7th Pay Commission Big News : 1 करोड़ कर्मचारियों के लिए Good News, जल्दी मिलेगा DA hike का तोहफा

7th Pay Commission Big News : एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है ! त्योहारी सीजन में इन लोगों को केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का बड़ा तोहफा मिल सकता है ! सरकारी सूत्रों से मिल रही खबरों के मुताबिक नवरात्रि या फिर दिवाली से पहले केंद्र सरकार इन लोगों के डीए ( DA Hike ) और डीआर में हाइक का बड़ा ऐलान कर सकती है !

7th Pay Commission Big News

7th Pay Commission Big News

7th Pay Commission Big News

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों  को करीब 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) मिल रहा है ! उम्मीद की जा रही है कि इसबार इनके डीए ( DA Hike ) और डीआर में तीन या फिर चार फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है ! अगर ऐसा होता है तो इन लोगों को मिलने वाला महंगाई भत्ता बढ़कर 45 या फिर 46 फीसदी हो जाएगा ! इससे कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स के पेंशन अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है !

DA Hike News

आपको बता दें कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में साल में दो बार संशोधन करती है ! पहला एक जनवरी से तो दूसरा एक जुलाई से प्रभावी होता है ! इससे पहले सरकार ने होली से पहले 24 मार्च को कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी जो एक जनवरी 2023 से प्र‍भावी है !

7th Pay Commission

केंद्र सरकार पिछले दो बार से कर्मचारियों (7th Pay Commission) के महंगाई भत्ते में चार-चार फीसदी की बढ़ोतरी कर रही है ! ऐसे में महंगाई के आंकड़े को देखते हुए कर्मचारी इस बार भी महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं ! फिलहाल कर्मचारियों को सरकार के ऐलान का इंतजार है ! बढ़ा हुआ महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) 1 जुलाई 2023 से प्रभावी माना जाएगा !

7th Pay Commission Big News

केंद्र सरकार 7th Pay Commission के आधार पर साल में दो बार यानी हर 6 महीने के अंतराल पर महंगाई भत्ते ( DA Hike ) की समीक्षा करती है और AICPI आंकड़ों के आधार पर इसमें बढ़ोतरी करती है ! इसका मकसद महंगाई में बढ़ोतरी के केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के जीवन-यापन में कोई परेशानी न हो ! महंगाई भत्ते में पहली बढ़ोतरी जनवरी और दूसरी जुलाई महीन से लागू होता है ! आपको बता दें कि महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी के ऐलान से केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को त्योहारी सीजन में बढ़ा फायदा होगा ! आपको बता दें कि वर्तमान में देश में करीब 47.58 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनर्स है !

Honda की सोनपरी Pulsar को करेंगी घायल, स्पोर्टी लुक और भनभनाते फीचर्स के साथ देखे कीमत

PPF Account Activation : इनएक्टिव PPF खाते को 5 मिनट में करें Active, यहाँ जाने पूरी प्रक्रिया

वित्त मंत्री का आदेश जारी, कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की बढ़ेगी इतनी सैलरी, अभी देखे

Post Office की इस खास स्कीम में 115 महीने में दोगुना हो जाता है पैसा, जानें कैसे