7th Pay Commission 4% Hike : केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA को लेकर आई बड़ी अपडेट,यहाँ देखे

7th Pay Commission 4% Hike : केंद्र सरकार नवरात्रि और दिवाली के बीच अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) वृद्धि की घोषणा कर सकती है ! एक बार घोषणा होने के बाद डीए ( DA Hike ) बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी होगी ! हालाँकि पूर्व पूर्वानुमानों में 3% DA वृद्धि की भविष्यवाणी की गई थी ! यह राशि बढ़ सकती है !

7th Pay Commission 4% Hike

7th Pay Commission 4% Hike

7th Pay Commission 4% Hike

सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) मिलता है, जबकि सेवानिवृत्त लोगों को डीआर मिलता है ! हर साल जनवरी और जुलाई में डीए ( DA Hike ) और डीआर बढ़ा दिया जाता है ! केंद्र सरकार के एक करोड़ से अधिक पेंशनभोगियों और कर्मचारियों को वर्तमान में 42% महंगाई भुगतान मिलता है ! मार्च 2023 में सबसे हालिया वेतन वृद्धि में DA को 4% बढ़ाकर 42% कर दिया गया था ! कई रिपोर्टों के अनुसार, मौजूदा मुद्रास्फीति दर को देखते हुए अगली DA वृद्धि 4% होने की संभावना है !

7th Pay Commission 4% Hike खाते में आएगी मोटी रकम

केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनधारकों का अटका पड़ा 18 महीने का महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) एरियर का पैसा खाते में डाल सकती है ! जिसकी चर्चा खूब हो रही है ! अगर ऐसा होता है तो फिर खाते में मोटी रकम आना तय समझा जा रहा है ! कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रथम श्रेणी के कर्मचारियों के अकाउंट में डीए ( DA Hike ) एरियर के करीब 2 लाख रुपये से ज्यादा आएंगे !

HRA को लेकर ये अपडेट आई सामने

महंगाई भत्ते ( DA Hike ) के 25% क्रॉस होते ही HRA को जुलाई 2021 में रिवाइज किया गया था ! HRA की मौजूदा दर 27%, 18% और 9% है ! हालांकि, अब महंगाई भत्ते (डियरनेस अलाउंस) बढ़कर 42 फीसदी पहुंच चुका है ! अब सवाल ये है कि लगातार बढ़ते महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance )के बाद अब HRA का अगला रिविजन कब होगा?

AICPI-IW डेटा पर तय होता है डीए बढ़ोतरी

गौरतलब है कि कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) का कैलकुलेशन हर महीने श्रम ब्यूरो की ओर से जारी औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI-IW) के आधार पर की जाती है ! जून 2023 महीने के लिए AICPI-IW डेटा 31 जुलाई, 2023 को जारी किया गया था !

7वां वेतन आयोग: 4% DA बढ़ने के बाद कितनी बढ़ेगी सैलरी

उदाहरण के लिए, एक ऐसे कर्मचारी पर विचार करें जिसे मासिक वेतन 40,000 रुपये मिलता है ! 42% की मौजूदा दर पर कर्मचारी 16,800 रुपये डीए के लिए पात्र है ! अब अगर महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 4 फीसदी यानी 46 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो कर्मचारियों को 18,400 रुपये मिलेंगे !

Post Office में हर महीने जमा करें 5000 रुपये, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 8,00000

PM Jan dhan Account Open : जीरो बैलेंस पर खुलवाएं यह खाता, होगा फायदा ही फायदा, जानें तरीका

LIC Jeevan Labh Plan 936 : रोजाना 256 रुपये के निवेश पर मिलेंगे 54 लाख, जानें डिटेल