​7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के Dearness Allowance में बढ़ोतरी को लेकर बड़ा ऐलान

7th Pay Commission Big Update : केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) और महंगाई राहत में तीन फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद है ! यह बढ़ोतरी जुलाई 2023 से प्रभावी होगी ! अभी तक इसे लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है ! कब बढ़ेगा डीए ( DA Hike ) और डीआर ये सवाल आपके मन में भी उठ रहा होगा ! आइए जानते हैं कि यह बढ़ोतरी कब तक होने की उम्मीद है।

​7th Pay Commission Big Update

​7th Pay Commission Big Update

​7th Pay Commission Big Update

कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) से राहत देने के लिए डीए और डीआर किया जाता है ! डीए ( DA Hike ) में बढ़ोतरी का फैसला सरकार छह महीने के महंगाई आंकड़ों के आधार पर करती है ! महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग के फॉर्मूले के मुताबिक की जाएगी !

Dearness Allowance में बढ़ोतरी का ऐलान कब होगा

कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सरकार अगले महीने सितंबर में महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है ! AICPI-IW जून के आंकड़ों के मुताबिक, डीए ( DA Hike ) और DR में तीन फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है ! हालांकि अंतिम फैसला सरकार का है और वह अपने हिसाब से इसमें बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है !

कितना बढ़ेगा कर्मचारियों का Dearness Allowance

अगर सरकार महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में तीन फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा ! इसके साथ ही पेंशनर्स का DR भी 3 फीसदी बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा ! एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सरकार जुलाई के एक से तीन महीने के बीच डीए ( DA Hike ) में बढ़ोतरी की घोषणा करती है !

Dearness Allowance Hike कितने लोगों को होगा फायदा

डीए ( DA Hike ) और डीआर में बढ़ोतरी का फायदा सीधे तौर पर 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलेगा ! पिछली बार सरकार ने 1 जनवरी से डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिससे डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया था और अब तीन फीसदी बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) 45 फीसदी हो जाएगा !

EPFO Pension New Rule : नियम बदला, जानें अब 30,000 X 30/70 से कितनी होगी आपकी EPFO Pension

PNB में अब सिर्फ 666 दिन की FD पर मिलेगा 8.05% का ब्याज, PNB ने किया ऐलान, चेक कर लें लेटेस्ट रेट

EPS 95 Higher Pension Calculator : ज्यादा पेंशन के लिए ईपीएफओ ने लॉन्च किया ये कैलकुलेशन