18 Months DA Arrears : कर्मचारियों के खाते में आए 2 लाख रुपये, सरकार ने दिया 18 महीने का बकाया DA

18 Months DA Arrears : केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई महीने में एक बड़ी खुशखबरी देने जा रही है !  महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) 42% से बढ़कर 45% होने की संभावना है ! सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के अनुसार, महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में हर 6 महीने में बदलाव किया जाता है ! बता दें कि आखरी महंगाई भत्ता बढ़ोतरी अप्रैल महीने में घोषित की गई थी और जनवरी 2023 से बकाया केंद्र सरकार के कर्मचारियों के अप्रैल के वेतन में वितरित होने की संभावना है !

18 Months DA Arrears

18 Months DA Arrears

18 Months DA Arrears

जानकारी के अनुसार बता दें कि अगला महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी साल जुलाई में की जानी थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ है और उम्मीद है कि महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी अगस्त महीने में की जाएगी ! CPIW इंडेक्स के अनुसार महंगाई भत्ते ( DA Hike ) को संशोधित किया जाता है ! अप्रैल के लिए CPIW में 9 अंक की वृद्धि हुई है और यह 134.2 अंक है ! पिछले महीने की तुलना में इसमें 68% की वृद्धि हुई है !

7th Pay Commission

सातवें वेतन आयोग की गणना के मुताबिक, महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) 3% से बढ़ाकर 4% हो सकता है ! आने वाले महीनों में सूचकांक संख्या में बदलाव नहीं होगा और यह 132.7 अंक पर रहेगा ! महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में अभी भी कम से कम 3% की बढ़ोतरी होनी बाकी है ! जुलाई महीने मेंडीए एरियर ( DA Arrears )  में 4% की बढ़ोतरी होगी जो बढ़कर 46% हो जाएगा !

DA DR में बढोतरी

केंद्र सरकार देश के करीब 1.75 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को जल्दी महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है ! AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स इस बार भी अपने महंगाई भत्ते (DA Hike) और महंगाई राहत डीए एरियर ( DA Arrears ) में 4 फ़ीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं ! अगर ऐसा होता है तो महंगाई भत्ते में 46 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हो जाएगी और कर्मचारियों के वेतन में 8000 रुपए से बढ़कर 27000 रुपए सालाना हो सकती है !

7th Pay Commission HRA भत्ते में बढ़ोतरी

आपको बता दें कि डीए एरियर ( DA Arrears ) में बढ़ोतरी के साथ साथ केंद्रीय कर्मचारियों को हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी की उम्मीद है ! केंद्र सरकार ने आखिरी बार जुलाई 2021 में कर्मचारियों के मकान किराए महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में संशोधन किया था ! ऐसे में इन लोगों को उम्मीद है कि केंद्र सरकार जल्द ही उनके मकान किराए महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में 3 फ़ीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है ! अगर ऐसा होता है तो केंद्र के 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को सीधा फायदा मिलेगा !

7th Pay Commission DA बकाया

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारी सरकार से कोविड काल के दौरान रोके गए 18 महीने के महंगाई भत्ते ( DA Hike ) एरियर के भुगतान की मांग कर रहे हैं ! अगर केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने का डीए एरियर ( DA Arrears ) का भुगतान करती है तो इन केंद्रीय कर्मचारियों को 2 लाख रुपए तक का फायदा हो सकता है हालांकि केंद्र सरकार पहले भी कई मौकों पर महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बकाया देने से इंकार कर चुके हैं !

EPFO Account Alert : EPFO ​​ने 6.5 करोड़ लोगों के लिए दी जरूरी जानकारी, नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

Post Office में अब 5000 रुपये महीने करें जमा इतने दिन में मिलेंगे 8 लाख से ज्यादा, जानें डिटेल

EPFO Higher Pension News : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ज्‍यादा पेंशन का विकल्‍प चुनने की डेडलाइन बढ़ी