7th Pay Commission DA Hike : 1 करोड़ कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA बढ़ाने की तैयारी में मोदी सरकार

7th Pay Commission DA Hike : त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ केंद्र सरकार जल्द ही अपने 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की घोषणा कर सकती है। तय फॉर्मूले के मुताबिक केंद्र सरकार महंगाई भत्ता 3 फीसदी से बढ़ाकर ( DA Hike ) 45 फीसदी कर सकती है !

7th Pay Commission DA Hike

<yoastmark class=

डीए में इस बढ़ोतरी ( DA Hike ) के बाद केंद्र सरकार के अधीन 47 लाख कर्मचारियों और अधिकारियों के साथ-साथ 69 लाख पेंशनभोगियों को भी वित्तीय लाभ मिलेगा ! बताया जा रहा है कि इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में अच्छा खासा DA ( Dearness Allowance ) इजाफा होगा !

Dearness Allowance

बता दें कि फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए ( DA Hike ) मिल रहा है ! और 3 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ यह 45 फीसदी हो जाएगा ! डीए में यह बढ़ोतरी ( DA Hike ) जुलाई से लागू होगी !

डीए कर्मचारियों को राहत देने के लिए है

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के अनुमान के आंकड़ों के मुताबिक, केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए बढ़ाने ( DA Hike ) का प्रस्ताव है। दरअसल, महंगाई बढ़ने के कारण कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति में गिरावट को संतुलित करने या समायोजित करने के लिए दी जाने वाली राशि को महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) कहा जाता है।

7th Pay Commission DA Hike

यहां बता दें कि महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी ( DA Hike ) सातवें वेतन आयोग के फॉर्मूले के मुताबिक की जाएगी ! इस बीच यह भी दावा किया जा रहा है कि केंद्र में सत्तारूढ़ नरेंद्र मोदी सरकार सितंबर के पहले हफ्ते या पखवाड़े में महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है ! इसके लिए केंद्रीय कर्मचारियों का भी दबाव है !

24 मार्च को DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी

AICPI-IW के आंकड़े कहते हैं कि जुलाई से DA और DR में 3 फीसदी की बढ़ोतरी ( DA Hike ) हो सकती है. गौरतलब है कि इससे पहले 1 जनवरी के बाद 24 मार्च को DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी ! जिसके बाद DA 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया था ! ऐसे में तीन फीसदी की बढ़ोतरी के बाद DA ( Dearness Allowance ) 45 फीसदी हो जाएगा !

7th Pay Commission DA Hike

यहां यह बताना जरूरी है कि राज्य सरकारें आमतौर पर डीए बढ़ाने ( DA Hike ) के केंद्र के फैसले को हूबहू लागू करती हैं। ऐसे में केंद्र में सत्तारूढ़ नरेंद्र मोदी सरकार के डीए बढ़ाने के एक महीने बाद यूपी समेत अन्य राज्य सरकारें भी DA ( Dearness Allowance ) की घोषणा करेंगी !

यह भी जाने :- 

LIC’s New Jeevan Anand Scheme : इस LIC पॉलिसी में रोजाना 45 रु का करें इन्वेस्टमेंट, और पाए 25 लाख