भी कोई आपके बैंक अकाउंट को हैक नहीं कर सकता है। अगर आपने अपनी पर्सनल बैंकिंग जानकारी जैसे कि अपने इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड, पिन या फिर ओटीपी किसी से शेयर नहीं किया है तो आपका UIDAI ( Unique Identification Authority of India ) अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

UIDAI ने दी है यह सलाह

UIDAI ( Unique Identification Authority of India ) ने बैंक और आधार यूजर्स को पूरी तरह से चिंता मुक्त रहने की सलाह दी है। आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) को मैनेज करने वाली संस्था का कहना है कि केवल आधार नंबर जानने के बाद बैंक अकाउंट को हैक करने का अभी तक कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

केवल आधार नंबर के जरिए पैसों का फ्रॉड नहीं किया जा सकता है। बता दें कि UIDAI ( Unique Identification Authority of India ) आधार कार्ड को मैनेज करने वाली संस्था का नाम है। आधार नंबर के जरिए बैंक अकाउंट को हैक करने के सवाल पर संस्था ने अपने ऑफीशियल पोर्टल पर पूरी डिटेल को साझा किया है। संस्था के ऑफीशियल पोर्टल पर अवेलबल ‘आधार मिथ बस्टर्स’ के मुताबिक आधार ( Aadhaar Card ) नंबर के जरिए बैंक अकाउंट को हैक करने का दावा पूरी तरह से गलत है।

यह भी जाने :- 

PMJDY New Update : PM Jan Dhan Yojana के 9 साल पूरे, 50 करोड़ से अधिक खोले गए अकाउंट्स, यहाँ जाने