7th pay commission 6% Hike : खुशी में उछले कर्मचारी, DA की किस्त जारी, 6% की दर से मिलेगी राशि

7th pay commission 6% Hike : सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है ! राज्य सरकार ने कर्मचारियों के बकाया महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की पहली किश्त जारी कर दी है ! डीए ( DA Hike ) इसके तहत कर्मचारियों को 6% की दर से राशि मिलेगी ! वित्त विभाग ने यह आदेश मुख्यमंत्री भगवंत मान की ओर से फाइल क्लीयरेंस के बाद जारी किया है।

7th Pay Commission 6% Hike

7th Pay Commission 6% Hike

7th Pay Commission 6% Hike

अभी कर्मचारियों को 119 फीसदी महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) मिल रहा है, जो इस फैसले के बाद बढ़कर 125 फीसदी हो जाएगा ! इसका लाभ लगभग साढ़े चार लाख कर्मचारियों को मिलेगा जो उक्त समय सीमा तक सेवा में रहे ! डीए ( DA Hike ) इसमें उक्त समय सीमा तक सेवा में रहे कर्मचारियों सहित सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी सम्मिलित किया जायेगा ! यह किश्त देने के बाद भी राज्य सरकार पर चार प्रतिशत महंगाई भत्ते की दो किश्तें बकाया रहेंगी।

7th pay commission 6% Hike : 6% DA की किश्त

दरअसल, राज्य सरकार ने एक जुलाई 2015 से 31 दिसंबर 2015 तक महंगाई भत्ते का बकाया (Dearness Allowance ) 6 प्रतिशत की दर से बढ़ाकर 356 करोड़ रुपये करने की मंजूरी दी है ! पंजाब के सीएम भगवंत मान ने ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी और लिखा कि हम जो कहते हैं करते हैं ! उक्त समय-सीमा में 6 प्रतिशत की दर से बढ़े हुए महंगाई भत्ते ( DA Hike ) का बकाया 356 करोड़ रुपये है ! यह राशि पंजाब सरकार ने मंजूर की है।

हाईकोर्ट के आदेश के बाद किश्त जारी

बता दें कि पंजाब की पूर्व कांग्रेस सरकार द्वारा उचित दर पर महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) नहीं दिए जाने को लेकर पंजाब के सेवानिवृत्त कर्मचारी संघ ने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी ! इस पर सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार को 8% की दर से डीए ( DA Hike ) देने का निर्देश दिया था ! लेकिन इस दर पर न तो पूर्व कांग्रेस सरकार ने डीए जारी किया और न ही वर्तमान सरकार ने जारी किया है ! अब यह 8 साल का DA हाईकोर्ट के आदेश पर दिया गया है ! राज्य सरकार ने जनवरी 2023 में उच्च न्यायालय को आश्वासन दिया था कि सरकार तीन महीने में DA की किस्त जारी कर देगी।

इस तरह होता है 7th pay commission 6% Hike

महंगाई भत्ते की गणना महंगाई भत्ते की राशि की गणना डीए ( DA Hike ) की मौजूदा दर और मूल वेतन के गुणा के आधार पर की जाती है ! मान लीजिए आपकी बेसिक सैलरी 29 हजार रुपये है और DA 42 फीसदी है तो आपका DA Formula होगा (42x 29200)/100, इसी तरह पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) राहत की भी गणना की जाती है।

EPF Interest Rate : 7 करोड़ लोगों के लिए जरूरी खबर, EPFO का ऐलान, 8.15% मिलेगा ब्याज

SBI RD Account : SBI बैंक की इस योजना मे करे निवेश, और पाए 3,54,957 रु का लाभ, यहाँ जाने

PM Awas Yojana September List : पीएम आवास योजना की लिस्ट जारी, जल्दी से चेक करें अपना नाम