Post Office की इस स्कीम में ₹10,000 के निवेश पर होगी ₹4,490 की कमाई , देखें डिटेल

Post Office की इस स्कीम में ₹10,000 के निवेश पर होगी ₹4,490 की कमाई : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्मॉल सेविंग स्कीम्स के लिए सबसे बेहतर प्लेटफॉर्म है ! यहां कई तरह की स्कीम्स ऑफर की जाती हैं ! इन्हीं में एक खास स्कीम है पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम ( Post Office National Savings Certificate Scheme ) ! इस स्कीम में शानदार रिटर्न के साथ-साथ आपको टैक्स छूट का बेनिफिट भी मिलता है ! इसमें अकाउंट ओपनिंग भी बेहद आसान है ! यह निवेश स्कीम 5 साल के लिए है ! एक खास बात इसमें यह भी है कि आपकी निवेश राशि पूरी तरह सुरक्षित भी रहती है !

Post Office की इस स्कीम में ₹10,000 के निवेश पर होगी ₹4,490 की कमाई

₹ 4,490 will be earned on investment of ₹ 10,000 in this post office scheme

₹ 4,490 will be earned on investment of ₹ 10,000 in this post office scheme

पोस्ट ऑफिस ( Post Office )  नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम ( आठवां अंक ) स्कीम अकाउंट आप सिंगल,ज्वाइंट या तीन लोग मिलकर भी ओपन करा सकते हैं ! अगर कोई 10 साल या इससे ज्यादा उम्र का नाबालिग है तो वह अपने नाम से पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम ( Post Office National Savings Certificate Scheme ) अकाउंट ओपन करा सकता है ! इसमें कम से कम 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत होती है !

National Savings Certificate Scheme

इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम ( Post Office National Savings Certificate Scheme ) में 100 के मल्टीपल में चाहे जितनी मर्जी पैसे निवेश कर सकते हैं ! निवेश राशि पर आपको इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80 सी के तहत टैक्स छूट की सुविधा मिलती है ! एक और खास बात है कि आप चाहें जितनी संख्या में यह पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) अकाउंट ओपन कराना चाहें, कर सकते हैं !

Post Office की इस स्कीम में ₹10,000 के निवेश पर होगी ₹4,490 की कमाई

भारतीय डाक ( India Post ) की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस एनएससी स्कीम ( National Savings Certificate ( VIII Issue ) ) में फिलहाल 7.7 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है जिसे सालाना आधार पर कैलकुलेट तो किया जाता है लेकिन आखिरी राशि मेच्योरिटी के समय ही दिया जाता है ! रिटर्न को ऐसे समझ सकते हैं कि अगर आप 10 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो मेच्योरिटी के समय आपको पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में इस पर 4,490 रुपये का रिटर्न मिलता है ! यानी कुल 14,490 रुपये आपके पास होते हैं !

National Savings Certificate Scheme मेच्योरिटी से पहले अकाउंट नहीं होगा क्लोज लेकिन…

ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम ( आठवां अंक ) अकाउंट मेच्योरिटी से पहले क्लोज नहीं कराया जा सकता है ! लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में इस क्लोज कराया जा सकता है ! जैसे अगर अकाउंट होल्डर की मौत हो जाती है, कोर्ट का ऐसा कोई ऑर्डर हो या किसी स्पेसिफिक अधिकारी के पास अकाउंट गिरवी रखनी हो ! यही बातें पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) अकाउंट ट्रांसफर पर भी लागू होती हैं !

Post Office की इस स्कीम में 5 लाख रुपये लगाने पर मिलेगा 2 लाख का इंटरेस्ट, ये है सुपरहिट स्कीम