7th Pay Commission 2023 Update : कर्मचारियों को दीपावली पर सिर्फ DA ही नहीं बोनस का भी मिलेगा तोहफा

7th Pay Commission 2023 Update : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) का इंतजार लंबा हो रहा है ! आमतौर पर सरकार महंगाई भत्ते का ऐलान दशहरे के आसपास करती है ! त्योहारी सीजन में DA Hike का तोहफा मिल जाता है ! इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि उनके महंगाई भत्ते ( DA Hike ) का ऐलान दशहरे तक हो जाना चाहिए ! हालांकि, इसे लेकर अभी तक कोई औपचारिक जानकारी नहीं मिली नहीं है ! ये भत्ता साल की दूसरी छमाही के लिए बढ़ाया जाना है !

7th Pay Commission 2023 Update

7th Pay Commission 2023 Update

7th Pay Commission 2023 Update

केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार अब खत्म होने को है ! त्योहारी सीजन उनके लिए खुशियां लेकर आ रहा है ! महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी इसी महीने मिलने जा रही है ! इसके बाद महीने के अंत तक उन्हें महंगाई भत्ते ( DA Hike ) की नई दरों का भुगतान भी कर दिया जाएगा ! मामला ये है कि इस महीने दशहरे के बाद अक्टूबर में ही कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते को मंजूरी दी जा सकती है !

7th Pay Commission Update : त्योहारी सीजन में मिलेगा बोनस

भारतीय रेलवे कर्मचारियों को हर साल दिवाली के आसपास प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB) का भुगतान किया जाता है ! इसमें 78 दिनों की सैलरी के बराबर बोनस मिलता है ! महंगाई भत्ते ( DA Hike )इसमें सबसे निचले ग्रेड (ग्रुप सी और ग्रुप डी) के कर्मचारियों को इसका भुगतान होता है ! न्यूनतम वेतन के आधार पर बोनस की रकम को कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है ! महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) हालांकि, इस बार रेलवे फेडरेशन ने इसमें बढ़ोतरी की मांग रखी है ! लेकिन, इस पर अंतिम फैसला केंद्र सरकार को लेना है !

बोनस को लेकर क्या है फेडरेशन की मांग

इंडियन रेलवे एम्प्लॉई फेडरेशन (IREF) ने रेलवे को चिट्ठी लिखकर 7वें वेतन आयोग के आधार पर संशोधित बोनस देने की मांग रखी है ! IREF ने डिमांड रखी है कि 1 जनवरी 2016 को महंगाई भत्ते ( DA Hike )की सिफारिशें रेलवे में लागू की गई थीं, लेकिन कर्मचारियों का बोनस (PLB) अब भी भुगतान छठे वेतन आयोग में निर्धारित न्यूनतम वेतन की गणना के आधार पर किया जा रहा है ! ऐसे में इसे संशोधित करके 7वें वेतन आयोग के तहत दिया जाना चाहिए !

किन कर्मचारियों को मिलना है बोनस

बता दें, हर साल केंद्र सरकार की तरफ से ये बोनस कर्मचारियों को त्योहारी सीजन में मिलता है ! रेल मंत्रालय प्रोडक्टिविटी बढ़ाने और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहन के तौर में सभी नॉन गैजेटेड कर्मचारियों (ग्रुप सी और ग्रुप डी) को PLB का भुगतान करता है ! महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) इसमें कर्मचारी की 78 दिनों की सैलरी के बराबर बोनस की रकम दी जाती है ! बोनस की कैलकुलेशन सबसे निचले ग्रेड (ग्रुप डी) के कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन के आधार पर होती है !

7th Pay Commission 2023 Update रुपये में कितना मिलता है बोनस

महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में ग्रुप डी कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन सिर्फ 7000 रुपए था ! वहीं, 7वां वेतन आयोग लागू होने पर इसे बढ़ाकर 18,000 रुपए किया गया ! रेलवे कर्मचारी महासंघ के मुताबिक, ग्रुप सी और ग्रुप डी के सभी कर्मचारियों को बोनस के तौर पर सिर्फ 17,951 रुपए मिलते हैं ! इसकी कैलकुलेशन भी छठे वेतन आयोग के न्यूनतम वेतन 7000 रुपए के आधार पर होती है ! रेलवे कर्मचारी महासंघ की डिमांड है कि महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की सिफारिशों के तहत न्यूनतम वेतन को बढ़ाकर उसे आधार मानते हुए बोन की रकम बढ़ाकर 46,159 रुपए करनी चाहिए ! इसके लिए रेल मंत्रालय को अनुरोध किया गया है !

Redmi Note 12 Pro Max : शाओमी ने लांच किया 8000mAh बैटरी वाला स्मार्टफोन, जाने कीमत

BOB FD Rates Hike : बैंक ऑफ बड़ौदा ने 9 अक्टूबर से FD पर लागू कर दी हैं नई ब्याज दरें तुरंत चेक करें

Post Office में हर महीने जमा करें 5,000 रुपये, पाएं पूरे 3,56,830 रुपये, यहां जानें आरडी डिटेल्स